UP Urja shakti Yojana: उत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना 2022,बिजली शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर, जाने

Main Headings

उत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना 2022 | Up Urja Shakti Yojana toll free number | Up Urja Shakti Yojana | Urja Shakti Yojana | ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) के लाभ

नमस्कार दोस्तों, उत्तर प्रदेश भारत का एक बहुत बड़ा राज्य है। इसमें मैदानी इलाके के साथ पठारी दुर्गम इलाके भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश राज्य की अधिकतर जनसंख्या गांव तथा दूर दराज के इलाकों में रहती है फिर भी इतनी बड़े प्रदेश में राज्य की सरकार द्वारा लगभग संपूर्ण विद्युतीकरण का कार्य किया जा चुका है। तथा शहरी क्षेत्रों में भी लगभग 20 घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 16 से 18 घंटे विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित करने को सरकार लगातार प्रयासरत है। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में संपूर्ण विद्युतीकरण कर पर्याप्त बिजली देना अपने आप में काबिले तारीफ है इसके लिए राज्य सरकार बधाई की पात्र है, लेकिन इतना सब कुछ होने के बाद भी बिजली विभाग से संबंधित शिकायतें बढ़ती जा रही हैं,इन शिकायतों में बिजली की लो वोल्टेज समस्या,ट्रांसफार्मर का फुंकना, बिजली खंभे न लगना, दूरदराज के इलाकों तक सरकारी मशीनरी ना पहुंच पाना, मीटर में समस्या आदि ना जाने कितनी ही ऐसी अनगिनत समस्याएं बिजली को लेकर उपभोक्ताओं में है। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखकर उत्तर प्रदेश सरकार के नए ऊर्जा मंत्री श्रीमान अरविंद कुमार शर्मा (A.k Sharma) द्वारा बिजली विभाग से विचार-विमर्श करके एक नई स्कीम लांच की जिसका नाम है “ऊर्जा शक्ति योजना 2022 ( UP Urja shakti Yojana 2022 )“। इसके साथ ही शिकायतों के त्वरित निपटारे के लिए विभिन्न क्षेत्रों के टोल फ्री नंबर भी जारी किए। अतःअगर आप इस योजना से रिलेटेड जैसे योजना का टोल फ्री नंबर,योजना के लाभ आदि की और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य है पढ़ें।

Advertisements

उत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना 2022 ( UP Urja shakti Yojana 2022 )

उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में भी बिजली की पर्याप्त व्यवस्था होने के बावजूद उपभोक्ताओं को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे-ट्रांसफार्मर का फुकना,लो वोल्टेज की समस्या, गलत मीटर रीडिंग, बिल की शिकायत आदि। उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीमान एके शर्मा द्वारा 1 अप्रैल 2022 को इन जैसी तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश में ‘ऊर्जा शक्ति योजना 2022’ ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) नाम की एक स्कीम शुरू की है। इस योजना के माध्यम से अब उपभोक्ताओं को अपने घर बैठे बिजली से संबंधित सभी शिकायतें जैसे- लो वोल्टेज समस्या,बिजली का बिल अधिक आना, बिजली का समय पर ना आना आदि एक दिक्कतों का इस योजना के माध्यम से अब एक फोन कॉल पर दिन में हर समय समस्या का समाधान मिल जाएगा। इसके लिए सरकार ने अनेक क्षेत्रों के टोल फ्री नंबर जारी किए हैं। इस योजना की मदद से उत्तर प्रदेश के उपभोक्ताओं को अब काफी राहत मिलेगी। आज तक हर समस्या के लिए उन्हें बिजली विभाग के चक्कर काटने पड़ते थे,तब जाकर कहीं कोई शिकायत सुनता था, लेकिन अब घर बैठे ही शिकायत कर सकेंगे तथा बिजली की समस्या भी जल्दी ठीक होने के चांस बढ़ गए हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश की गवर्नमेंट की तरफ से सभी बिजली विभागो को योजना के संबंध में निर्देश दे दिए गए हैं।

31 मार्च 2022 को ऊर्जा मंत्री श्रीमान है ए के शर्मा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जानकारी देते हुए कहा कि बिजली विभाग से संबंधित जन शिकायतों के निपटारे के लिए ‘ऊर्जा शक्ति योजना’ ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) नाम की एक “नवीन इंटीग्रेटेड राज्यव्यापी व्यवस्था खड़ी की, जो कल से उत्तर प्रदेश की सभी विद्युत आपूर्ति करने वाली कंपनियों में चालू हो जाएगी”। सरकार ने दावा किया है कि विद्युत उपभोक्ताओं को किसी छोटी या बड़ी शिकायत के लिए अब बिजली विभाग के दफ्तरों में नहीं दौड़ना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश बिजली विभाग ने विद्युत आपूर्ति से संबंधित किसी भी समस्या के लिए टोल फ्री नंबर जारी कर दिए हैं। विद्युत विभाग की ओर से प्रदेश में ऊर्जा शक्ति योजना को लांच कर दिया है। इस योजना में सभी पांचों डिसकाम पर एक-एक कंट्रोल रूम को 1 अप्रैल 2022 शुरू कर दिया जाएगा। यह सभी कंट्रोल रूम सप्ताह के सातों दिन, 24 घंटे काम करते रहेंगे। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि है डिस्कॉम लेवल पर यूपी के उपभोक्ताओं की शिकायतों को दूर करने का हर संभव प्रयास होता रहेगा और साथ ही उन्होंने कहा कि जिन समस्याओं को इस योजना के माध्यम से दूर नहीं किया जा सकता उन समस्याओं को राज्य स्तर पर दूर किया जाएगा।

