HomeBoard ExamsUP BOARDउत्तर प्रदेश में अब यूपी बोर्ड की परीक्षा जिले वाइज एग्जाम...

उत्तर प्रदेश में अब यूपी बोर्ड [UP BOARD] की परीक्षा जिले वाइज एग्जाम सेंटर [Exam Centre] लिस्ट

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षा को लेकर एक बहुत बड़ी घोषणा की गई है। upmsp यूपी बोर्ड [ UP BOARD] ने बताया कि सभी एग्जाम सेंट [EXAM CENTRE] से सभी डिटेल 10 फरवरी 2022 तक जारी कर दी जाएगी। और आपको बता दे इससे पहले यह जानकारी 24 जनवरी 2022 को जारी होने वाली थी। माध्यमिक शिक्षा मंडल [BOARD OF SECONDARY EDUCATION] के अधिकारी ने यह आदेश जारी करते हुए इस बारे में सूचना दी है। कि उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] की 12वीं की मुख्य अंतिम परीक्षा 22 अप्रैल 2022 से 21 मई तक आयोजित होने की उम्मीद लगाई जा रही थी। लेकिन कुछ स्त्रोतों से जानकारी मिल रही है। कि इस बार यूपी बोर्ड [UP BOARD] चुनाव से पहले भी 12वीं की वार्षिक परीक्षा आयोजित कर सकता है। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में होने हैं। और चुनाव के परिणाम आने के बाद ही सभी कक्षाओं की परीक्षा निर्धारित समय के भीतर कराई जाएगी।

इसे भी पढ़े …. UPTET-सीएम ने दिए एग्जाम अथॉरिटी को निर्देश 21 लाख उम्मीदवारों की 23 जनवरी को होगी परीक्षा

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश बोर्ड डेट शीट [UP BOARD OF TIME TABLE]


उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की डेटशीट [TIME TABLE] जल्दी जारी होने वाली है। उत्तर प्रदेश बोर्ड की डेट शीट [UP BOARD OF TIME TABLE] जहां तक अनुमान लगाया जा रहा है। कि डेट शीट [TIME TABLE] पक्की हो गई है। उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] की परीक्षाएं यूपी चुनाव 2022 के बाद आयोजित कराई जाएगी। यह भी बताया जा रहा है। कि उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] के एग्जाम 24 अप्रैल 2022 से शुरू हो सकते हैं। वही प्री बोर्ड एग्जाम [PREE BOARD EXAM] जनवरी में होने की पूरी पूरी संभावना है।

51.74 लाख छात्र देगे उत्तर प्रदेश [UP BOARD] बोर्ड की परीक्षा

उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी को बोर्ड [ BOARD] की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर दी जाएगी। और जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रधानाचार्य [PRINCIPAL] से प्राप्त आपत्तियों का परीक्षण कर उनका निस्तारण करते हुए केंद्रों की सूची बोर्ड [BOARD] की वेबसाइट पर सोमवार तक विजिट कर दी जाएगी उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड [BOARD] की परीक्षा के लिए कुल 51,74,583 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिसमें से 27,83,742 अभ्यार्थियों ने कक्षा 10वीं और 23,91,841 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। प्री बोर्ड एग्जाम [PREE BOARD EXAM] जनवरी में होने की संभावना लगाई जा रही है। तथा प्री एग्जाम [PREE EXAM] के नंबर यूपी बोर्ड [UP BOARD] की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] की परीक्षाओं में पर्यटन होगा

उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] के बोर्ड [BOARD] की परीक्षा में बैठने वाले सभी विद्यार्थी अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 तक ही परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते थे। लेकिन इसके अलावा छात्र ऑनलाइन [Online] परीक्षा फॉर्म में 18 दिसंबर 2021 तक फार्म में संशोधन भी कर सकते थे। लेकिन उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD]ने अभी तक परीक्षा की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD]की परीक्षा में 51,74,583 छात्र-छात्राएं पेपर देंगे। परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक 10वीं के 27,83,642 छात्रों ने आवेदन किया है। लेकिन वही 12वीं के 23,91,841 छात्रों ने आवेदन किया है। कुल मिलाकर बात की जाए तो 51,74,583विद्यार्थियों ने ऑनलाइन [Online] फॉर्म भरे हैं। लेकिन हाल ही में छुट्टियों का जो कैलेंडर जारी हुआ है। उससे यह अनुमान लगता है। कि इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] की परीक्षाएं 15 दिनों में ही संपन्न कराई जा सकती है।

इसे भी पढ़ेNCERT Solutions for Class 12th Civics नागरिक शास्त्र

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] [TIME TABLE] 2022 आउट


IMG 20220119 WA0003
उत्तर प्रदेश में अब यूपी बोर्ड [UP BOARD] की परीक्षा जिले वाइज एग्जाम सेंटर [Exam Centre] लिस्ट 4

बेसिक शिक्षा विभाग ने शीतकालीन छुट्टियां 31 दिसंबर 2021 से 14 जनवरी 2022 तक के लिए जारी कर दी है। 31 दिसंबर 2021 से कक्षा एक से कक्षा 8 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे और स्कूलों में 15 दिन के लिए सर्दियों की छुट्टियां भी रहेगी।

उत्तर प्रदेश में प्री बोर्ड [UP PREE BOARD] परीक्षाओं के लिए अभी तक कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन [OFFICIAL NOTIFICATION] जारी नहीं हुआ है। लेकिन सभी छात्रों को बता देगी उम्मीद की जा रही है। कि प्री बोर्ड [PREE BOARD] परीक्षाएं जनवरी 2022 में आयोजित हो सकती है। हालांकि अभी इस विषय में कोई ऑफिशियल [OFFICIAL] घोषणा नहीं की गई है।

उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] कक्षा 12वीं TIME TABLE

UPMSP को विज्ञान वाणिज्य तथा कला के सभी उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD ]12वीं का टाइम टेबल {TIME TABLE} जारी कर दिया गया है। यूपी बोर्ड [ UP BOARD] ने इसे 10 फरवरी को जारी किया है। यह अधिकारिक वेबसाइट upmsi.edu.in विजिट कर दिया गया है। सभी छात्रों से अनुरोध है कि इसे डाउनलोड कर ले तथा इसे आगे के सन्दर्भों के लिए सुरक्षित रखना चाहिए। छात्रों को अपने अध्ययन ( पुनरीक्षण ) योजनाओं को बेहतर तरीके से बनाने में मदद करता है।

- Advertisement -

IMG 20220119 WA0004
उत्तर प्रदेश में अब यूपी बोर्ड [UP BOARD] की परीक्षा जिले वाइज एग्जाम सेंटर [Exam Centre] लिस्ट 5

उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] हाई ( 10 वीं ) स्कूल टाइमटेबल 2022

आप सभी प्रिय छात्रों को बता देगी पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड [UP BOARD] ने 7 फरवरी से 2 मार्च तक कक्षा 12वीं की परीक्षाएं शुरू की थी। लेकिन इस साल कुछ देर बाद परीक्षा आयोजित कर रहा है। यह दो पारियों में आयोजित की जाएगी सुबह की पाली [प्रथम पाली] 8:00 बजे से 11:15 बजे तक चलेगी जबकि शाम की पाली [द्वितीय पाली] दोपहर 2:00 से शाम 5:15 तक चलेगी।

इसे भी पढ़े …. MBOSE मेघालय बोर्ड HSSLC, SSCL परीक्षा का time table जारी…

tenor 1
उत्तर प्रदेश में अब यूपी बोर्ड [UP BOARD] की परीक्षा जिले वाइज एग्जाम सेंटर [Exam Centre] लिस्ट 6

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap