Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल

Post Office KVP Yojana: पोस्ट ऑफिस यानी कि डाकघर में नागरिकों के लिए तरह-तरह की बचत योजनाएं हमेशा चलाई जातीहैं।

इस बार भी पोस्ट ऑफिस यानी के डाकघर के द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए एक नई स्कीम शुरू की गई है यह स्कीम आपके लिए कैसे फायदेमंद साबित होगी इसके बारे में हम बात करने वाले हैं।

Read Also… Bank Account में न रखे इतने लाख से ज्यादा, वरना आएगा Income Tax Notice

इसके साथ ही अगर आप इस इसकी में मात्र 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आप हर महीने ₹9250 प्राप्त कर सकते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपको इस योजना में कितने समय तक निवेश करना चाहिए और आपको कितना रिटर्न प्राप्त होगा इसके साथ ही आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में नई ब्याज दर के साथ लाभ प्राप्त करोगे और पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली नई ब्याज दर भी आपको पता लगेगी।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम एक प्रकार की एक स्मॉल सेविंग स्कीम है इस स्कीम में गरीब से लेकर आमिर तक कोई भी भारतीय नागरिक बहुत ही आसानी से निवेश कर सकता है।

यह स्कीम्स सीनियर सिटीजन और सामान्य सिटिजन के लिए चलाई जाती है इस स्कीम में आप फिक्स डिपाजिट की तरह 5 साल के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते हैं इसके साथ ही आपको इस स्कीम में प्रत्येक महीने एक निश्चित ब्याज दर के साथ ब्याज प्रदान किया जाता है।

Read Also… LIC Agent कैसे बने? डबल करे अपनी कमाई…

रिटर्न मिलेगा इतना

डाकघर की इस पोस्ट योजना मंथली इनकम स्कीम में आपको 7.4% की ब्याज प्रदान की जाती है अगर हम केवल कैलकुलेशन की बात करें तो अगर आप इस योजना में 15 लख रुपए जमा करते हैं तो आपको 5 साल में 550000 रुपए का लाभ होगा। वहीं अगर हम बात करें रिटर्न की तो आपको प्रत्येक महीने ₹9250 मंथली इनकम स्कीम के रूप में मिलेंगे।

यदि आप 14 लख रुपए जमा करते हैं तो आपको 5 साल में 5 लाख 18000 रुपए जमा करने होंगे वहीं अगर हम बात करें मंथली इनकम स्कीम की तो आपको 8633 रुपए प्रत्येक महीने इनकम के रूप में मिलते रहेंगे।

अगर आप 13 लख रुपए जमा करते हैं तो आपको लाभ के रूप में 4 लाख 81000 मिलेंगे और वहीं प्रत्येक महीने के हिसाब से बात करें तो आपको प्रत्येक महीने 8016 का प्रॉफिट होता रहेगा।

Read Also… Mutual Fund vs SIP: आसानी से समझे म्यूच्यूअल फण्ड और SIP के बीच अंतर

पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम की जानकारी

अगर आप डाकघर यानी पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एकल खाता खुलवाते हैं तो आपको ₹900000 अधिकतम जमा करने का ऑप्शन भी मिलेगा इसी के साथ अगर आप जॉइंट खाता खुलवाते हैं तो आप ₹900000 तक इस स्कीम में जमा कर सकते हैं इस स्कीम में आपको कम से कम 5 साल के लिए अपना पैसा जमा करना होता है।

Read Also… Scholarships for Students 2024 | List of scholarships for All Types of Students

X
Optimized by Optimole