SSC GD Result 2024 Merit List, Result और Cut-Off जारी

SSC GD Result 2024 Merit List, Result & Cut-Off: हाल ही में एसएससी परीक्षा द्वारा आयोजित जीडी की परीक्षा के लिए रिजल्ट जारी किया गया है एसएससी जीडी अब अपने रिजल्ट को सभी को प्रदर्शित करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Scholarships for Students 2024 3
SSC GD Result 2024 Merit List, Result और Cut-Off जारी 3

एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी होगा। एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट परीक्षा समाप्त होने के 2 महीने के बाद कभी भी जारी कर दिया जाता है क्योंकि एसएससी के जितने भी परीक्षाएं होती हैं उनका रिजल्ट एसएससी परीक्षा आयोजित होने के 2 महीने बाद कर देती है यानी कि एसएससी जीडी की परीक्षा मार्च में समाप्त हुई थी तो इसका रिजल्ट म्ई महीने में आ सकता है।

SSC GD 2024- Overview

Name of ArticleSSC GD Result, Merit & Cut-Off
Result ModeOnline
OrganizationSSC
Year2024
CategoryResult
Latest JobsFind Jobs
ResultsClick Here
Official Websitessc.gov.in
Home PageClick Here

SSC GD result 2024

एसएससी जीडी भर्ती एक कॉन्स्टेबल लेवल की भर्ती है जो की आर्मी के विभिन्न अंगों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करती है।

यदि आपने भी एसएससी जीडी एग्जाम 2024 दिया था और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो यहां पर आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है कि आपका रिजल्ट म्ई माह में जारी कर दिया जाएगा।

SSC GD constable result

एसएससी जीडी भर्ती प्रक्रिया एक साधारण सी भर्ती प्रक्रिया है जिसमें विभिन्न चरण हैं।

प्रथम चरण में अभ्यर्थियों को सीबीटी एक्जाम देना होता है जो की एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होता है जिसमें विभिन्न सब्जेक्ट से 80 प्रश्न पूछे जाते हैं। 80 प्रश्नों को चार विषयों से पूछा जाता है हालांकि इसमें भाषा के लिए दो विषय दिए जाते हैं जिसमें हिंदी और इंग्लिश होता है जिनमें से किसी एक विषय को अभ्यर्थी को चुनना होता है जिसके 20 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होता है।

20 प्रश्न गणित से पूछे जाते हैं। 20 प्रश्न रीजनिंग से पूछे जाते हैं और 20 प्रश्न सामान्यज्ञान से पूछे जाते हैं।

यह सभी प्रश्न दो अंकों के होते हैं साथ ही इसमें एक बात 8 के नेगेटिव मार्किंग होती है।

यहां पर कल 160 अंक में से अभ्यर्थी को अच्छे अंक प्राप्त करने होते हैं जिससे कि अभ्यर्थी दूसरे चरण के लिए सिलेक्ट किया जा सके।

दूसरे चरण में अभ्यर्थियों का फिजिकल होता है जिसमें 5 किलोमीटर की दौड़ होती है।

फिजिकल को पूरा करने के बाद अभ्यर्थी तीसरे चरण में प्रवेश करता है तीसरे चरण में अभ्यर्थी का मेडिकल कराया जाता है यदि अभ्यर्थी मेडिकल को भी क्लियर कर लेता है तो उसका सिलेक्शन एसएससी जीडी कांस्टेबल में हो जाता है।

SSC GD constable cut off

एसएससी जीडी भारती का परिणाम घोषित अब जारी किया गया है एसएससी यानी कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तरफ से एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 नवंबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक की गई थी इसमें लाखों छात्रों ने आवेदन किया था और इस भर्ती में करीब 24000 से ज्यादा पदों पर अभ्यर्थियों का सेलेक्शन किया जाएगा इसके लिए यह परीक्षा आयोजित की गई है इस परीक्षा में 80 प्रश्न पूछे गए एक प्रश्न दो नंबर का है यानी की टोटल प्रश्नों की संख्या 80 और अंकों की संख्या 160 है अब आपको 160 में अच्छा नंबर लाना होगा तभी जाकर आप इसके दूसरे चरण के लिए क्वालीफाई करोगे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap