लाडली लक्ष्मी योजना क्या है? | Ladli Laxmi Yojana : Eligibility, Benifits

Main Headings

ladli lakshmi yojna, ladli laxmi scheme online apply, ladli laxmi yojna mp govt online, ladli lakshmi yojana madhya pradesh, laldi laxmi scheme in hindi, लाडली लक्ष्मी योजना क्या है, लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करते है, लाडली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन अप्लाई आदि सभी प्रशों का हल आपको आज के इस लेख में दिया जाएगा. यदि आप सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी चाहते है तो आप हमारी वेबसाइट [ advanceeducationpoint.com ] को लगातार विजिट करते रहे.

 

यदि आपके घर में बेटी है तो सरकार आपको लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 1.50 लाख रूपये तक दे सकती है. आज के इस लेख में हम जानेगें की आप लाडली लक्ष्मी योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लाभ कैसे प्राप्त कर सकते है. इस लेख के माध्यम से हम आपको लाडली लक्ष्मी योजना से सम्बंधित सारी जानकारी देंगे साथ ही आप इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते है इसकी जानकारी भी आपको दी जायेगी बस आपको इस लेख को अंत तक पढना है .

 

लाडली लक्ष्मी योजना क्या है? [ What is Ladli Lakshmi Yojana? ]

लाडली लक्ष्मी योजना लड़कियों के लिए वरदान साबित हो रही है. सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ सभी लड़कियों को भली प्रकार मिल रहा है और इससे गरीब माता पिता को बालिका के भरन पोषण और उच्च शिक्षा के साथ-साथ सही स्वास्थ्य देने में काफी मदद मिल रही है . सरकार लाडली लक्ष्मी योजना के द्वारा आपकी लड़की को एक से डेढ़ लाख रूपये तक देती है. यह योजना विशेष रूप में मध्य प्रदेश में 2009 से चलाई जा रही है. इसी प्रकार की अन्य योजनाये अन्य राज्यों में भी चलाई जा रही है जैसे की बिहार में भाग्य लक्ष्मी योजना , उत्तर प्रदेश में कन्या सुमंगला योजना आदि .

लाडली लक्ष्मी योजना का उद्देश

लड़कियों के जन्म के प्रति लोगो में सकरात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, लड़कियों की शैक्षणिक स्तर तथा स्वास्थ्य की स्थिति में सुधर तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशीला रखने के लिए सरकार ने दिनाक 01/04/2007 को लाडली लक्ष्मी योजना को मध्य प्रदेश में लागू किया. इस योजना में मध्य प्रदेश के उन सभी परिवारों को लाभ दिया जाएगा जो गरीबी रेखा से नीचे आते है साथ ही इन परवारों को एक समय में 1 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाती है . इसी योजना में रजिस्टर्ड लड़की की शिक्षा के लिए भी सरकार उन्हें रकम किस्तों के रूप में देती है .

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना की राशि का प्रदाय [ Installments ]

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार लड़कियों को किस्त के रूप में पूरी लाभ राशि देती है-

  1. ➡ लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिका के नाम से पंजीकरण [ Registration ] के समय से लगातार पांच वर्षों तक रुपए 6-6 हजार मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना निधि में जमा किए जाएंगे ।
  2. ➡ इस हिसाब से पहले 5 वर्षों में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बालिका को ₹30000 की रकम मिलेगी ।
  3. ➡ बालिका जब कक्षा 6 में प्रवेश लेती है तो इसे ₹2000 की रकम दी जाती है ।
  4. ➡ इसी प्रकार से लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत जब बालिका का प्रवेश कक्षा 9 में होता है तो उसे ₹4000 फिर से दिए जाते हैं ।
  5. ➡ कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने पर बालिका को पुनः ₹6000 की रकम दी जाती है ।
  6. ➡ इसी प्रकार से जब बालिका 12वीं कक्षा में प्रवेश लेती है तो उन्हें एक बार फिर से ₹6000 की रकम दी जाती है ।
  7. ➡ लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत अंतिम भुगतान सरकार बालिका की आयु 21 वर्ष होने पर ₹100000 की करती है लेकिन इसके लिए कुछ शर्त है ।
  • पहला शर्त :- बालिका 12वीं कक्षा में सम्मिलित हो ।
  • दूसरा शर्त :- बालिका का विवाह 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने से पहले नहीं होना चाहिए ।

नोट:  अगर आप ऊपर बताए गए शर्त का पालन नहीं करते हैं तब आपकी बालिका को ₹100000 की रकम नहीं मिल पाएगी ।

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना के मुख्य उद्देश्य /Key Future Of Ladli Laxmi Scheme

लाड़ली लक्ष्मी योजना को लागू करने के पीछे सरकार के कई उद्देश्य हैं ।

  • ⏩ बालिका के गर्भपात की समस्या को कम करना चाहती है।
  • ⏩ सरकार बालिका को सशक्त ,शिक्षित, स्वास्थ्य और उज्जवल भविष्य की मनोकामना रखती है और इसके लिए रकम किस्तों में देने की व्यवस्था की गई है ।
  • ⏩ बालिकाओं के बाल विवाह की समस्या को दूर करना चाहती है इसी वजह से सरकार ने 18 वर्ष की उम्र में शादी करने वाली बालिका को ही ₹100000 देने का निर्णय लिया है ।
  • ⏩ सरकार बालिका को उच्चस्तरीय शिक्षा देती है,इसके तहत कम से कम 12वीं तक तो मदद करती ही है यानी लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana के तहत अगर बालिका आवेदन करती है तो कम से कम उसकी शिक्षा 12वीं कक्षा तक तो हो ही जाएगी ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना पात्रता/Eligibility And Criteria For Ladli Lakshmi Yojana

  1.  लाडली लक्ष्मी योजना के तहत ऐसे ही बालिका आवेदन कर सकते हैं जिनके माता-पिता मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं ।
  2. ➡ करदाता नहीं होने चाहिए ।
  3. ➡ द्वितीय बालिका के प्रकरण में आवेदन करने से पहले माता-पिता ने परिवार नियोजन अपना लिया हो । मतलब वह परिवार नियोजन का हिस्सा हो कि हम बस एक बालिका और एक बालक ही हैं ।
  4. ➡ पहले प्रसव में प्रथम बालिका का जन्म 1/04/2008 के उपरांत हो तथा दूसरे प्रसव के दौरान परिवार नियोजन अपनाना अनिवार्य रहेगा।
  5. ➡ ऐसे परिवार जिसमें प्रथम बालक अथवा बालिका है तथा दूसरे प्रसव में दो जुड़वा बच्चियां जन्म लेती है ,ऐसी स्थिति में दोनों जुड़वा बच्चियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।
  6. ➡ कोई परिवार बच्ची को गोद लेता है तो ऐसी स्थिति में गोद ली गई बच्ची को प्रथम संतान मानते हुए उसको भी लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जा सकता है गोद ली हुई बच्ची का गोद लेने का प्रमाण पत्र दिखाना होगा ।
  7. ➡ अगर किसी आकस्मिक दुर्घटना में बालिका के माता पिता की मृत्यु हो जाती है तो इस दशा में बच्चे की उम्र 5 वर्ष होने तक आवेदन पत्र लाडली लक्ष्मी योजना के तहत प्रस्तुत किए जा सकते हैं ।
  8. ➡ विशेष स्थिति में तीन बच्चियों को लाडली लक्ष्मी योजना के तहत लाभ दिया जा सकता है और इन बच्चियों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सकता है ।

लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज /Required Document For Ladli Laxmi Scheme

  1. ⏩ योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास मध्य प्रदेश का निवासी होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए ।
  2. ⏩ आवेदन करने वक्त आवेदन फॉर्म के साथ बच्चियों का जन्म प्रमाण पत्र भी जमा करना अनिवार्य है ।
  3. ⏩ आवेदन करने वक्त आवेदक को अपने बैंक अकाउंट की जानकारी के साथ बैंक अकाउंट पासबुक भी देनी होगी।
  4. ⏩ आधार कार्ड अनिवार्य
  5. ⏩ आवेदक को अपने आवेदन फॉर्म के साथ परिवार नियोजन पत्र भी जमा करना होगा ।
  6. ⏩ आवेदक को पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होगी ।

लाडली लक्ष्मी योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन /How to Apply for Ladli Laxmi Scheme Online

लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana हेतु आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किए जा सकते हैं ।ऑनलाइन आवेदन आप खुद से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं, ऑफलाइन आवेदन आप आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद से परियोजना कार्यालय ,लोक सेवा केंद्र अथवा किसी भी इंटरनेट कैफे के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना ऑनलाइन अप्लाई /Ladli Laxmi Scheme Online Apply