Advertisements

ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ): Short Details

योजना का नामउत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना 2022 ( UP Urja shakti Yojana 2022 )
किसने लागूउत्तर प्रदेश सरकार के विद्युत विभाग द्वारा
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्ता
उद्देश्यबिजली की समस्या से संबंधित नागरिकों की शिकायत सुनना एवं समाधान करना
योजना लांच वर्ष2022
Home PageClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
UP Urja shakti Yojana 2022
UP Urja shakti Yojana 2022

ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) का कंट्रोल एंड कमांड सेंटर-

उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्री एके शर्मा ने कहा कि डिस्कॉम स्तर पर उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण किया जाएगा । प्रदेश स्तर पर लखनऊ के शक्ति भवन में कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को स्थापित किया जाएगा। यहीं से सभी उपभोक्ताओं की शिकायतों की मॉनिटरिंग होगी। तथा जो शिकायतें डिस्कॉम स्तर पर लंबित होंगी उन्हें यहीं से दूर किया जाएगा । यह कमांड सेंटर दिन के 24 घंटे काम करता रहेगा।

बिजली शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर-

उत्तर प्रदेश की बिजली उपभोक्ताओं को बिजली से जुड़ी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे लो वोल्टेज,ट्रांसफार्मर में आग लगाना, आंधी में खंबे गिरना , विद्युत तारों का जमीन पर गिरना, मीटर में गड़बड़ी इत्यादि। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए बिजली विभाग की ओर से प्रदेश के हर क्षेत्र के लिए टोल फ्री नंबर जारी किए हैं यह सभी नंबर 24 घंटे काम करते रहेंगे।

Advertisements

पूर्वांचल क्षेत्र के लिए-

टोल फ्री नंबर1912 और 1800 18050 25
हंटिंग लाइन120
व्हाट्सएप नंबर80 1096 8292
टि्वटर हैंडल@PuVVNLHQ

मध्य क्षेत्र के लिए-

टोल फ्री नंबर1912 और 18 00 1800 440
हंटिंग लाइन180
व्हाट्सएप नंबर80 10 92 4203
टि्वटर हैंडल@MVVNLHQ

दक्षिण क्षेत्र के लिए-

टोल फ्री नंबर1912 और 1800 18030 23
हंटिंग लाइन120
व्हाट्सएप नंबर80 1095 7826
टि्वटर हैंडल@DVVNLHQ

पश्चिमी क्षेत्र के लिए-

टोल फ्री नंबर1912 और 1800 18030 02
हंटिंग लाइन90
व्हाट्सएप नंबर78 59 80 4803
टि्वटर हैंडल@PVVNLHQ

कानपुर बिजली सप्लाई कंपनी के लिए-

टोल फ्री नंबर1800 18 0 1912
हंटिंग लाइन16
व्हाट्सएप नंबर80 1092 4203
टि्वटर हैंडल@KESCOHQ

इसके साथ ही ऊर्जा मंत्री ने बताया कि अगर आप की शिकायतें ऊपर दिए हुए इन सभी केंद्रों पर नहीं सुनी जा रही हैं तो आप प्रदेश स्तर पर अन्य नंबर पर फोन करके अपनी समस्या बता सकते हैं । अन्य नंबर आगे हैं

प्रदेश स्तर पर नंबर-

फोन नंबर0522-2286790, 0522-2287800, 0522-2288736
व्हाट्सएप नंबर9450271966
टि्वटर हैंडल@UPPCLchairman
ईमेल आईडी[email protected]

ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) आवश्यकता क्यों-

उत्तर प्रदेश में बिजली वितरण में विद्युत उपभोक्ताओं को मीटर में गड़बड़ी, लो वोल्टेज की समस्याओं जैसी अनेक शिकायतें हुआ करती थी, जिनकी कभी भी निस्तारण नहीं हो पा रहा था इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के इन सभी समस्याओं को तुरंत सुनने एवं उन पर अमल करने के लिए ऊर्जा शक्ति योजना शुरू की शुरुआत की। तथा इसके लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। इस योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) के माध्यम से विद्युत उपभोक्ता टोल फ्री नंबर का प्रयोग करके अपनी शिकायतें आसानी से कंट्रोल कमांड सेंटर तक पहुंचा सकेंगे। इस प्रकार ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) उपभोक्ताओं की शिकायतों का निस्तारण करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Advertisements

उत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) के लाभ-

  • ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) के माध्यम से विद्युत उपभोक्ताओं को अब विद्युत दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • उत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना के माध्यम से उपभोक्ता अब बिजली के बिल में गड़बड़ी ,मीटर में गड़बड़ी इत्यादि की शिकायतों को एक टोल फ्री नंबर द्वारा कमांड सेंटर भेज सकेंगे जिससे उनकी शिकायतों का जल्द निस्तारण हो सकेगा।
  • ऊर्जा शक्ति योजना के माध्यम से बिजली की लो वोल्टेज की समस्या तथा ट्रांसफार्मर में आग लगने की शिकायतें एवं बिजली के खंभे लगवाने के लिए नागरिक घर बैठे आसानी से ही टोल फ्री नंबर के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) में यदि उपभोक्ता शिकायतों का निस्तारण डिस्कॉम स्तर पर नहीं हो रहा है तो उपभोक्ता अपनी शिकायत राज्य स्तर पर भी दर्ज करा सकता है।
  • इस योजना के माध्यम से उपभोक्ता विद्युत से संबंधित कोई भी शिकायत को वह टोल फ्री नंबर से दर्ज करा सकता है।
  • उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित शिकायत के लिए विद्युत कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे। इस वजह से उन्हें यात्रा के दौरान काफी आर्थिक खर्च भी उठाना पड़ता था। ऊर्जा शक्ति योजना के माध्यम से उपभोक्ताओं को इस समस्या से भी निजात मिलेगी।
  • ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों की अब बस एक फोन कॉल से समस्या का समाधान हो जाएगा। उपभोक्ता व्हाट्सएप एवं ट्विटर के माध्यम से भी अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करा सकेंगे।

बिजली वितरण में समस्या तथा समाधान-

उत्तर प्रदेश का अधिकांश इलाका ग्रामीण है और गांव में अभी भी लोग गरीबी में जीवन यापन कर रहे हैं इसी कारण से बिजली की चोरी होना,बिजली का बिल न जमा करना , कटिया डालना जैसी गंभीर समस्याएं व्याप्त हैं। इन सब कारणों से बिजली वितरण कंपनियों तथा सरकार को काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है । इस कारण बिजली के वितरण में अनेक समस्याएं खड़ी हो रही है।

सरकार ने इन समस्याओं से निजात पाने के लिए समय समय पर बिजली विभाग द्वारा टीम बनाकर, चेकिंग अभियान चलाकर बिजली की चोरी की रोकथाम की तथा बकाया बिलों को जमा करा कर एवं बिजली चोरों पर प्राथमिकी दर्ज कराकर बिजली वितरण को सुनिश्चित किया और मीटर मे गड़बड़ी को ठीक करवाया। इन सब माध्यमों से सरकार बिजली से संबंधित तमाम शिकायतों को दूर करने का प्रयास कर रही है।

Advertisements

Conclusion-

उत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना 2022 ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) की समीक्षा करने के बाद कहा जा सकता है कि बिजली उपभोक्ताओं को अब से बिजली बिल में गड़बड़ी मीटर में गड़बड़ी या लो वोल्टेज ऐसे तमाम समस्याओं का निस्तारण आसानी से हो सकेगा। अतः कहा जा सकता है कि ऊर्जा शक्ति योजना 2022 उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित शिकायतों को दूर करने में सहायता प्रदान करेगी।

FAQs

प्रश्न- उत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) 2022 क्या है?

उत्तर-यह उत्तर प्रदेश के उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित समस्याओं जैसे ट्रांसफार्मर खराब होना, लो वोल्टेज की समस्या आदि का निस्तारण घर बैठे एक फोन कॉल द्वारा हो सकेगा।

Advertisements

प्रश्न- उत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना 2022 ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) का लाभ किसे मिलेगा?

उत्तर- उत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना योजना का लाभ उत्तर प्रदेश की बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा।

प्रश्न- उत्तर प्रदेश ऊर्जा शक्ति योजना 2022 ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) का लाभ किस माध्यम द्वारा मिलेगा?

उत्तर ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) का लाभ यूपी के उपभोक्ताओं को एक टोल फ्री नंबर द्वारा प्राप्त होगा।

Advertisements

प्रश्न- ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) किसके द्वारा शुरू की गई है?

उत्तर-यह योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 )उत्तर प्रदेश सरकार के बिजली विभाग द्वारा तथा ऊर्जा मंत्री श्रीमान एके शर्मा के विचार विमर्श के बाद शुरू हुई है।

प्रश्न- ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 ) का तक कंट्रोल एवं कमांड सेंटर कहां है?

उत्तर- ऊर्जा शक्ति योजना ( UP Urja shakti Yojana 2022 )का कंट्रोल एवं कमांड सेंटर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में शक्ति भवन मैं स्थित है।

Advertisements