उत्तर प्रदेश में स्कूल खोलने के आदेश जारी

पिछले कुछ महीनो से बंध चले आ रहे स्कूलों की 1 जुलाई से खोलने के लिए प्रशाशन ने आदेश दिए है . अत : 1 जुलाई से राज्य के लगभग 1.5 लांख सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यलयों को फिर से शुरू किया जायेगा . देश में लगे लोक डाउन के कारन कोरों संक्रमण के मामलों में भरी गिरावट दर्ज की गयी है . ऐसे में उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य के लगभग 1.5 लाख सरकरी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यलयों को फिर से शुरू करने की निर्देश दिए है . हालाँकि आदेश में केवल  शिक्षकों एवं क्रमचारियों को स्कूल में आने की अनुमति है . विद्यार्थियों के लिए अभी तक कोई निर्देश जारी नही किये गये है .  अर्थात विद्यार्थियों को अभी तक ऐसा कोई निर्देश नही दिया गया है की स्कूल ओपन हो रहे है .

UP Board Exam 2021 5

Advertisements

 शिक्षकों को नामांकन अर्थात नये दाखिले और रजिस्टर पूर्ति के लिए स्कूल में  बुलाया गया है साथ ही मुफ्त में पुस्तकों के वितरण से सम्बंधित कार्य को पूरा करने और मिड दे मील से सम्बंधित कार्य को पूर्ण करने के लिए आदेश दिए गये है .

अध्यापकों को स्कूल से ही ऑनलाइन कक्षाए चलाने के निर्देश :

Advertisements

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने आदेश जारी  कर प्रदेश भर के संभागीय सहायक शिक्षा निदेशकों और बेसिक शिक्षा अधिकारीयों को नोटिस भेज दिया है . हालांकि पिछले महीने से ही छात्रों की ऑनलाइन कक्षाए शुरू की जा चुकी है . शिक्षकों को स्कूलों से ही ऑनलाइन कक्षाए चलाने के लिए निर्देशिक किया गया है . इसके अतिरिक्त बेसिक शिक्षा परिषद ने मिड दे मिल भोजन के लिए धनराशी को विद्यार्थियों के खाते में सीधे रूप से डानले का निर्णय लिया हिया .  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी यह आदेश केवल सरकारी स्कूलों पर ही लागु होता है .

 

कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यालय :

Advertisements

हाल ही में जारी निर्देश में , कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यालयों को खोलने के आदेश राज्य सरकार ने दिये है . शिक्षक विद्यार्थियों के नामांकन , मिड दे मिल  योजना के अनुसार खाद्य सुरक्षा भत्ते और मुफ्त पुस्तकों के वितरण से सम्बंधित कार्य को पूरा करने के लिए कक्षा पहली से कक्षा 8 तक के विद्यालयों को खोंला जा रहा है . अभी तक राज्य सरकार ने कक्षा 9 से 12 वीं तक के विद्यालयों के लिए कोई निर्देश जारी नही किये है .सम्भावना है की सभी स्कुलों को 1 जुलाई तक खोले जा सकते है .

 

Information Sourse : Amar Ujala

Advertisements