HomeOther ArticleHealthy Diet During Exams: बोर्ड परीक्षा की कर रहे है तैयारी? इन...

Healthy Diet During Exams: बोर्ड परीक्षा की कर रहे है तैयारी? इन चीजों का करे सेवन, दिमाग होगा तेज

- Advertisement -

Healthy Diet During Exams: नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक बेहद महत्वपूर्ण पोस्ट लेकर उपस्थित हुए हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आज आपको बताएंगे अगर आप बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं तो आपको अपने भोजन में इन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आपकी मानसिक थकान कम रहे और आप बोर्ड परीक्षा के लिए अपनी तैयारी अच्छे से कर सके। तो पूरी खबर जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे…..

जैसा कि आप जानते हैं 25 मार्च से यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है और इसके अतिरिक्त कई राज्यों की बोर्ड परीक्षा होनी बाकी है अथवा चल रही है ऐसे मैं आपको अपने भोजन का ज्यादा अच्छे तरीके से ध्यान रखना होगा जिससे आप मानसिक थकान से बच सके।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंचीन (China) :- बोइंग प्लेन (Boeing plane) पहाड़ियों में क्रैश 133 लोग सवार थे -आइए जाने क्या है पूरी जानकारी!

बोर्ड परीक्षा के दौरान किन चीजों का करें सेवन[Healthy Diet During Exams]

calories counting diet food control and weight loss concept calorie 768
Healthy Diet During Exams

जब भी बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आती है तो सभी बच्चे जोरो जोरो से अपनी पढ़ाई में जुट जाते हैं तथा कुछ महीने पहले ही टाइट शेड्यूल बना कर परीक्षा की तैयारी करने लगते हैं ऐसे में छात्र कई बार मानसिक तनाव कभी शिकार हो जाते हैं इससे बचने के लिए सभी छात्रों को अपनी डाइट पर ध्यान देना पड़ेगा।

सबसे पहले तो हमें ध्यान रखना है कि हम समय-समय पर पानी पीते रहे क्योंकि परीक्षा के वक्त हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी होता है। पानी से हमारे शरीर में केमिकल रिएक्शन तेज होता है जिससे हमारा दिमाग तरोताजा होकर काम करने लगता है इसी के साथ पानी पीने से हमें थकान में भी राहत मिलती है।

कितनी मात्रा में पीना चाहिए पानी[Healthy Diet During Exams]

b8a1309a ba53 48c7 bca3 9c36aab2338a
Healthy Diet During Exams

साधारण तौर पर मानसिक स्वास्थ्य के लिए 1 दिन में कम से कम डेढ़ लीटर पानी पीना बेहद आवश्यक होता है। इसलिए जब भी आप परीक्षा की तैयारी के लिए बैठे तो अपने साथ टेबल पर पानी की भरी हुई बोतल अवश्य रखें जिससे आप नियमित अंतराल पर पानी पीते रहे।

- Advertisement -

हमेशा पढ़ाई करते वक्त हमें हल्का-फुल्का ही भोजन करना चाहिए जिसमें पर पूरे एनर्जी हो और उसे खाकर आप फ्रेश फील करें उदाहरण के लिए पनीर, मूंगफली, फलों का जूस, ड्राई फ्रूट्स आदि चीजें आप परीक्षा की तैयारियों के दौरान खा सकते हैं।

यह सभी चीजें खाने से आपका एनर्जी लेवल तो पड़ेगा ही अब तो पेट भी भरा रहेगा और आप थका हुआ भी महसूस नहीं करेंगे। इनके अलावा आप हरी सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं जैसे पालक, आदि। इन सभी हरी पत्तेदार सब्जियों में पोटेशियम और मैग्निशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो याददाश्त बढ़ाने के साथ-साथ हमें नई चीजों को सीखने में भी मदद करता है।

दिन में कितनी बार करें भोजन[Healthy Diet During Exams]

यदि आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको भोजन अंतराल दर अंतराल करना होगा मतलब आपको दिन में लगभग 5 बार थोड़ा-थोड़ा करके भोजन करना होगा जिससे आपको खाना खाने के बाद थकावट भी महसूस नहीं होगी और आप परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर पाएंगे।Healthy Diet During Exams

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंMP Board 12th Result 2022 : जानें कब आएगा रिजल्ट, बड़ी खबर

परीक्षा के दौरान थकान निंद्रा को करे दूर[Healthy Diet During Exams]

download 21
Healthy Diet During Exams

परीक्षा की तैयारी करते वक्त यदि आप थकान या निंद्रा महसूस करते हैं तो आप ब्लैक कॉफी का भी सेवन कर सकते हैं। यदि आप ब्लैक कॉफी का सेवन नहीं करते तो ग्रीन टी एक बेहतर विकल्प है।

पढ़ाई के दौरान हमेशा ये बात याद रखें कि आपको लगातार जमकर पढ़ाई नहीं करनी है आपको नियमित अंतराल पर ब्रेक लेना होगा और उस बारे में आप फूलों का सेवन कर सकते हैं। ऐसे में उन फलों को ही तवज्जो थे जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे खीरे, संतरे, अंगूर और तरबूज। ऐसे फल हमारे दिमाग को हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करते हैं।

अपनी याददाश्त तेज करने के लिए आप रात को बादाम भिगोकर रख दें और सुबह को इन्हें खा ले इससे आपका दिमाग तेज होगा।

सबसे जरूरी बात है कि आप अपनी नींद से किसी भी तरह का कॉम्प्रोमाइज ना करें। परीक्षा की तैयारी के दौरान भी आप एक अच्छी नींद ले क्योंकि नींद के वक्त थी हमारा मस्तिष्क आराम कर पाता है और हमारे शरीर को भी नींद के वक्त थी आराम मिल पाता है ऐसे में आप कम से कम 7 घंटे की नींद अवश्य ले।Healthy Diet During Exams

आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी वेबसाइट तक पहुंचने में और अधिक आसानी होगी

टेक से संबंधित जानकारियों के लिए आप हमारी दूसरी वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं हम वहां पर भी आपके लिए ऐसी ही टेक से संबंधित जानकारियां प्रतिदिन लेकर उपस्थित होते हैं। https://mydigitalblog.in/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर हमसे जुड़ सकते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE…
HOME PAGECLICK HERE.
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap