महिलाएं घर बैठे कैसे करे जॉब? | Mahila Ghar Baithe Kaise Kre Job

Mahila Ghar Baithe Kaise Kre Job: आज कि नारी सब पे भारी! यह तो है। पर आज कि सभी नरियो के लिए मतलब की महिलाओं के लिए आज हम यह आर्टिकल लिख रहे है। इसमें हम आपको बताने वाले है कि हमारे देश की महिलाओं घर बैठे जॉब कैसे कर सकती है? साथ ही वह कौनसी Company है जो घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम ( Mahila Ghar Baithe Kaise Kre Job ) देती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

हमारा ये लेख हमारी सभी महिलाओं अर्थात् कॉलेज में पढने वाली बहनो, घरेलू स्त्रियों व अन्य सभी महिलाएं को समर्पित हैं जो कि, Ghar Baithe Job करना चाहती हैं और इसे अपनी साइड इनकम के तौर पर इसे एक करियर बनाना चाहती हैं तो हम, आपको अपने इस लेख में घर बैठे जॉब कैसे करें? (Ghar Baithe Job Kaise Kare), घर बैठे हम कौन सा जॉब कर सकते हैं? इसकी पूरी जानकारी देंगे ताकि आप आसानी से घर बैठे जॉब कर सकें और एक अच्छी-खासी आमदनी कर सकें इसलिए हमारा यह लेख Ghar Baithe Online/Offline Job Kaise Kare को आखिर तक जरूर पढिये। 

महिलाएं घर बैठे जॉब कैसे कर सकती है? (Ghar Baithe Job Kaise Kare)

घर बैठे कोई जॉब मिल सकती है क्या? आज कि महिलाओं चाहे तो कुछ भी कर सकती है। अगर महिलाएं अपनी व्यक्तिगत जीवन में से कुछ समय निकाल कर हम जो जॉब बताने वाले है वह करती है तो वह महीने के अच्छे खासे पैसे कम सकती है। महिलाएं घर बैठे पैसे कमाने के लिए हमने उन्हे जो नीचे तरीके बताए है उनसे वह पैसे कमा सकती है। जैसे कि, Online Jobs/Offline Jobs Ghar Baithe Job Mahilao Ke Liye है

आज हम आपको यह दोनो तरीके बताने वाले है ताकि कोई भी महिला इस जॉब को करके पैसे कमा सकती है। अगर आप शिक्षित है तो Online Job कर सकती है। ऑनलाइन जॉब करके भी आप महीने के अच्छे पैसे कमा सकती है। अगर आप अशिक्षित है तो आप Offline Jobs करके पैसे कमा सकती है जिससे आप अपनी अलग Savings बना सकती है।

इन दोनों तरीको से Paise kamane के लिए आपको अपने Daily Life में से कुछ समय आपको इन Jobs में देना होगा तभी आप महीने के अच्छे पैसे कमा सकती है। अगर आप अपने Daily Life में से कुछ समय निकाल नहीं सकती है तो यह Jobs आपके लिए नहीं है। तो चलिए जानते है कि वह कौन से Offline/Online Ghar Baithe Job Mahilao Ke Liye है (Ghar Baithe Job For Female) जो महिलाएं घर बैठे कर सकती है।

महिलाओं घर बैठे कौन सा जॉब कर सकती हैं? (Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi)

घर बैठे करने के लिए तो बहुत सारे Ghar Baithe Online Jobs मौजूद है पर वह करने के लिए आप में कुछ ना कुछ Skills होनी बहुत जरूरी है। हम यहां पर आपको Ghar Baithe Online Job Kaise Kare In Hindi कुछ ऑनलाइन काम बताने वाले है, जिन्हे आप घर बैठे कर सकते है और वह काम आपको कौनसी वेबसाइट पर मिलेंगे वह भी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है। 

1. महिलाओं के लिए घर बैठे Content Writing Job 

Content Writing के बारे में तो आप सब ने सुना ही होगा। अगर नहीं तो मे आपको बतादू की मैंने यह हो आर्टिकल लिखा है उसे Content कहते है और इसे अगर आप लिखते है तो इसे Content Writing कहा जाता है। मेरे खयाल से मैंने अभी जो आपको Content Writing के बारे में समझाया है उसे आप अच्छे से समझ गए होंगे।

Content Writing से आप घर बैठे दिन के 500 रूपए से लेकर 2,000 रूपए कमा सकते है। अगर हम इसे 30 दिन के लिए Calculate करे तो यह एक बहुत बड़ी Amount हो जाती है।

Calculation : 500×30 = 15,000 रूपए, 2,000×30 = 60,000 रूपए

साथ ही आप Content Writing से एक Passive Income भी जनरेट कर सकते है। Content Writing बहुत ही आसान है। इसके लिए सिर्फ आपको कोई Category चुन्नी होगी और उसपर आपको आर्टिकल लिखना होता है।

जैसे कि, How to Make Money Online? तो इस पर आपको Client की Requirement जैसी होगी वैसे आपको आर्टिकल लिखना होगा। Content Writing सीखने के लिए आप Google और YouTube की मदद ले सकते है। यहां से आपको अच्छी Knowledge आजाएगी।

क्लाइंट्स धूंडने के लिए आप Fb Groups का इस्तेमाल कर सकते है। आपको बस Content Writing और ब्लॉगिंग से रिलेटेड ग्रुप्स पर ज्वॉइन होना पड़ेगा और वहां पर आपको पोस्ट डालनी होगी कि आप एक अच्छे Write है और आप उन्हे एक अच्छा Content लिख कर दे सकते है। उसके बाद जो भी Intrested Persons होंगे वह आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे और आपकी Earning वहां से शुरू हो जाएगी।

क्लाइंट्स धुंडने का दूसरा तरीका यह है कि, आप Fiver, Freelancer, Upwork जैसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाइए और वहा से काम लीजिए। वहां पर आपको अच्छे पैसे मिल जाएंगे। आपके पास ज्यादा काम आने के बाद आप Writers को Hire करके एक Passive Income Genrate कर सकते है।

जिन कंपनियों के लिए आप कंटेंट राइटिंग का काम करने की सोच रहे हैं वो आपको कुछ इस तरह से काम देती हैं जैसे कि- ताजा विषयो पर कंटेट, राजनीतिक विषयो पर कंटेट और कई बार सरकारी स्कीमो पर भी आपको कंटेट राईटिंग का काम दिया जाता हैं जिसे आप आसानी से घर बैठे-बैठे कर सकती हैं और अच्छी-खासी आमदनी करके आप आत्मनिर्बर बन सकती हैं।

2. महिलाओं घर बैठे Online Teaching Classes करवा सकती है 

ऑनलाइन टीचिंग क्लासेस करवाकर भी महिलायें घर बैठे पैसा कमा सकती है। महिलाओं के लिए रोजगार का यह बहुत ही अच्छा तरीका है जिसमें आप इंटरनेट के माध्यम से बच्चों को पढ़ाकर पैसे बना सकती है।

कैसे करें ऑनलाइन टीचिंग: अगर आपको लगता है कि आप बच्चों को अच्छा पढ़ा सकती है तो ऑनलाइन टीचिंग आपके लिए बेहतर विकल्प है। आजकल तो ऑनलाइन आपको बहुत से ऐसे ऐप्प मिल जाते है जहाँ आपको कांफ्रेंस करने की फैसिलिटी मिलती है अतः आप एक साथ कई छात्रों को ऑनलाइन क्लास दे सकते हैं।

सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसके लिए आपको कही भी बाहर जाने की जरूरत नही पड़ती है। आप घर बैठे केवल इंटरनेट और अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन टीचिंग का job कर सकते है। ऑनलाइन टीचिंग का एक फायदा यह भी है कि आपका बाहरी खर्च भी बच जाता है।

