HomeयोजनाएंCentral Gov YojanaPM Survodaya Yojana: सरकार दे रही है फ्री सोलर पैनल, फ्री में...

PM Survodaya Yojana: सरकार दे रही है फ्री सोलर पैनल, फ्री में मिलेगा सोलर सिस्टम

- Advertisement -

PM Survodaya Yojana: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ( PM Survodaya Yojana ) के लिए अधिसूचना जारी किया गया है, जिसके अनुसार सरकार द्वारा सभी घरों में सोलर सिस्टम ( Solar System ) लगाया जाएगा। इसके अंतर्गत, सभी घरों को पूरी तरह से मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी, यह सरकार की पूरी तरह से मुफ्त योजना ( Free Yojana ) है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ( PM Survodaya Yojana ) की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी को की गई है। इसके तहत, गरीब परिवारों के घरों में सरकार द्वारा मुफ्त रूफटॉप सोलर पैनल ( Free Rooftop Solar Pannel ) लगाए जाएंगे, जिससे उनके घरों में पूरी तरह से मुफ्त बिजली उपलब्ध होगी, और यह सोलर रूफटॉप सरकार द्वारा पूरी तरह से मुफ्त प्रदान किया जाएगा।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री ने इस सूचना को साझा करते हुए बताया कि आज से प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ( PM Survodaya Yojana ) का आयोजन किया जा रहा है, जो गरीबों के लिए एक बड़ा सुखद समाचार साबित होगा। इस योजना के तहत, एक करोड़ परिवारों के ऊपर सोलर रूफटॉप सिस्टम स्थापित किया जाएगा।

PM Survodaya Yojana के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को भारत में स्थायी निवासी होना चाहिए और उसकी पारिवारिक वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। आवेदनकर्ता किसी भी सरकारी सेवा से जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए, साथ ही सरकार द्वारा जारी सभी आवश्यक दस्तावेज उसके साथ पास में सही होने चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात, वह व्यक्ति आयकरदाता नहीं होना चाहिए।

PM Survodaya Yojana के लिए Important Documents

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए: आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बिजली का बिल (यदि है), स्वयं का मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, बैंक की खाता पासबुक। इसके साथ ही, जहां पर सोलर पैनल लगाना है, वहां का नक्शा और जमाबंदी या भूमिका पट्टा भी होना चाहिए।

PM Survodaya Yojana के लाभ

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ( PM Survodaya Yojana ) के अंतर्गत, सरकार ने एक करोड़ परिवारों के लिए एक बहुत खास कदम उठाया है, जिसमें मुख्य रूप से गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को शामिल किया जाएगा।

- Advertisement -

इस योजना के तहत, लाभार्थी के घरों में सोलर सिस्टम से बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे उनके घर में 24 घंटे बिल्कुल निशुल्क, यानी मुफ्त बिजली मिलेगी।

इस योजना के लाभ प्राप्त करने के बाद, कहीं भी घर पर बिजली पहुंचा सकेगा, जिससे कई दूरदराज क्षेत्रों में, जहां पहले बिजली नहीं थी, अब भी 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहेगी।

इस योजना के माध्यम से, अब गरीबों को नहीं सिर्फ बिजली का स्त्रोत मिलेगा, बल्कि इससे उन्हें आर्थिक सहायता भी मिलेगी, क्योंकि घरेलू बिजली बिल में कमी होगी, जिससे उनका पैसा भी बचेगा।

- Advertisement -

PM Survodaya Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के आधिकारिक पोर्टल पर पहुचना होगा। वहां पहुंचने के बाद, आपको होम पेज पर जाकर ‘अप्लाई’ का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। अब, आपको अपने राज्य और जिले का चयन करना होगा और फिर बाकी जानकारी भरनी होगी।

इसके बाद, आपको बिजली बिल नंबर डालना होगा, विद्युत खर्चों की जानकारी भरनी होगी और बेसिक इनफॉर्मेशन देने के बाद, सोलर पैनल डिटेल्स दर्ज करनी होंगी। अब, अपनी छत के क्षेत्र को मापना होगा।

आपको अपनी छत के क्षेत्र के आधार पर सोलर पैनल का चयन करके ‘अप्लाई’ करना होगा, इससे आप अपना आवेदन पूरा कर देंगे। आवेदन पूरा होने के बाद, सरकार आपकी छत पर सोलर पैनल लगाने की सब्सिडी राशि को आपके बैंक खाते में जमा करेगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap