India’s 74th Requblic Day MP News 2023 : जबलपुर में सीएम शिवराज ने फहराया तिरंगा, समृद्ध व समृद्ध सांसद की कामना की, राज्य की जनता को दी शुभकामनाएं

जबलपुर में देश के 74वें गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ध्वजारोहण कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने समृद्ध और गौरवशाली मध्यप्रदेश की कामना करते हुए मध्यप्रदेश की जनता को शुभकामनाएं दी हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
www.advanceeducationpoint.com 81
India’s 74th Requblic Day MP News 2023

India’s 74th Requblic Day MP News 2023 : देश आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी एक ही दिन आई है। सभी को खुशी और खुशी से भरे इस दिन को प्रेम और सद्भावना के साथ मनाना चाहिए।

जबलपुर में सीएम शिवराज ने किया ध्वजारोहण

दरअसल देश के 74वें गणतंत्र दिवस पर एक तरफ भोपाल में जहां लाल परेड ग्राउंड में राज्यपाल मंगू भाई पटेल द्वारा ध्वजारोहण का कार्यक्रम किया जा रहा है. उन्होंने परेड की सलामी लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जबकि मुख्य समारोह में जबलपुर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ध्वजारोहण कर रहे हैं.

आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज समृद्ध और विकसित मध्यप्रदेश का निर्माण हो रहा है. आइए हम संकल्प लें कि मध्यप्रदेश की समृद्धि और विकास के लिए, जन ​​कल्याण के लिए हम अपनी पूरी क्षमता से काम करेंगे और अपने प्रदेश को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाएंगे। आत्मनिर्भर भारत के लिए मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाएंगे। सीएम शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक गौरवशाली, गौरवशाली, समृद्ध भारत, समृद्ध भारत, एक शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है. भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, 2030 तक हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे। मुझे आज के भारत पर गर्व है। हमारा संकल्प है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का निर्माण कर रहे हैं।

सीएम शिवराज ने कहा, मां सरस्वती को प्रणाम करते हुए मैं आपको भी वसंत पंचमी की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. मेरा सौभाग्य है कि आज गणतंत्र दिवस पर मैं संस्कृति की धरती जबलपुर से आप सभी को संबोधित कर रहा हूं। मैं माँ सरस्वती को प्रणाम करते हुए आपको भी वसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामना देता हूँ। मेरा सौभाग्य है कि आज गणतंत्र दिवस पर मैं संस्कृति की धरती जबलपुर से आप सभी को संबोधित कर रहा हूं। प्रदेश के प्रिय निवासियों, आइए हम पहले उन क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करें जिन्होंने भारत को स्वतंत्र बनाने के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया, जिनके कारण देश स्वतंत्र हुआ।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से स्टार्टअप्स को एक करोड़ रुपये की सहायता- सीएम शिवराज

