LIC Agent कैसे बने? डबल करे अपनी कमाई…

LIC Agent: आज के समय में इंश्योरेंस सभी के लिए बेहद ज्यादा जरूरी है। यह एक अच्छे रोजगार कभी विकल्प बन चुका है। यदि आप कोई नौकरी कर रहे हैं या फिर आप बेरोजगार हैं तो आपके लिए यह एक बहुत बढ़िया मौका है यदि आप बेरोजगार है तो आपके लिए एक नौकरी का साधन बन सकता है यदि आप पहले से ही कोई नौकरी कर रहे हैं तो आप अपनी कमाई को डबल कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
LIC Agent कैसे बने
LIC Agent कैसे बने? डबल करे अपनी कमाई... 3

जी हां हम बात कर रहे हैं एल आई सी एजेंट ( LIC Agent ) कैसे बने के बारे में क्योंकि यह एक रोजगार है जिसके माध्यम से आप अपनी कमाई को डबल कर सकते हैं।

आम जनता को और ग्रुप को इंश्योरेंस प्रोडक्ट ( Insurance Products ) और सर्विस ( Services ) प्रोवाइड करवाने वाली कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ( Life Insuranc Corporation ) यानी कि भारतीय जीवन बीमा निगम ( एल आई सी ) भारत की सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी के रूप में स्थापित है। भारतीय बीमा क्षेत्र में एल आई सी वर्ष 1956 से अपनी भूमिका को निभाते हुआ आ रहा है।

एल आई सी ( LIC ) के पूरे भारत में बहुत से ब्रांच और लाखों एजेंट भी मौजूद हैं जो भारतीय लोगों को बीमा योजना के प्रति जागरूक करके उनके बीमा करने में सहायता प्रदान करते हैं साथ ही अपनी एक आय का साधन बनते हैं।

आप भी चाहे तो एक एल आई सी एजेंट बनकर नौकरी के साथ अपनी डबल कमाई का एक रास्ता तैयार कर सकते हैं एक एल आई सी एजेंट बनने के लिए यह बेहद ज्यादा जरूरी है कि वह व्यक्ति मेहनती होना चाहिए साथ ही लोगों के साथ उसका विनम्र तरीके से बात करना आना चाहिए और सबसे जरूरी बात है ग्राहक को बीमा संबंधित सभी जरूर को उसे पूरे तरीके से समझना और समझाना पड़ता है अपनी मेहनत और नेटवर्क के माध्यम से आप काफी अच्छा पैसा एल आई सी एजेंट बनकर कमा सकते हैं।

कैसे बने एल आई सी एजेंट

एल आई सी एजेंट बनने के लिए आपको एक पूरे प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है

शैक्षणिक और आयु योग्यता

बात करें शिक्षा के आधार पर एल आई सी एजेंट बनने की तो एक व्यक्ति काम से कम कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं में उत्पन्न होना चाहिए साथ ही उसे व्यक्ति की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।

रजिस्ट्रेशन

यदि आपके पास उपरोक्त योग्यता है तो इसके बाद आपको सभी बेसिक दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी एल आई सी ब्रांच में जाकर वहां के विकास अधिकारी यानी कि DO से संपर्क करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया में यह आपकी मदद करेंगे और साथ ही आपसे आवेदन शुल्क भी लिया जा सकता है एक एल आई सी विकास अधिकारी की यह जिम्मेदारी होती है कि वह अपनी टीम की देखरेख करें और मैनेजमेंट को सुचारू रूप से चलाएं।

इसके साथ आपको बीमा टारगेट को भी पूरा करना होगा जिसके लिए एजेंट की ट्रेनिंग एवं भारती सहित उनको उनके काम के प्रति प्रेरित करने में एम भूमिका निभाता है एजेंट किस प्रकार से ग्राहक से संबंध स्थापित कर सकते हैं और किस प्रकार बीमा पॉलिसीयों को बेचकर जाता है इसके प्रतिमा दर्शन देना भी विकास अधिकारी की ही जिम्मेदारी होती है।

ट्रेनिंग

अब अगले पड़ाव में एलआईसी एजेंट बनने के लिए व्यक्ति को 25 घंटे की ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रेनिंग दी जाती है ताकि एलआईसी के प्रोडक्ट्स को आसानी से समझ कर उसे ग्राहकों को बीचसके।

परीक्षा

अब आगे सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव आता है जिसके तहत पूरी ट्रेनिंग हो जाने के बाद एजेंट बनने के लिए व्यक्ति को बीमा नियमों और प्रोडक्ट्स की जानकारी को सत्यापित करने के लिए आईआरडीए ( IRDA ) की तरफ से संचालित परीक्षा को पास करना पड़ता है यानी कि इस एग्जाम को पास करने के बाद व्यक्ति एल आई सी एजेंट बन जाता है।

मिलेगा लाइसेंस

आखिर में जब आप आईआरडीए द्वारा आयोजित परीक्षा को पास कर लोगे तो आपको लिक एजेंट का लाइसेंस मिल जाता है लाइसेंस से मिलने का अर्थ यह है कि अब आप एक बतौर लिक एजेंट बीमा पॉलिसीयों को बेचने के लिए पत्र हो चुके हैं।

अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एल आई सी की ऑफिशल वेबसाइट licindia.in पर विकसित कर सकते हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap