MP Board Best of Five Yojana 2022 – इस साल बोर्ड ने लिया- फैसला

MP Board Best of Five Yojana 2022 – एमपी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने यह फैसला किया है कि वर्ष 2022 की दसवीं की परीक्षा MP Board Best of Five Yojana 2022 पद्धति के अनुसार हो। कोरोना की वजह से यह फैसला लिया गया है। इस सिस्टम में छात्र-छात्राएं 6 में से 5 विषय का परिणाम तैयार किया जाए। राज्य सरकार पिछले साल बेस्ट ऑफ फाइव को इसलिए खत्म करना चाहती थी क्योंकि काफी विद्यार्थी गणित, अंग्रेजी, विज्ञान जैसे कठिन विषयों में से किसी पर ध्यान नहीं दे रहे थे, हालांकि अगले साल के रिजल्ट के दौरान भी यह पद्धति जारी रहेगी और यह पद्धति हर साल चलती रहेगी।

MP Board Best of Five Yojana 2022

मध्य प्रदेश बोर्ड की नई प्रवेश नीति में हाई स्कूल की परीक्षा Best of five yojana 2022 के आधार पर करवाए जाएंगे। और कक्षा दसवीं में पांच विषय का परीक्षा होगा। जैसे कि आप सब जानते हैं पहले दसवीं की परीक्षा 6 विषयों में होती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब पांच विषयों की परीक्षा होगी। 10वीं और 12वीं में ऑनलाइन नामांकन 30 सितंबर तक होंगे। 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को 250 रुपये देने होंगे।

MP Board 10th Best of Five Yojana 2022

एमपी बोर्ड मार्च 2021-22 में जारी हुई दसवीं बोर्ड परीक्षा की 6 में से 5 विषयों की परीक्षा होगी। दसवीं बोर्ड की तैयारियों में जुटे पढ़ाई में कमजोर छात्रों के लिए बहुत अच्छी खबर है, माध्यमिक शिक्षा मंडल दसवीं बोर्ड परीक्षा में इस बार बेस्ट ऑफ फाइव पद्धति शुरू कर दी गई है. इसमें छह में से पांच विषयों में बेस्ट नंबर पाने वाले छात्रों को एक विषय में फेल होने पर भी पास किया जाएगा या पास की मार्कशीट दी जाएगी।

मतलब परीक्षा के दौरान हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, संस्कृत और सामाजिक विज्ञान जैसे 6 विषय के पेपर देने होंगे, लेकिन अगर इसमें से सबसे कम नंबर किस विषय में या किसी विषय में फेल हो और 5 विषय में पास हो तो उस विद्यार्थी को पास किया जाएगा यानी पास हो जाएगा। जिस भी सब्जेक्ट में कम नंबर आएगा, उस सब्जेक्ट को छोड़ दिया जाएगा और 5 विषय के नंबर को जोड़ कर लिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल पांच विषय के पेपर के नंबर जोड़कर ही पास करेगा, हालांकि इसके लिए छात्रों को छह विषयों का एग्जाम देना पड़ेगा।

MP Board Best of Five Yojana 2022 Overview

Exam NameMadhya Pradesh Class 10 Exam
Conducting byThe Madhya Pradesh Board of Secondary Education (MPBSE)
Exam Start Date17 Feb 2022
Frequency of ConductionOnce in an Academic Year
Mode of ExamOffline
Exam Duration3 Hours
Question Paper Marks80 Marks (Theory Marks )
Best of five yojana Yes ( 2022 )
practical marks20
Official Websitempresults.nic.in

How to check MP Board 10th Result 2022

  1. एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 का देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाना होगा।
  2. यहां दसवीं एग्जाम रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आप रोल नंबर इंटर करना होगा।
  4. अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
  5. अब आप रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट निकलवा सकते हैं।

MP Board Best of Five Yojana Summary

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल में कक्षा दसवीं के छात्रों के लिए MP Board Best of Five Yojana का शुभारंभ किया था, क्योंकि एमपी बोर्ड में कक्षा दसवीं के छात्र ज्यादातर फेल हो रहे थे, जिसको देखते हुए एमपी बोर्ड का रिजल्ट सुधारने के लिए शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया कि अगर कोई कक्षा दसवीं का छात्र पूरे 6 विषयों के पेपर देता है तथा अगर उसके किसी एक विषय में कम अंक आते हैं या फिर वह किसी एक विषय में फेल हो जाता है, तो ऐसे छात्र को फेल हुआ नहीं माना जाएगा। ऐसे छात्र का रिजल्ट बचे हुए 5 विषयों में आए हुए अंकों के आधार पर बनाया जाएगा।

यानी कि छात्र पूरे 6 विषय के पेपर तो देगा लेकिन उसका रिजल्ट जिन पांच विषयों में सबसे अधिक अंक आएंगे, उन विषयों के अंकों के आधार पर बनाया जाएगा। इससे एमपी बोर्ड का रिजल्ट सुधारने में काफी हद तक सहायता मिली। सबसे बड़ा सवाल यह था कि क्या सत्र 2022 में भी एमपी बोर्ड बेस्ट ऑफ फाइव योजना का लाभ छात्रों को मिलेगा या नहीं, तो हम यहां पर आपको बताना चाहेंगे, कि सभी छात्रों को इस साल बेस्ट ऑफ फाइव योजना का लाभ एमपी बोर्ड के द्वारा दिया जाएगा, तो छात्रों को बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, इस साल कक्षा दसवीं का MP Board Best of Five Yojana 2022 के आधार पर बनाया जाएगा।

FAQs

एमपी बोर्ड दसवीं का रिजल्ट देखने के लिए क्या क्या चाहिए होगा?

एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं का रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थी का एप्लीकेशन नंबर चाहिए होगा।

एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कब तक आएगा?

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट april 2022 में आएगा।

पिछले साल कितने स्टूडेंट्स ने एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा दी थी और पिछले साल का पास प्रतिशत रहा?

पिछले साल मध्य प्रदेश बोर्ड दसवीं की परीक्षा में कुल 11,32,319 स्टूडेंट्स बैठे थे और पिछले साल का दसवीं का पास प्रतिशत 61.32 रहा।

2021 साल के टॉपर के कितने प्रतिशत अंक थे?

2021 में दसवीं में आयुष्मान ताम्रकर और गगन दीक्षित ने 99.8 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया था।

क्या एमपी बोर्ड रीइवैल्युएशन की सुविधा देता है?

जी हां बिल्कुल जो विद्यार्थी अपने नंबर से संतुष्ट नहीं होते हैं उनके लिए रिजर्वेशन के लिए फॉर्म आता है वह भर सकते हैं।

प्यारे छात्रों उम्मीद करते है की आपको MP Board Best of Five Yojana 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल चुकी होगी, अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।

Deepak Bisnaliya
Deepak Bisnaliyahttp://advanceeducationpoint.com
I am a multifaceted content creator with expertise in blogging, website design, and movie reviews. My creative journey involves weaving captivating stories in blogs, designing aesthetically pleasing and functional websites, and dissecting the nuances of cinema. We are dedicated to sharing our passion and insights with a global audience.

Latest articles

Related articles

Leave a reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copy link
Powered by Social Snap