Uttar Pradesh Board Exam 2021 | UP Board Exam 2021 | उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम 2021

                उत्तर प्रदेश सरकार बोर्ड एग्जाम को लेकर अभी तक कोई फैसला नही ले पाई है . बोर्ड ने कोई ऐसी तिथि निर्धारित नही की है जिसके बाद बोर्ड के एग्जाम हो सके . उत्तर प्रदेश सरकार और अन्य राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने हाल ही में एक हाई लेवल की मीटिंग बुलाई थी जिसमें निर्णय लिया गया है की बोर्ड के एग्जाम लेने अनिवार्य है क्योंकि किसी भी छात्र / छात्रा का IQ लेवल या उसकी क्षमता को पिछले रिजल्ट से अनुमानित किये जा सके . साथ ही बोर्ड के पास कोई ऐसा मानक भी नही है जो सभी विद्यार्थियों का सही एवं सटीक अनुमान लगा सके . इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने परीक्षा को करने का निर्णय लिया है , परन्तु अभी तक कोई ख़ास / निर्धारित तिथि की घोषणा नही हुई है .

   आपको बता दे की उत्तर प्रदेश बोर्ड के एग्जाम पिछले वर्षो के अनुसार फरवरी माह में ले लिए जाते थे परन्तु इस वर्ष पहले COVID -19 वायरस से प्रोटोकॉल के कारण परीक्षा अप्रैल में करने का निर्णय लिया गया . परन्तु उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के कारण एक्साम्स / परीक्षा को रद्द करना पड़ा  और एग्जाम / परीक्षा को मई माह में करने का निर्णय किया . चूँकि मई माह में कोरोना वायरस की बढती तबाही के कारण फिर से बोर्ड एग्जाम को स्थगित करना पड़ा .

Advertisements

 

इन्टरनेट पर पूछे जाने वाले सवाल –

Advertisements

यूपी बोर्ड 2021 कब होगा ?

उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा के सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री एवं उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने और अन्य राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने भारत के शिक्षा मंत्री रामेशपोखरियाल निशंक ने निर्देशन में हुई हाई लेवल की मीटिंग में एग्जाम को कराने का फैसला लिया गया है . परीक्षा / एग्जाम की अभी कोई तिथि निर्धारित नही की गयी है . परीक्षा की तिथि 30 मई के बाद घोषित की जायेगी . 

Advertisements

 

क्या यूपी बोर्ड की परीक्षा चलेगी ?

Advertisements

शिक्षामंत्रियों की हाई लेवल की मीटिंग में परीक्षा को कराने का निर्णय लिया गया है . अत: आशा है की 30 मई के बाद परीक्षा की तिथि की घोषणा की जा सकती है .

 

Advertisements

यूपी बोर्ड रिजल्ट कब निकलेगा ?

जैसे ही 2021  की परीक्षा समाप्त होगी उसके 30 दिनों के बाद बोर्ड एग्जाम रिजल्ट को ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर देगी . 

Advertisements

 

         30 मई के बाद परीक्षा की तिथि जारी होने के पूर्ण आसार है. उम्मीद की जा रही है की परीक्षा की तिथि जून के पहले हफ्ते एवं एग्जाम / परीक्षा जून के अंतिम या जुलाई के प्रथम हफ्ते में शुरू हो .

Advertisements

        बोर्ड परीक्षा कोकरानेसेसम्बंधितयूपी के उप मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री डॉ  निदेश शर्मा  ने एक बयान दिया जिसमें उन्होंने कहाँ की केंद्र सरकार की और से जिस तारीख को बोर्ड की परीक्षा को करने का सुझाव मिलेगा उस तारीख में परीक्षा करा कर एक महीने में रिजल्ट को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा .  डॉ दिनेश शर्मा के अनुसार बोर्ड परीक्षा को कराने को लेकर तैयारी पूरी हो गयी है .

 

Advertisements

बोर्डपरीक्षार्थियों के लिए चलेगाटीकाकरण अभियान 

मिडिया में आई रिपोर्ट्स के आधार पर , उपमुख्यमंत्री ने कहा है की बोर्ड परीक्षा देने वाले 18  वर्ष से अधिक के परीक्षार्थियों के लिए टीकाकरण अभियान चलाने के निर्देश दिए जा चुके है . इससे बच्चों में संक्रमण का खतरा थोडा कम होगा .

Advertisements

दीपक कुमार )

Advertisements