तेल (Oil) की कीमतों को लेकर आज नया बदलाव किया गया -आइए जाने कितना हुआ नया बदलाव!

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको तेल (Oil) की कीमत को लेकर जानकारी देने वाले हैं। क्योंकि आज फिर तेल (Oil) की कीमत में नया बदलाव जारी किया गया है। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से तेल का नया भाव बताने वाले हैं। और अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।

download 18
तेल (Oil) की कीमतों को लेकर आज नया बदलाव किया गया -आइए जाने कितना हुआ नया बदलाव! 4
  • तेल (Oil) की कीमत को लेकर बहुत चिंतित है। क्योंकि सोमवार (MONDAY) को 2 डॉलर बढ़ गई है। तथा यूक्रेनी (Ukraine) सेना ने भारी रूसी हमलों के खिलाफ रक्षात्मक स्थिति अपनाई और वहीं दूसरी ओर प्रमुख तेल (Oil) उत्पादकों ने बताया कि वह आपूर्ति समझौते के तहत अपने आवंटित कोटा का उत्पादन करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ब्रेंट क्रूड वायदा 1.96 डॉलर या 1.8% चढ़कर 109.89 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इसमें शुक्रवार (FRIDAY) को भी 1.2% की वृद्धि हुई थी। दोस्तों हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से सभी जानकारी देने वाले हैं। तथा हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

READ MORE….. UP Board Class 12th Hindi Model Paper 1 : यूपी बोर्ड कक्षा 12 के हिंदी मॉडल पेपर को डाउनलोड करें

यूक्रेन (Ukraine) के उप प्रधानमंत्री इरिना वर्शचुक ने कहा :-

  • सभी दोस्तों को बता दूं की यूएस वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (US waste Texas intermediate) क्रूड फ्यूचर्स 2.09 डॉलर या 2 % बढ़कर 106.79 डॉलर हो गया। इसमें बीते शुक्रवार को 1.7 % की तेजी देखी गई थी। लेकिन कीमतों में बढ़ोतरी तब हुई जब सोमवार (MONDAY) सुबह यूक्रेन (Ukraine) के उप प्रधानमंत्री इरिना वर्शचुक ने कहा कि इस बात की कोई संभावना नहीं है कि देश की सेना पूर्वी बंदरगाह वाले शहर मारियो पोल में आत्मसमर्पण करेंगी। इस कारणवश तेल (Oil) में बढ़ोतरी का सामना करना पड़ा है।

    सभी साथियों को एक जानकारी देते हुए बता दूं कि एक एएनजेड (ANZ) के विश्लेषकों ने एक नोट में कहा, “बाजार आपूर्ति में व्यवधान के बारे में चिंतित है। लेकिन आप सभी को बता दे की डेटा के अनुसार वह पहले से ही प्रभावित हो रहा है। रूस सहित पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन और सहयोगियों की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया कि कुछ उत्पादक अभी भी अपने सहमत आपूर्ति कोटा को पूरा नहीं कर पा रहे हैं।
images 9
तेल (Oil) की कीमतों को लेकर आज नया बदलाव किया गया -आइए जाने कितना हुआ नया बदलाव! 5

कुछ देशों का फरवरी में अपने उत्पादन का लक्ष्य जाने :-

  • सभी साथियों को बता दें कि ओपेक+ देशों का फरवरी में अपने उत्पादन लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाए। इसमें 1 मिलियन बैरल प्रति दिन (BPD) से अधिक की कमी रही। तीन सूत्रों ने रॉयटर्स को यह जानकारी दी। उन्हें समझौते के तहत हर महीने 400,000 BPD उत्पादन को बढ़ावा देना था क्योंकि इससे पहले वह 2020 में कटौती कर चुके थे और अब उसकी भरपाई करनी थी।
  • सभी दोस्तों को एक और जानकारी दे दे की दो OPEC देश, जो तुरंत उत्पादन बढ़ाने की क्षमता रखते हैं- सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने अब तक प्रमुख उपभोक्ता देशों द्वारा तेल (Oil) की कीमतों को कम करने में मदद के लिए उत्पादन में तेजी लाने के आह्वान का विरोध किया है।
  • उच्च कीमतों ने शुक्रवार (FERIDAY) को अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी को चार महीनों के भीतर तेल (Oil) के उपयोग में 2.7 मिलियन बीपीडी की कटौती करने के तरीकों की रूपरेखा तैयार करने के लिए प्रेरित किया, जिसमें कार-पूलिंग, कम गति सीमा और सस्ता सार्वजनिक परिवहन शामिल है।

READ MORE….. UP Board Admit Card 2022 : यहां से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड इस दिन से स्कूल में मिलेंगे प्रवेश पत्र

  • दोस्तों आज हमने आपको तेल (Oil) के भाव से संबंधित सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आप तक पहुंचाई है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है। तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास लाइक शेयर जरूर करें। और हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम लिंक पर क्लिक करें।
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!

X
Optimized by Optimole