  • सीएम शिवराज ने कहा मेरे बच्चों, 1 लाख सरकारी नौकरियों में भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मेरे बच्चों, तुम नौकरी मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनो, इसलिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना है। स्टार्टअप्स के लिए एक करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी।
  • उन्होंने कहा कि आज मैं अपने पुलिस मित्रों को भी बधाई देना चाहता हूं। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास किया है कि कानून और व्यवस्था बनी रहे। हमने नक्सलवाद को खत्म किया है और 6 ऐसे नक्सलियों को मार गिराया है जिन पर 1.30 करोड़ से ज्यादा का इनाम था.
  • मध्यप्रदेश को फ्यूचर रेडी राज्य बनाने में अधोसंरचना का महत्वपूर्ण योगदान है। प्रसन्नता की बात है कि बिजली, सड़क, पानी आदि अधोसंरचनाओं के निरंतर सुदृढ़ीकरण के बल पर मध्यप्रदेश तेजी से विकास की दृष्टि से टेक ऑफ स्टेज में आ गया है।
  • खाली खजाने और कोरोना महामारी जैसे संकट के बावजूद मध्यप्रदेश ने अपने कुशल वित्तीय प्रबंधन से स्वास्थ्य, आजीविका और अर्थव्यवस्था को बचाने का काम किया है।
  • 5 फरवरी, 2023 से 25 फरवरी, 2023 तक राज्य के सभी गांवों और शहरी वार्डों में राज्य भर में विकास यात्राएं आयोजित की जा रही हैं। इन विकास यात्राओं का उद्देश्य जनता के साथ विभिन्न विकास गतिविधियों और उपलब्धियों को साझा करना और नई शुरुआत करना है। विकास कार्य। शिलान्यास करना है।
  • 30 दिनों में स्टार्ट योर बिजनेस की अवधारणा मध्य प्रदेश की एक अभिनव पहल है। इसके माध्यम से 30 दिनों के भीतर 8 विभागों की 44 विभिन्न सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। ओंकारेश्वर में दुनिया का सबसे बड़ा 600 मेगावॉट क्षमता का फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट बनाया जा रहा है।
  • भारत की सबसे चौड़ी और मध्य प्रदेश की सबसे लंबी रीवा-सीधी 6-लेन जलसेतु सुरंग को यातायात के लिए शुरू कर दिया गया है। उज्जैन रेलवे स्टेशन से महाकाल महलोक तक प्रदेश के पहले रोप-वे प्रोजेक्ट को भारत सरकार की मंजूरी मिल गई है।
  • मध्य प्रदेश में पिछले 3 सालों में हर तरह के माफियाओं पर जोरदार हमला हुआ है. राज्य के पिछले 32 साल के इतिहास में पहली बार एक साल में एक करोड़ 14 लाख रुपये के इनामी 6 नक्सली मारे गए हैं. लगभग 23 हजार एकड़ भूमि को भू-माफिया से मुक्त कराया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज की घोषणा- मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का विस्तार

  • सीएम शिवराज ने कहा कि हमने मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना बनाई, अब मैं इस योजना का विस्तार कर रहा हूं। अब किसी भी कारण से अगर किसी बच्चे के माता-पिता नहीं हैं तो उन बच्चों के रहने और पढ़ाई की व्यवस्था करना सरकार की जिम्मेदारी होगी.
  • हमारा संकल्प है कि गांव में रहने वाली बहनों की आय भी ₹10000 प्रति माह हो।
  • मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब बिना घर के नहीं रहेगा। अभी हमने टीकमगढ़ में 10500 और सिंगरौली में 25000 से ज्यादा लोगों को प्लॉट दिए हैं।
  • हम सामाजिक समरसता के साथ-साथ सभी वर्गों के कल्याण के मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। इस साल एक लाख से ज्यादा सरकारी नौकरियों में भर्ती की जाएगी। मैं चाहता हूं कि सरकारी नौकरी ही नहीं बेटे-बेटियां भी अपना रोजगार शुरू करें।
  • राजधानी भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क बनाया जा रहा है। दूसरा स्किल पार्क संस्कारधानी जबलपुर में बनेगा।
  • मध्यप्रदेश की मां नर्मदा को प्रणाम करते हुए मैं आपको बताना चाहता हूं कि नर्मदा परिक्रमा पथ और नर्मदा कॉरिडोर को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा, जो कि अद्भुत होगा।

किसानों को लाभ –

हम किसान की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं। दो साल में हमने फसल बीमा योजना के तहत किसानों के खातों में ₹17 हजार करोड़ जमा किए हैं। विभिन्न योजनाओं के लिए किसानों के खातों में ₹2 लाख 25 हजार करोड़ की राशि जमा की जा चुकी है। आइए, हम सब मिलकर अपने मध्यप्रदेश को आगे ले जाने के लिए जी-जान से काम करें। हमने मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया है, इसमें आप सभी के सहयोग की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए मेडिकल कॉलेजों की शृंखला शुरू

सीएम शिवराज ने कहा कि हमने स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए मेडिकल कॉलेजों की शृंखला शुरू की है. सात मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं, बाकी पर काम चल रहा है। हमारा संकल्प है स्मार्ट विलेज। हमने गांव की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने का संकल्प लिया है। हाल ही में मध्य प्रदेश में प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजित किया गया था, प्रवासी भारतीय मध्य प्रदेश की प्रगति को देखकर खुश थे। मध्य प्रदेश में #G20 की कई बैठकें होने जा रही हैं। हमारा राज्य लगातार विकास कर रहा है।