  • ➡ लाडली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं, अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ↗
  • ➡ जैसे ही आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने आवेदन के लिए फॉर्म दिख जाएगा ।
  • ➡ यहां पर तीन प्रकार से आवेदन किए जा सकते हैं ।
  1. लोक सेवा प्रबंधन :- इस ऑप्शन की बदौलत लोक सेवा संचालक ही आवेदन कर सकता है आमजन नहीं ।
  2. जन सामान्य :- इस ऑप्शन की बदौलत उत्तर प्रदेश का कोई भी नागरिक जो लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करना चाहता है खुद से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है ।
  3. परियोजना अधिकारी :- इस ऑप्शन की बदौलत योजना के तहत जो भी अधिकारी बनाए गए हैं वह आवेदन कर सकते हैं ।

अधिकारी इनमें से निम्नलिखित हो सकते हैं ।

  1. ✓ विकास परियोजना अधिकारी (CDPO)
  2. ✓ जिला कार्यक्रम अधिकारी (DPO)
  3. ✓ संभागीय उपसंचालक (DDWE)
  4. ✓ संचालनालय (Directorate)
  • ➡ ऑनलाइन आवेदन करने की स्थिति में आपको दूसरा ऑप्शन “जन सामान्य” का चयन करना होगा ।
  • “जन सामान्य” का चयन करने की स्थिति में आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिसका जवाब देकर आपको जानकारी सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा । जैसा नीचे दिखाया गया है ।

 

  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ गया है जैसा हमने नीचे दिखाया है आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे और सबमिट करें ।

आवेदन फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेज लगाने होंगे जिनका फॉर्मेट हम आपको नीचे बता रहे हैं ।

दस्तावेज़ अपलोड करने हेतु निम्न बिन्दुओं पर ध्यान दें –

  1. 1. आवेदन भरने के पूर्व ही सभी आवश्यक फोटो एवं दस्तावेजों को उनके निर्देशित फॉर्मेट एवं साइज़ में बालिका के फॉर्म क्रमांक के साथ सेव कर तैयार रखें |
  2. 2. अपलोड करनें के पूर्व स्कैन एवं क्रॉप किये गए दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक जाँच लें कि वे स्पष्ट एवं पठनीय हैं या नहीं, अन्यथा उनको पुनः स्कैन कर क्रोप करें |
  3. 3. सभी दस्तावेज jpg, jpeg, png, gif, JPG, JPEG, PNG, GIF फॉर्मेट में से किसी एक फॉर्मेट में हो सकते हैं, इनके अतिरिक्त अन्य कोई फॉर्मेट मान्य नहीं है |
  4. 4. बालिका की माता साथ ली गयी फोटो की साइज़ 40 KB से 100 KB के मध्य हो सकती है, इससे कम या ज्यादा साइज़ की फोटो मान्य नहीं है |
  5. 5. अन्य सभी आवश्यक दस्तावेजों की साइज़ 40 KB से 200 KB के मध्य हो सकती है, इससे कम या ज्यादा साइज़ के दस्तावेज मान्य नहीं है |
  • ➡ सभी दस्तावेज और आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर देने के बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और जानकारी सुरक्षित करनी होगी ।
  • ➡ जानकारी सुरक्षित करते ही आप लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर लेते हैं ,इस प्रक्रिया को अपनाकर आप लाडली लक्ष्मी योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन खुद से घर बैठे कर सकते हैं ।

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन /how to apply for ladli Laxmi yojna offline

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था कि आप लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं ऑनलाइन की प्रक्रिया हमने आपको बता दी अब हम आपको ऑफलाइन की प्रक्रिया भी बता देते हैं ।

लाडली लक्ष्मी योजना/Ladli Lakshmi Yojana हेतु ऑफलाइन आवेदन आप उपयुक्त दस्तावेज को ले जाकर अपने नजदीकी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से परियोजना कार्यालय ,लोक सेवा केंद्र अथवा किसी भी इंटरनेट कैफे के माध्यम से करवा सकते हैं ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रमाण पत्र /Certificate For Ladli Laxmi Scheme

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार के द्वारा एक विशेष प्रकार का सर्टिफिकेट भी बालिका के नाम पर जारी किया जाता है ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना संपर्क /Question ,Contact Regarding Ladli Lakshmi Scheme

लाड़ली लक्ष्मी योजना का ग्रामीण स्तर पर संचालन के लिए सरकार के द्वारा हर जिले के लिए अधिकारी की नियुक्ति की गई है ।

X
Optimized by Optimole