MP Board Update : शिक्षा मंडल ने कक्षा 9वी और 11वीं प्री बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर लिया बड़ा निर्णय

मध्य प्रदेश समाचार: मध्य प्रदेश बोर्ड [ mp board ] ने कक्षा नौवीं से 12वीं तक की प्री बोर्ड परीक्षा [ pre board exam ] का कार्यक्रम जारी कर दिया ,और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी 2022 से ओपन बुक [ open book ] पद्धति के द्वारा कराई जा रही है सभी बच्चों को पेपर तथा उत्तर पुस्तिकाएं एक साथ दे दी गई है ,तथा घर से उत्तर पुष्कर उत्तर पुस्तिका को अपने स्कूल में उन्हें जमा करवानी होगी यह सभी पेपर अभी हाल फिलहाल में चल रहे हैं।

इसे भी पढ़े … MP BOARD 12th biology paper solution 2022: जीव विज्ञान प्री बोर्ड पेपर हल

साथी आपको बता दें सबसे ज्यादा कक्षा 9 तथा कक्षा 11 के बच्चे परेशान हो रहे थे, कि उनके पी बोर्ड परीक्षा [ pre board exam ] मध्य प्रदेश बोर्ड [ mp board ]कैसे आयोजित करेगा। इस आर्टिकल के माध्यम से उन सभी छात्रों को बताना चाहते हैं कि आपको कक्षा नौवीं ग्यारहवीं के छात्रों की प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कैसे और कब होगा । इसके बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे अतः आप सभी छात्रों से निवेदन है कि इस लेख में जुड़े रहे।

मध्य प्रदेश [ MP Board ] शिक्षा मंडल ने जारी किया आदेश

मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल के द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है कि कक्षा 9वी और 11वीं के सभी विद्यार्थियों की पाठशाला बंद रहेगी, और इस अवधि में प्रश्न पत्र अपने गृह कार्य की कॉपी में हल करके विद्यालय पहुंचने पर प्रस्तुत करेंगे।

०१११
mp board pre board exam 2022 update

मध्य प्रदेश शासन के द्वारा यह आदेश जारी किया गया था जिस की कॉपी आप ऊपर देख सकते हैं जिसके अनुसार अब कक्षा 9वी और 11वीं के बोर्ड परीक्षा के बोर्ड स्तर पर आयोजित नहीं कराई जाएंगी । आप सभी को बता देंगे इस बात का मतलब है कि जैसे कक्षा 10 एवं 12 की प्री बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल के अनुसार, ओपन बुक पद्धति से कराई जा रही है इस तरीके से कक्षा 9वी और 11वीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं होगा।

कक्षा 11 के प्री बोर्ड परीक्षा [ Pre Board exam ] के लिए बोर्ड के आदेश के अनुसार सभी छात्र छात्राओं को बोर्ड के द्वारा जारी किए गए प्रश्न बैंक [ Prashn Bank ] के प्रश्नों को अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखना है ,और उन सभी प्रश्नों को हल करना है। हल करने के बाद अपनी उत्तर पुस्तिका को कक्षा नौवीं एवं 11वीं के छात्र स्कूल खुलने के बाद अपने-अपने कक्षा अध्यापक के पास जमा कराएंगे। प्रश्नों के आधार पर कक्षा 9वी और 11वीं की प्री बोर्ड परीक्षा में अंक दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़े ….. MP Board Class 10th Social Science Pre Board solution: मध्य प्रदेश बोर्ड सामाजिक विज्ञान प्रश्नपत्र सॉल्यूशन

साथ ही आप सभी विद्यार्थियों को बता दें कि कक्षा नौ और कक्षा 11 की प्री बोर्ड परीक्षा [ Pre Board Exam ] इस आधार पर की जाएगी, की उत्तर पुस्तिकाओं को ही प्री बोर्ड परीक्षा माना जाएगा । इसके लिए अलग से कोई प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जाएगा। यही प्री बोर्ड परीक्षा मान्य होगी।

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत होगी एमपी बोर्ड 2022 [ MP Board 2022 ] की परीक्षा

मध्य प्रदेश मंडल सचिव श्री भनोट ने कहा है कि परीक्षा केंद्रों पर सभी विद्यार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। कोरोनावायरस [ Covid -19 ] के तहत प्रत्येक विद्यार्थी के लिए मास्क हैंड सेनीटाइजर बहुत अनिवार्य होगा । परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए पहले से ही कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत हर परीक्षा केंद्र पर सेंटर का कार्य नियमित रूप से किया जाएगा।

X
Optimized by Optimole