एमपी में मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में शुरू हुई

mpbreaking51020606
India's 74th Requblic Day MP News 2023 : जबलपुर में सीएम शिवराज ने फहराया तिरंगा, समृद्ध व समृद्ध सांसद की कामना की, राज्य की जनता को दी शुभकामनाएं 5

सीएम शिवराज ने कहा कि देश आजाद हो गया, अंग्रेज चले गए, लेकिन अंग्रेज रह गए. जब दूसरे देश अपनी भाषा में उच्च शिक्षा की व्यवस्था कर सकते हैं तो हम क्यों नहीं? मध्य प्रदेश में एक ऐतिहासिक कदम उठाया और हिंदी में चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा शुरू की। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जबलपुर में भी एक औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किया जाएगा। यहां गारमेंट्स और टेक्सटाइल यूनिट लगेंगी, रिहायशी प्लॉट भी होंगे, होटल, हॉस्पिटल और मॉल के लिए भी जगह होगी।

मध्यप्रदेश बिजली के क्षेत्र में सरप्लस राज्य बनता जा रहा है। अब हम कोयले और पानी से ही नहीं, सौर ऊर्जा से भी बिजली पैदा करने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहे हैं। ओंकारेश्वर में फ्लोटिंग सोलर प्लांट लगाया जाएगा। हमारा संकल्प है कि हर घर में सोलर पैनल लगें और धीरे-धीरे घर के लिए आवश्यक बिजली घर पर ही उत्पन्न हो। पानी हो, बिजली हो, सड़क हो या शिक्षा हो, मध्यप्रदेश बेहतर काम कर रहा है।

मध्य प्रदेश की विकास दर 19.76 फीसदी- सीएम शिवराज

mpbreaking59058825
India's 74th Requblic Day MP News 2023 : जबलपुर में सीएम शिवराज ने फहराया तिरंगा, समृद्ध व समृद्ध सांसद की कामना की, राज्य की जनता को दी शुभकामनाएं 6

सीएम शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश की विकास दर 19.76 प्रतिशत है. प्रचलित दरों पर, हमारे राज्य में भारत में विकास की सबसे तेज दर है। देश की अर्थव्यवस्था में राज्य का योगदान कभी 3.6 प्रतिशत था, जो बढ़कर 4.6 प्रतिशत हो गया है। इंदौर में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भारत समेत दुनिया भर के उद्योगपतियों ने 15.42 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश का ऐलान किया है. ये उद्योग पूरे मध्यप्रदेश सहित महाकौशल क्षेत्र में भी लगेंगे। इंदौर में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भारत समेत दुनिया भर के उद्योगपतियों ने 15.42 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश का ऐलान किया है. ये उद्योग पूरे मध्यप्रदेश सहित महाकौशल क्षेत्र में भी लगेंगे।

सीएम शिवराज ने कहा कि हम मध्यप्रदेश की धरती पर अपने कमजोर भाई-बहनों के कल्याण के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं. आदिवासी भाई-बहनों के सशक्तिकरण के लिए हमने पेसा कानून लागू कर उन्हें जल, जंगल और जमीन का मालिक बनाने का काम किया है।

प्रधानमंत्री-सीएम शिवराज के नेतृत्व में समृद्धि, समृद्ध, शक्तिशाली और समृद्ध भारत का निर्माण

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में समृद्ध, समृद्ध, शक्तिशाली और समृद्ध भारत का निर्माण हो रहा है. सीएम शिवराज ने कहा कि हम सबको मिलकर समृद्ध मध्यप्रदेश का निर्माण करना है. दूसरी ओर, सीएम शिवराज ने कहा कि वे मध्य प्रदेश की जनता और समृद्ध मध्य प्रदेश के लिए अपनी पूरी क्षमता से काम करेंगे और मध्यप्रदेश को हर क्षेत्र में विकसित कर आत्मनिर्भर बनाएंगे.

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA? How Google CEO Sunder Pichai Starts his Day Green Transportation Vehicle News Vande Bharat Train in New Look
Copy link
Powered by Social Snap