IMD Alert Today Weather : अगले 72 घंटों तक 15 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली-यूपी-एमपी-हरियाणा में आंधी, आंधी, पहाड़ों पर भारी बर्फबारी, जानें दिल्ली-यूपी-बिहार पर पूर्वानुमान

IMD Alert Today Weather : देश में मौसम का मिजाज बदल गया है। एक तरफ जहां पहाड़ों पर भारी बर्फबारी देखने को मिल रही है. उधर, देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सर्द हवाएं भी तेज हो गई हैं। इसके साथ ही राज्य में चेतावनी जारी की गई है। जबकि राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, गुजरात और राजस्थान में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मप्र में आज ओलावृष्टि की चेतावनी जारी करते हुए बिजली गिरने और भारी बारिश की संभावना जताई गई है. हालांकि मौसम में यह गतिविधि 30 जनवरी तक जारी रहेगी।

दक्षिणी राज्यों की बात करें तो केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र, ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है. बादलों की आवाजाही जारी रहेगी, घना कोहरा देखने को मिलेगा। हालांकि शीतलहर से राहत मिलेगी। इसके साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी के संकेत मिले हैं। कुछ इलाकों में तापमान में गिरावट भी देखी जा सकती है। माहे, रायलसीमा समेत कई इलाकों में आज बारिश की भी संभावना जताई गई है। इसके अलावा महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक के 15 इलाकों में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

पूर्वी भारत की बात करें तो असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड समेत अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बर्फबारी देखी जा सकती है। इसके अलावा कोहरा भी रहेगा कोहरे का येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को भूस्खलन को लेकर आगाह किया गया है. न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी, हालांकि अधिकतम तापमान में मामूली कमी महसूस की जा सकती है।

www.advanceeducationpoint.com 82
IMD Alert Today Weather

दिल्ली में बारिश –

राजधानी दिल्ली में आज यानी 26 दिसंबर को इलाकों में बारिश का अनुमान जताया गया है. इसके साथ ही बादल छाए रहेंगे। आने वाले दिनों में बारिश की गतिविधियां और बढ़ेंगी। बारिश का सिलसिला 30 सितंबर तक जारी रहेगा।

लखनऊ में भी बारिश की गतिविधि

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पहाड़ों पर बर्फबारी तेज हो गई है। इसके साथ ही इसका असर राजधानी लखनऊ में देखने को मिल रहा है. न्यूनतम तापमान 14 डिग्री पर पहुंच गया है। बादलों की गर्जना के साथ ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। लखनऊ में भी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

बिहार झारखंड में बादल

बिहार झारखंड में बादलों की आवाजाही जारी है. इसके साथ ही मध्यम बारिश भी देखने को मिल सकती है। कुछ इलाकों में कोहरा रहेगा तो कभी न्यूनतम तापमान भी देखने को मिलेगा।

मौसमी गतिविधि

  • पश्चिमी राजस्थान के अलग-थलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति बनी रहने की संभावना है।
  • लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में एक-दो स्थानों पर बारिश की उम्मीद है।
  • पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर सुबह के समय हल्का से मध्यम कोहरा संभव है।
  • उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बारिश या हिमपात होने की संभावना है।
  • उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और केरल और माहे में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
VIKRAM CREDIT CARD 2023 : गणतंत्र दिवस पर इस बैंक ने दिया तोहफा, लॉन्च किया खास क्रेडिट कार्ड,

पहाड़ी राज्य में भारी बारिश की चेतावनी

जम्मू-कश्मीर हिमाचल समेत उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई है। इसके अलावा पाकिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में मध्यम बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। चोटियों पर बर्फबारी देखने को मिलेगी। वहीं, निचले स्तर पर बारिश की संभावना जताई गई है। पंजाब, हरियाणा के उत्तरी जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इलाकों में ओलावृष्टि की चेतावनी

पंजाब, हरियाणा, उत्तर मध्य प्रदेश सहित पश्चिम मध्य उत्तर प्रदेश और लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और उत्तरी कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों सहित मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जबकि हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश ओलावृष्टि गतिविधि हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में भी देखने को मिलेगा।

मौसम प्रणाली

  • मौसम विभाग का कहना है कि 26 जनवरी तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। साथ ही बारिश के साथ बर्फबारी की भी चेतावनी जारी की गई है।
  • इसके साथ ही 26 जनवरी को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में बारिश देखने को मिलेगी। बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के बीच ठंड की वापसी के आसार हैं। तापमान में भी गिरावट जारी रहेगी।
  • इसके साथ ही 28 जनवरी से एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है।
  • ईरान की ओर से आने वाली ट्रफ लाइन पर चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना है, जिसका असर देखने को मिलेगा.
India’s 74th Requblic Day MP News 2023 : जबलपुर में सीएम शिवराज ने फहराया तिरंगा

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap