शिक्षा मंत्री:- मध्य प्रदेश बोर्ड [M.P BOARD] ने कक्षा 9वीं और 11वीं प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर खबर

797968 untitled 2021 04 03t171127.129
शिक्षा मंत्री:- मध्य प्रदेश बोर्ड [M.P BOARD] ने कक्षा 9वीं और 11वीं प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर खबर 5

इसे भी पढ़े … MP Board 12th Hindi Pre Board Solution pdf: हिंदी प्री बोर्ड सॉल्यूशन 2022

मध्य प्रदेश बोर्ड [M.P BOARD] ने कक्षा 9वी से लेकर 12वीं तक की प्री बोर्ड परीक्षा [PREE BOARD EXAM] का कार्यक्रम जारी कर दिया है। कक्षा 9वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा [PREE BOARD EXAM] 20 जनवरी 2022 से ओपन बुक पद्धति से कराई जा रही है। और सभी बच्चों को पेपर तथा उत्तर पुस्तिकाएं एक साथ दी गई थी। तथा घर से उत्तर लिखकर के उत्तर पुस्तिका अपने स्कूल में जमा करवानी थी। तथा अभी यह पेपर चल रहे हैं। तथा आपको बता देगी सबसे ज्यादा कक्षा 9वी तथा कक्षा 11वीं के बच्चों परेशान हो रहे थे। कि उनकी प्री बोर्ड परीक्षा [PREE BOARD EXAM] मध्य प्रदेश बोर्ड [M.P BOARD] कैसे आयोजित कराएगी। तो सभी छात्रों को आज के इस आर्टिकल में आपको कक्षा 9वी तथा ग्यारहवीं के छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षाओं [PREE BOARD EXAM] का आयोजन कैसे और कब होगा। इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे तथा सभी छात्र से अंतिम तक जरूर पढ़े।

Advertisements

शिक्षा मंडल के द्वारा आदेश जारी

शिक्षा मंडल के द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। कि जिसके अनुसार कक्षा 9वी और 11वीं के सभी विद्यार्थियों की पाठशाला बंद रहने की अवधि में प्रश्न पत्र प्रश्न अपनी गृह कार्य की कॉपी में हल करके विद्यालय पहुंचने पर प्रस्तुत करेंगे यही उनका प्री एग्जाम माना जाएगा।

photo 2022 01 22 20 34 13 816x1024 1
शिक्षा मंत्री:- मध्य प्रदेश बोर्ड [M.P BOARD] ने कक्षा 9वीं और 11वीं प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर खबर 6

इसे भी पढ़े.किसान सम्मान निधि : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किसानों को नए साल पर तोहफा 20 हजार करोड़ किए ट्रांसफर

Advertisements

मध्य प्रदेश [M.P] शासन के द्वारा यह आदेश जारी कर दिया गया था। कि कॉपी आप ऊपर देख सकते हो। तथा जिसके अनुसार अब कक्षा 9वी और 11वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं [PREE BOARD EXAM] बोर्ड [BOARD] स्तर पर आयोजित नहीं कराई जाएगी। आप सभी को बता देंगे इस बात का मतलब है। कि जैसे कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा [PREE BOARD EXAM] टाइम टेबल [TIME TABLE] के अनुसार ओपन बुक [OPEN BOOK] पद्धति से कराई जा रही है। इस तरीके से कक्षा 9वी तथा कक्षा 11वीं की परीक्षाओं का आयोजन नहीं करवाया जाएगा।

11वीं के प्री बोर्ड परीक्षा [PREE BOARD EXAM] के लिए बोर्ड [BOARD] के आदेश के अनुसार सभी छात्रों को बोर्ड [BOARD] के द्वारा जारी प्रश्न बैंक के प्रश्नों को अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखना है। तथा उन प्रश्नों को हल करना है। हल करने के बाद अपनी उत्तर पुस्तिका को कक्षा 9वी और 11वीं के छात्र स्कूल खुलने के बाद अपने-अपने कक्षा अध्यापक के पास जमा कराए गए। तथा इन्हीं प्रश्नों के आधार पर कक्षा 9वी और कक्षा 11वीं के प्री बोर्ड परीक्षा [PREE BOARD EXAM] के अंक दिए जाएंगे। सभी छात्रों को बता देखें कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की प्री बोर्ड परीक्षा [PREE BOARD EXAM] इस आधार पर की जाएगी उत्तर पुस्तिकाओं को ही प्री बोर्ड परीक्षा [PREE BOARD EXAM] माना जाएगा। अलग से कक्षा 9 और 11 वीं के लिए प्री बोर्ड परीक्षा [PREE BOARD EXAM]का आयोजन नहीं करवाया जाएगा। यही प्री बोर्ड परीक्षा [PREE BOARD EXAM] मान्य होगी।

Advertisements

कोरोना प्रोटोकॉल [COVID-19] के तहत एमपी बोर्ड की परीक्षा [M.P BOARD EXAM] 2022

मंडल सचिव श्री भनोठ ने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर सभी विद्यार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। कोरोना प्रोटोकॉल [COVID-19] के तहत प्रत्येक विद्यार्थी के लिए मास्क ,हैंड सैनिटाइजर बहुत अनिवार्य होगा। परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए पहले से ही कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिसके तहत हर परीक्षा केंद्र पर सैनिटाइजर का कार्य नियमित रूप से होगा। ताकि कोरोना [COVID-19] के विषाणु को पनपने से रोका जा सके। और सभी विद्यार्थियों को कोरोना [COVID-19] संक्रमण से बचाया जा सके उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान प्रत्येक विद्यार्थी के स्वास्थ्य की समुचित निगरानी हो गई किसी भी छात्रों को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। सभी छात्र सभी गाइडलाइन को फॉलो करेंगे।

इसे भी पढ़े …. भारतीय रेलवे [Indian Railway] ग्रुप डी [Group D] भर्ती परीक्षा पर अपडेट जारी किया नोटिस

Advertisements
Best Hand Sanitizer For Kids scaled 1
शिक्षा मंत्री:- मध्य प्रदेश बोर्ड [M.P BOARD] ने कक्षा 9वीं और 11वीं प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर खबर 7