MP TEACHERS RECRUITMENT 2023 : उम्मीदवारों के लिये बहुत अच्छा आखरी मोका जल्द करे अप्लाई मार्च में होगी परीशा पेटर्न सिलेबस :

आवेदन में संशोधन की तिथि 12 जनवरी से 1 फरवरी तक है। खास बात ये है कि पहली बार पात्रता परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग शामिल की गई है जो कि इससे पहले कभी भी शामिल नहीं की गई थी।वही शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता आजीवन रहेगी।

www.advanceeducationpoint.com 73
MP TEACHERS RECRUITMENT 2023 :

MP TEACHERS RECRUITMENT 2023 : MPTET कक्षा 1 के अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड भोपाल द्वारा जारी मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत हायर सेकेंडरी टीचर 2023 पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है और अंतिम तिथि 27 जनवरी है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पात्रता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत करीब 7500 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड भोपाल द्वारा 1 मार्च 2023 से उच्चतर माध्यमिक शिक्षक हेतु पात्रता परीक्षा 2023 (एमपीटीईटी 2023) आयोजित की जायेगी। इस परीक्षा के लिये ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रारम्भिक तिथि 12 जनवरी 2023 एवं अन्तिम तिथि 12 जनवरी 2023 तक होगी। 27 जनवरी 2023. आवेदन में संशोधन की तिथि 12 जनवरी से 1 फरवरी तक है. खास बात यह है कि पहली बार पात्रता परीक्षा में निगेटिव मार्किंग को शामिल किया गया है, जो पहले कभी शामिल नहीं किया गया था. वही शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता आजीवन रहेगी।

MPPEB MPTET VARG 1 2023

आयु सीमा और पात्रता- आयु सीमा की बात करें तो आयु 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उन्हें संबंधित विषय की चयन परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी। योग्यता की बात करें तो संबंधित विषय में मास्टर डिग्री के साथ द्वितीय श्रेणी बीएड और समकक्ष योग्यता होना जरूरी है।

आवेदन शुल्क – ₹600 अनारक्षित वर्ग के लिए और ₹300 आरक्षित वर्ग के लिए निर्धारित किया गया है। उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न पत्र शुल्क का भुगतान करना होगा। वही ₹60 अभ्यर्थियों से पोर्टल शुल्क के रूप में वसूले जाएंगे तथा लॉगिन के समय ₹20 का भुगतान करना अनिवार्य होगा।

MP Board Exam 2023 hindi News : 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए अहम अपडेट,

एमपीटीईटी(MPTET) 2023 के महत्वपूर्ण बिंदु

  • विभागीय नियमानुसार प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा, प्रत्येक 04 प्रश्नों का ऋणात्मक मूल्यांकन किया जायेगा, गलत उत्तर देने पर 01 अंक काट लिया जायेगा अर्थात् माइनस मार्किंग का 25 अंक किया जायेगा.
  • परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक तथा अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।
  • उच्चतर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/दिव्यांगजन एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए 50% अंक निर्धारित किए गए हैं, जबकि अन्य के लिए 60% अंक निर्धारित किए गए हैं।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवार जो मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं। उन्हें न्यूनतम 50% योग्यता अंकों का लाभ तभी मिलेगा जब उनके पास मध्य प्रदेश के सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी वैध प्रमाण पत्र होगा। अन्य राज्यों के आवेदकों के लिए, न्यूनतम अर्हक अंक केवल 60% होंगे।
  • वर्ष 2018 में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा तथा उसके बाद अर्थात वर्ष 2018 या उसके बाद आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थियों को पुनः पात्रता परीक्षा में शामिल होने की आजीवन वैधता लागू होगी।

परीक्षा पैटर्न

  • उच्चतर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रश्न पत्र 150 अंकों का होगा और परीक्षा की अवधि 2:30 घंटे होगी।
  • पात्रता परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे।
  • जिनके पास चार विकल्प होंगे उनमें से एक विकल्प सही होगा। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा, नकारात्मक मूल्यांकन होगा, प्रत्येक 04 प्रश्नों के गलत उत्तर के लिए 01 अंक काटा जाएगा।
  • प्रश्न पत्र के दो भाग होंगे – भाग ए (30 अंक) और भाग बी (120 अंक)। पार्ट ए सभी के लिए अनिवार्य होगा और पार्ट बी के तहत शामिल 16 विषयों में से किसी एक विषय को चुनना होगा, यानी पार्ट ए से आप किसी भी प्रकार की भाषा का चयन नहीं कर सकते, पाठ्यक्रम के अनुसार दी गई विषय वस्तु होगी सभी के लिए सामान्य हो।
OnePlus 11 5G : के दो रंग भारत में मिलेंगे, Ace 2 की लिस्टिंग, फीचर्स से हुआ खुलासा,

परीक्षा का सिलेबस

  • भाग ए में कुल 04 भाग उत्तीर्ण होंगे (30 अंक)
  • भाग ए में, सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स, रीजनिंग एंड मेंटल एबिलिटी, पेडागॉजी की सामग्री का स्तर स्नातक छात्र के मानसिक स्तर के बराबर होगा जबकि हिंदी और अंग्रेजी की सामग्री का स्तर हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा के बराबर होगा।
  • सामान्य हिंदी -08 अंक, 08 प्रश्न
  • सामान्य अंग्रेजी – 05 अंक, 05 प्रश्न
  • सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स, रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी – 7 अंक, 7 प्रश्न
  • शिक्षा (शिक्षाशास्त्र) – 10 अंक, 10 प्रश्न
    कुल विषय 04, कुल अंक-30, कुल प्रश्न-30

एमपीटीईटी(MPTET) 2023 सिलेबस

  • पार्ट बी में कुल 16 विषय होते हैं (120 अंक)
  • पार्ट बी में विषय वस्तु का स्तर स्नातकोत्तर स्तर के बराबर होगा। इस प्रश्न पत्र में प्रश्न मध्यप्रदेश राज्य के कक्षा 9वीं एवं 10वीं के प्रचलित पाठ्यक्रम की विषयवस्तु पर आधारित होंगे, परन्तु उनका कठिनाई स्तर एवं संयोजन स्नातकोत्तर स्तर का होगा। प्रश्न पत्र की अवधारणा समस्या समाधान और शिक्षाशास्त्र की समझ पर आधारित होगी।
  • हिंदी भाषा, अंग्रेजी भाषा, संस्कृत भाषा, उर्दू भाषा, गणित, भौतिकी, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गृह विज्ञान, वाणिज्य, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, कृषि, समाजशास्त्र
X
Optimized by Optimole