Mutual Fund vs SIP: आसानी से समझे म्यूच्यूअल फण्ड और SIP के बीच अंतर

Mutual Fund vs SIP: आज के समय में म्युचुअल फंड अपने चरम सीमा पर चल रहा है क्योंकि जनता में इसके प्रति बहुत सारी जागरूकताएं आ रही हैं और विभिन्न विभिन्न प्लेटफॉर्मों पर म्युचुअल फंड के बारे में जानकारी दी जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
CBSE Board Result 2024 1
Mutual Fund vs SIP: आसानी से समझे म्यूच्यूअल फण्ड और SIP के बीच अंतर 3

यदि आप भी म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं या फिर करना चाह रहे हैं और आपको म्युचुअल फंड से संबंधित समस्या आ रही है कि म्यूचुअल फंड और SIP में क्या अंतर है तो आज के इस ब्लॉग में आपकी यह समस्या दूर होने वाली है।

अधिकतर लोग म्युचुअल फंड के तहत SIP के जरिए निवेश करना पसंद करते हैं लेकिन अक्सर यह देखा जाता है कि बहुत सारे लोग इस बात को लेकर काफी ज्यादा चिंतित रहते हैं कि क्या म्यूचुअल फंड और SIP दोनों एक है।

यदि आपको भी यही लगता है कि म्यूचुअल फंड और SIP दोनों एक है तो आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि इन दोनों के बीच काफी ज्यादा अंतर है अतः इस ब्लॉग में हम समझेंगे म्युचुअल फंड और SIP के बीच क्या अंतर है?

Mutual fund में SIP है निवेश का तरीका

म्युचुअल फंड में सीप का मतलब सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान होता है यह म्युचुअल फंड योजना में निवेश करना का एक तरीका है इसका मतलब म्युचुअल फंड एक योजना है जो की एसआईपी के माध्यम से निवेदिता लोगों के पैसे को आगे स्टॉक बंद या अन्य प्रतिभूतियों में निवेश करता है एसआईपी निवेश को को म्युचुअल फंड में निवेश करने का एक मौका देता है।

SIP के द्वारा निवेशकों को फ्लैक्सिबल निवेश करने का मौका मिलता है इसके साथ आप मिनिमम ₹100 के साथ म्युचुअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

सरल शब्दों में कहा जाए तो म्युचुअल फंड एक निवेश कंपनी होती है जो कि निवेश को के पैसों को स्टॉक में निवेश करती है ताकि निवेश को को बेहतर और अच्छा रिटर्न मिल सके।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap