HomeएजुकेशनMP BOARDMP Board News 2023 : 9वीं-12वीं के विद्यार्थियों के लिए राहत भरी...

MP Board News 2023 : 9वीं-12वीं के विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर, माशिमं ने जारी किया आदेश, नामांकन में संशोधन- परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ाई, गयी मिलेगा लाभ

- Advertisement -

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल एक तरफ जहां 9वीं और 11वीं के छात्र नामांकन सहित प्रवेश सूची में अपना नाम जोड़ सकेंगे। वहीं, 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि भी बढ़ा दी गई है। यह फैसला एमपीबीएसई ने छात्रों के हित में लिया है।

www.advanceeducationpoint.com 77
MP Board News 2023

MP Board News 2023 : मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं के छात्रों को बड़ी राहत मिली है। वास्तव में, उन्हें परीक्षा फॉर्म भरने के फॉर्म को संशोधित करने का अंतिम अवसर प्रदान किया गया था। इसकी मांग छात्र लंबे समय से कर रहे थे। जिसके बाद आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। हालांकि अंतिम तिथि से पहले छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरना और उसमें संशोधन करना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने की स्थिति में उन्हें दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

- Advertisement -

एमपीबीएसई(MPBSE) भोपाल द्वारा जारी आदेश

इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत बोर्ड द्वारा आयोजित वर्ष 2023 के ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने सहित परीक्षा फॉर्म में संशोधन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई थी.

छात्र की मांग है

हालांकि माध्यमिक शिक्षा मंडल को लगातार छात्रों के पत्र मिल रहे थे। जिसमें कहा जा रहा था कि निर्धारित तिथि के बाद भी कई छात्रों ने परीक्षा आवेदन पत्र नहीं भरा। साथ ही आवेदन पत्र में संशोधन की अनुमति दी जाए ताकि त्रुटि सुधार किया जा सके।

MPPSC 2023 Bharti : उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छी खबर जाने १४७१ पदों पर निकली

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश ने विद्यार्थियों के हित को देखते हुए निर्धारित विलम्ब शुल्क सहित परीक्षा आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 26 जनवरी तक बढ़ा दी है तथा संशोधन कर अंतिम तिथि तक शुल्क जमा करा दिया गया है. परीक्षा आवेदन पत्र। साथ ही 10वीं और 12वीं की परीक्षा 2023 के लिए भरे गए परीक्षा आवेदन में विषय, जाति और लिंग के संशोधन की सुविधा 30 जनवरी तक प्रदान की गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश ने विद्यार्थियों को विलंब शुल्क के साथ आवेदन पत्र भरने और त्रुटि सुधार की प्रक्रिया निर्धारित समय सीमा में पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

11वीं की प्रवेश सूची में छात्रों के नाम जोड़ने के लिए 9वें क्रम में नामांकन में त्रुटि का सुधार

उन्हें कक्षा 9वीं में नामांकन में त्रुटि को सुधारने और 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं से पहले कक्षा 11वीं में प्रवेश सूची में छात्रों के नाम जोड़ने का भी मौका प्रदान किया गया है। इस मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं. दरअसल बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए परीक्षा आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते हैं। ऐसे में नौवीं कक्षा का नामांकन आंकड़ों पर आधारित है।

- Advertisement -
  • मंडल द्वारा विभिन्न माध्यमों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 9वीं में विद्यार्थियों की स्पेलिंग त्रुटि को देखते हुए उन्हें मौका दिया गया था. साथ ही कक्षा 11वीं के ऐसे छात्र जिनका नाम प्रवेश सूची में छूट गया है, वे अपना नाम इसमें जोड़ सकते हैं।
  • इसके लिए जारी निर्देश में कहा गया कि कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र पिता और माता के नाम की स्पेलिंग सहित अपने नाम की स्पेलिंग को सही कर सकेंगे. इसके साथ ही 9वीं में जन्मतिथि और फोटो में संशोधन भी कराया जा सकता है।
  • साथ ही जिन छात्रों का नियमित प्रवेश 9वीं व 11वीं में निर्धारित तिथि को हो चुका है। उन्हें प्रवेश सूची में अपना नाम जोड़ने का एक अंतिम अवसर प्रदान किया जा रहा है। विषयों में संशोधन भी किया जा सकता है। इस संशोधन को 15 फरवरी 2023 तक पूर्ण करने का दायित्व संस्था के प्राचार्य को सौंपा गया है।
MP TEACHERS RECRUITMENT 2023 : उम्मीदवारों के लिये बहुत अच्छा आखरी मोका
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap