घर बैठे पैसे कैसे कमाए – ऑनलाइन, मोबाइल से | Paise Kaise Kamaye [ 2023 ]

घर बैठे पैसे कैसे कमाए – ऑनलाइन, मोबाइल से | Paise Kaise Kamaye [ 2023 ]: यदि आप सभी चाहते है की आप ऑनलाइन पैसे कमाए तो उसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढना होगा. देखिये आज के समय में बेरोजगारी इतनी है की इन्सान को समझ ही नही आता की क्या काम करे परन्तु वाही पर अगर इन्सान चाहे तो अपनी कमाई के अन्य साधन भी ढूंढ सकता है जिसके लिए उसे बस अपना दिमाग लगाना है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

या फिर इन्सान को मोबाइल पर सर्च करना है की घर बैठे पैसे कैसे कमाए, तो उसके सामने बहुत से तरीके आ जायेंगे जिससे व्यक्ति को रोजगार मिल जाएगा. इसी सीरीज में आज हम आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए, के अनेक तरीके बताने वाले है….. जिनकी list नीचे दी गयी है……

  1. YouTube से करें कमाई
  2. Instagram से पैसे कमाए
  3. Facebook से पैसे कमाए
  4. ब्लॉग्गिंग से करें कमाई
  5. Content Writting करके पैसा कमाए
  6. गेम खेलकर करें कमाई
  7. ऑनलाइन सर्वे करके करें कमाई
  8. Refer & Earn के जरिए कमाए पैसा
  9. फोटो बेचकर मोबाइल से पैसे कमाए
  10. Affiliate Marketing से पैसा कमाए
  11. शेयर मार्केट से पैसा कमाए
  12. Video Editing करके मोबाइल से पैसे कमाए
  13. सोशल मीडिया मार्केटिंग करके पैसे कमाए

हमने आपको कुछ list दी है जिसमे आप इन विषयों पर काम करके कमाई कर सकते है, परन्तु आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता देना चाहता हु की आपको हम इन सभी टॉपिक्स पर नीचे कम्पलीट जानकारी देने वाले है. अत: आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े.

साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए की यदि आप ऑनलाइन मोबाइल से पैसा कमाना चाहते है तो आपको थोडा सा सब्र के साथ काम करना होगा क्युकी ऑनलाइन पैसा कमाना एक दम से शुरू नही होता. इस प्रोसेस में थोडा समय लगता है साथ ही कभी कभी 2 से 3 महीनो का भी समय लग जाता है.

तो चलिए शुरू करते है……

१. YouTube से करे कमाई…

हाल के कुछ वर्षों में वीडियो कंटेंट काफी ज्यादा बढ़ा है। शायद ही ऐसा कोई होगा जो विडियो नहीं देखता हो। आज के समय में लोग सबसे ज्यादा विडियो देखना पसंद करते हैं। ऐसे में कई लोग वीडियो कंटेंट के माध्यम से मोटा पैसा भी कमा रहे हैं। यदि आपके पास मोबाइल है तो आप भी विडियो बनाकर घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

विडियो बनाना घर बैठे पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। विडियो के लिए YouTube सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म हैं। आज कई लोग मोबाइल से YouTube विडियो बनाकर लाखों में कमाई कर रहे हैं। YouTube से कमाई करने के लिए आपको कोई जयादा पैसे खर्च करने की भी आवशयकता भी नही है. यह एक फ्री सोर्स है परन्तु यहाँ पर आपको कुछ शर्तों को पूरा करने में समय लग सकता है.

YouTube पहला और पॉपुलर मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका हैं। बस आपको अपना एक YouTube Channel बनाना होगा। इसके बाद रोजाना विडियो अपलोड करना होगा। जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे पुरे हो जायेंगे तो आप पैसा कमाने लायक हो जायेंगे।

How to Apply Car Loan Bank of Baroda in Hindi

2. Instagram से पैसे कमाए….

भारत में इंस्टाग्राम काफी पॉपुलर है और ज्यादातर लोगों के स्मार्टफोन में Instagram ऐप मिल भी जाता है। Instagram पर कोई भी आसानी से अपने वीडियो पोस्ट कर सकते हैं साथ ही दूसरे के भी वीडियो देख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि मोबाइल के जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कम सकते है।

जी हाँ, इंस्टाग्राम पर हर महीने हजारों रुपये की कमाई भी की जा सकती है। हालांकि इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करने पड़ते हैं। अगर आपको इंस्टाग्राम के बारे में अच्छी जानकारी है तो आपके लिए इंस्टाग्राम घर बैठे एक अच्छा फोन से पैसे कमाने का तरीका साबित हो सकता हैं।

मोबाइल से इंस्टाग्राम पर कमाई करने के लिए आपके पास अच्छे फॉलोवर्स होने चाहिए। मतलब आपके रियल फॉलोवर्स की संख्या 10,000 या उससे ज्यादा होनी चाहिए। अगर आपके इन्स्ताग्राम के फॉलोअर्स नहीं बढ़ रहे है तो इस ब्लॉग पर हमने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाये के तरीके बताए हैं जिन्हें फॉलो करके 10K फॉलोअर्स पुरे कर सकते हैं।

इसके बाद आपको REELS विडियो, काम की पोस्ट आदि डालना होगा। इसके बाद आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के तरीके आजमा सकते हैं।

महिलाएं घर बैठे करे पैकिंग कर काम, 2023 में

3. Facebook से पैसे कमाए….

फेसबुक आज काफी पोपुलर प्लेटफार्म हैं जहाँ पर विडियो, फोटो आदि देखते और शेयर करते हैं। किंतु क्या आप जानते है कि फेसबुक से भी पैसा कमाया जा सकता हैं। जी हाँ, आज ऐसे कई लोग है जो Facebook से लाखों कमा रहे हैं।

फेसबुक पर भी YouTube के जैसे विडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पहले अपना एक फेसबुक पेज बनाना होगा। पेज बनाने के बाद आपको Google Play Store से Facebook Studio App डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको फेसबुक स्टूडियो ऐप से रोजाना 2 से 3 विडियो अपलोड करना होगा।

जब आपके फेसबुक पेज पर 10K Followers हो जाये तो आप फेसबुक के विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग, प्रमोशन आदि से भी पैसा कमा सकते हैं।

बिना पैसों के बिज़नस कैसे शुरू करे? जानियें जवाब

4. ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए….

ब्लॉग्गिंग भी आज काफी चर्चा में हैं। यदि आपको विडियो बनाना पसंद नहीं है तो आप लिख सकते हैं। जी हाँ, आपको लिखने के पैसे मिलेंगे। ब्लॉग्गिंग ही एक एसा जरिया है जहाँ पर लिखकर पैसे कमा सकते हैं। मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के लिए SKILLS होना ज़रूरी है।

यदि आपको किसी विषय के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप उसे लिख सकते हैं। ब्लॉग्गिंग से कमाने के लिए Blog बनाना होगा। ब्लॉग की शुरुआत के लिए आपको होस्टिंग, थीम और डोमेन खरीदना पड़ेगा। मगर आप बिना पैसे खर्च किए भी ब्लॉग शुरू कर सकते है।

आप HindiYukti.com के जैसा ब्लॉग बना सकते हैं और Blogger.com पर अपना फ्री ब्लॉग बनाकर उस पर काम शुरू कर सकते हैं। ट्रैफिक के हिसाब से ही ब्लॉगिंग में पैसा आता है। अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सीखना है तो आप Digital Marketing Academy पर रजिस्टर करके सीख सकते हैं।

जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे तो आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी प्रोडक्ट को ब्लॉग के जरिए सेल कर सकते है और पैसा कमा सकते हैं। यह मोबाइल से पैसा कमाने का दूसरा सही तरीका है।

५. Content writting से पैसे कमाए…

अगर आपको स्टोरी, खबर, फाइनेंस, टेक्नोलॉजी आदि के बारे में लिखने का शौक है तो इस टेलेंट से आप लाखों कमा सकते हैं। इसके लिए आपको भाषा, व्याकरण के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तभी आप Content Writing कर ऑनलाइन मोबाइल से पैसा कमा सकते हैं।

हिंदी हो या इंग्लिश दोनों भाषाओं में अपने टेलेंट के अनुसार Content Writing का काम ढूंढ़ सकते हैं। Fresh और अच्छा कंटेंट लिखना होगा। हां मोबाइल से कंटेंट राइटिंग में थोड़ा समय लेगा, लेकिन फ्री समय में फायदा देगा। इसके लिए Investment की भी कोई जरूरत नहीं है। मार्केट में आपको कई कंपनियां मिल जाएंगी जो कि ऑनलाइन कंटेंट राइटर हायर करती हैं, जिन्हें आप सैंपल आर्टिकल भेजकर काम शुरू कर सकते हैं।

Content Writing से महिला, पुरुष और स्टूडेंट्स आदि ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकते हैं। यह एक अच्छा घर बैठे मोबाइल से पैसा कमाने का तरीका हैं।

भारत सरकार द्वारा गरीब महिलाओं के लिए रोजगार योजना

6. गेम खेलकर करे कमाई …

यदि आप गेम खेलना पसंद करते है तो आप गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। आजकल कई गेम खेलकर पैसा कमाने वाला ऐप उपलब्ध हैं जो गेम खेलने और रेफ़र करने के पैसे देती हैं। आज कई लोग शिर्फ़ मोबाइल पर गेम खेलकर पैसे कमा रहे हैं।

इनमें SkillClass, Winzo, Bigcash और Gamezy ऐप शामिल हैं। इन ऐप्स पर आप क्रिकेट, कार रेसिंग, फ्रूट कट, बबल शूटर, लूडो, केरम आदि गेम खेल सकते हैं। इन गेमिंग ऐप्स पर गेम खेलकर पैसे जीत सकते हैं। इनके आलावा आप इन ऐप्स को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके भी पैसे कमा सकते हैं।

आप इन ऐप्स से जीते हुए पैसों को Paytm Wallet और अपने Bank Account में ट्रान्सफर कर सकते हैं। इन ऐप्स से फ्री में 100 रुपये कैश कमाने के लिए अभी डाउनलोड करें।

Reliance Jio GigaFiber Broadband in Hindi

७. ऑनलाइन सर्वे करके करे कमाई…

आज के समय में इंटरनेट पर ऐसे कई Mobile Se Paise Kaise Kamaye Apps है जो अपनी राय या विचार देने पर पैसे देते हैं। जी हाँ, यदि आप घूमते – फिरते पैसे कमाना चाहते है तो आप मोबाइल से सर्वे करके एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

सर्वे करके पैसा कमाने के लिए आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि सर्वे में आपको कुछ सवालों के जवाब देना होता हैं। सर्वे से पैसे कमाने के लिए Google Opinion Reward, Google Task Mate, Primise और ySense पॉपुलर ऐप्स हैं।

आप इन सर्वे ऐप्स से महीने के 10 हजार तक कमा सकते हैं। इन्हें आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

महिलाएं घर बैठे कैसे करे जॉब?

८. Refer एंड Earn के जरिये करे कमाई…

अगर आप रोजाना कुछ समय दे सकते सकते हैं तो मोबाइल से Refer & Earn के जरिए पैसा कमा सकते हैं। रेफेर करके मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने तरीका आसान तरीका हैं। आज ऐसे बहुत से लोग है जो शिर्फ़ अपने दोस्तों को रेफेर करके पैसे कमा रहे हैं। क्योंकि आज ऐसे कई मोबाइल ऐप्स है जो किसी को अपने लिंक से डाउनलोड कराने पर 500 रुपये तक देते हैं।

इनमे Bigcash, Upstox, Coinswitch और Coindcx ऐप्स शामिल हैं। इन मोबाइल ऐप्स को आप अपने दोस्तों को रेफेर करके रोजाना के 1000 कमा सकते हैं। इसके अलावा इन ऐप्स का इस्तेमाल करके भी पैसा कमा सकते हैं।

कृपया ध्यान दे- अगर आप मोबाइल से पैसे कमाने वाले ऐप्स की तलाश कर रहे है तो हमने पॉपुलर रियल पैसे कमाने वाला ऐप्स के बारे में बताया हैं जिनके जरिये रोजाना 750 तक कमा सकते हैं।

९. फोटो बेचकर मोबाइल से पैसे कमाए….

अगर आपको Photography का शौक है तो आप अपनी फोटोज से पैसा कमा सकते हैं। जी हां, आप अपनी फोटो को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। Picxy पर आपको फोटो बिकने पर 20% तक मिलता हैं। बस आपकी फोटो कही से डाउनलोड की हुई ना हो।

आप Picxy ऐप पर अपनी फोटो कलेक्शन को अपलोड कर उसे बेच सकते हैं। Picxy पर काम करने के लिए आपके पास DSLR या High क्वालिटी का मोबाइल होना जरुरी नहीं हैं। बस आपके पास एक ऐसा मोबाइल है होना चाहिए जिससे आप अच्छी फोटोज खिंच सके।

Picxy भारत का एक ऐसा फोटोग्राफी प्लेटफार्म हैं जहाँ पर कोई भी फोटोज अपलोड कर पैसे आराम से कमा सकते हैं। यहां आप अपना पोर्टफोलियो बना सकते हैं। आप Picxy Referral प्रोग्राम के जरिए भी कमा सकते हैं। जब आपके Referral लिंक द्वारा कोई भी Registraion करता है उसको रु50 और आपको रु10 प्राप्त होंगे।

Google से 12 तरीको से पैसे कमायें

10. Affiliate Marketing से पैसे कमाए….

एफिलिएट मार्केटिंग भी एक पॉपुलर मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने का तरीका हैं। आज कई लोग सिर्फ मोबाइल से Affiliate marketing करके लाखों की कमाई कर रहे हैं। बात करें तो एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह की ऑनलाइन मार्केटिंग हैं जिसमे आप किसी दुसरे के प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को प्रमोट हैं। जब कोई आपके लिंक से माध्यम से किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता हैं, आपको कुछ % कमीशन मिलता।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए ,आपको पहले किसी दुसरे व्यवसाय के साथ एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा। जब आप किसी Affiliate प्रोग्राम में शामिल हो जाते हैं, तो आपको एक लिंक मिलता है जिसे आप अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। आप Amazon, Flipkart, Clickbank आदि के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप YouTube, Facebook, Instagram आदि पर विडियो बनाकर अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बताना होगा और उस प्रोडक्ट का लिंक देना होगा। इनके अलावा आप WhatsApp व Telegram का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाना थोडा कठिन हो सकता हैं। ज्यादा कमाने के लिए आप अपने वेबसाइट पर प्रोडक्ट के बारे में अच्छा कंटेंट लिखे, अच्छे विडियो बनाये और लाइव स्ट्रीम करके अपनी ऑडियंस को बना सकते हैं। हमने इस ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने तरीके भी बताये हैं जिनके जरिये आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

११. शेयर मार्किट से पैसा कमाए….

अगर आपके पास थोडा पैसा है और पैसे से पैसा कमाना चाहते है तो Share Market पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हैं। हालांकि यह जोखिम भरा है लेकिन आप शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी रखते है तो इससे रोजाना 1000 तक कमा सकते हैं।

शेयर मार्किट से पैसा कमाने के लिए आपको ज्यादा पढ़े-लिखे होने की आवश्यकता नहीं हैं बस आपको पहले शेयर मार्किट का फंडामेंटल और शेयर मार्केट का गणित समझना होगा। आप शेयर मार्केट से दो तरीकों से पैसा कमा सकते हैं। पहला स्टॉक खरीदकर व दूसरा ट्रेडिंग करके।

Share Market से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक डीमैट अकाउंट खोलना होता हैं। आज मोबाइल के लिए कई ट्रेडिंग या शेयर मार्केट ऐप्स उपलब्ध हैं जहां आप फ्री में अपना डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं। पोपुलर एप्स में Angle One, Groww, Upstox, Dhan, Jharoda आदि सामिल हैं।

अगर आपको शेयर बाजार से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से जानकारी चाहिए तो हमने इस ब्लॉग पर शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी बताई हुई हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं और शेयर मार्केट से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

12. Video Editting करके मोबाइल से पैसा कमाए…

आजकल विडियो एडिटिंग के क्षेत्र में काफी ज्यादा डिमांड बढ़ रही हैं। अगर आपको विडियो एडिटिंग में अच्छी स्किल है तो आप विडियो एडिटिंग करके हर महीने 25 हजार तक कमा सकते हैं। आजकल कई यूट्यूबर और कंपनियां है जिन्हें अच्छे विडियो एडिटर की जरूरत होती है।

आप इनके लिए विडियो एडिटर का काम कर सकते हैं। आप विडियो एडिटिंग करने के बदले उनसे प्रति विडियो चार्ज कर सकते हैं। विडियो एडिटिंग मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने का तरीका बन चुका है जिससे कई लोग घर बैठे मोबाइल से 25 से 35 हजार तक कमा सकते है।

१३. social मीडिया मार्केटिंग करके पैसा कमाए….

आजकल हर ज्यादातर लोग मोबाइल पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग आज के दौर में मोबाइल से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता हैं। क्योंकि आजकल कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करती है।

ऐसे में अगर सोशल मीडिया पर आपकी रीच अच्छी है या अच्छे फॉलोअर्स है, तो आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करके भी मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो सोशल मीडिया मार्केटिंग से जुड़े कई ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध है जिनसे आप यह काम आसानी से सीख सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग में आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करना है चाहे आप विज्ञापन चलाकर करें या इन्फ्लूएंसर से कराए। इसके बदले आप उस कंपनी से अच्छी खासी रकम चार्ज कर सकते हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA? How Google CEO Sunder Pichai Starts his Day Green Transportation Vehicle News Vande Bharat Train in New Look
Copy link
Powered by Social Snap