मुनाफा : जैसा कि हम सभी जानते है कोचिंग क्लासेस , ट्यूशन आदि करवाने के आजकल कितने ज्यादा पैसे मिलते है अतः हर हाल में यह आपके लिए फायदे का ही काम है। इसका दूसरा तरीका यह है कि, आप Udemy पर अपना Account बनाइए और वहा पर आपको जिस विषय में Knwoledge है उसपर एक कोर्स बनाइए और वहां पर बेच दीजिए। Udemy पर बहुत सारे स्टूडेंट्स है जो आपका कोर्स खरीद सकते है। अगर आप वहां पर अपना कोर्स 2,000 रूपए में बेचती है तो महीने के आप बहुत सारे पैसे कमा सकती है। 

Read Also.. भारत सरकार द्वारा गरीब महिलाओं के लिए रोजगार योजना

3. महिलाओं के लिए घर बैठे Data Entry Job

Data Entry इसके बारे में तो आप सब को पता होगा। यह काम करके भी आप खूब पैसे कमा सकते है। आपको कंपनी घर बैठे-बैठे डाटा एंट्री ऑपरेटर की जाब देती हैं जिससे आप महिने में, 8,000 से लेकर 15,000 रुपया के कमाई घर पर रहते हुए कर सकती हैं औऱ इसके लिए योग्यता भी कुछ ज्यादा नही हैं बस आप 12वीं पास होने चाहिए

हम, आपको बताना चाहते हैं कि, जो कंपनी डाटा एंट्री का काम देंगी उनके लिए आपको घर बैठकर ऑनलाइन या ऑफलाइन डाटा एंट्री का काम करना होगा मतलब वो आपको किसी भी तरह का एक रिकॉर्ड दे सकते हैं जिसे आपको एक्सल पर या एम.एस वर्ड में, टाईप करना होगा यानि डाटा एंट्री करनी होगी, जिसे आप अपने लैपटॉप से कर सकती हैं और महज दो-तीन घंटो का काम करके आप अच्छी-खासी कमाई कर सकती हैं।

इस काम को करने के लिए आपको Upwork, Freelancer, Fiver, Guru जैसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स है वहा पर अपना अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आपको वहां पर प्रोजेक्ट्स होते है वहा पर Bid करके उन्हे बताना होगा इस काम में आपको अच्छा Experience है और आप इसे अच्छी तरीके से कर के दे सकते है और यह काम करने में आपको जितना टाइम लगेगा वह बताना होगा।

अगर वह काम आपको मिलता है तो आप दिन के अच्छे पैसे कमा सकते है। Freelancing वेबसाइट पर 2 तरीके के काम होते है। मतलब की कुछ प्रोजेक्ट्स ऐसे होते है जिनके फिक्स पैसे होते है और कुछ प्रोजेक्ट्स ऐसे होते है जिनके आपको घंटे के हिसाब से पैसे दिए जाते है। तो अगर आपको ऑनलाइन डाटा एंट्री आती है तो आप सोच सकती है कि आप पार्ट टाइम जॉब घर बैठे ऑनलाइन फ्रीलांसिंग करके कितने सारे पैसे कमा सकती है।

4. महिलाओं घर बैठे Affiliate marketing कर सकती है 

घर बैठे महिलाएं ऑनलाइन affiliate मार्केटिंग के जरिये भी पैसा कमा सकती है। affiliate मार्केटिंग का मतलब होता है किसी कंपनी या व्यक्ति के प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन प्रोमोट या सेल करना । जिसके लिए कंपनी आपको कमीशन देती है। अतः यहाँ से भी महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकती हैं।

Affiliate मार्केटिंग से कमाई कैसे करें: महिलाओं के लिए affiliate marketing से पैसा कमाना काफी आसान है। इसके लिए अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नही भी है तो भी आप सिर्फ अपने स्मार्ट फ़ोन की मदद से इस काम को शुरू कर सकते हैं। आप उन प्रोडक्ट्स के प्रोमोशन और सेल के लिए किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को चुन सकते हैं। जिस भी कंपनी के लिए आप affilate मार्केटिंग करते है वो कंपनी आपको एक affilate लिंक देती है।

आपके प्रोमोशन से प्रभावित होकर यदि कोई व्यक्ति उस लिंक के जरिये प्रोडक्ट्स खरीदता है तो उस पर आपको कमीशन मिलता है। ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो affilate मार्केटिंग का काम देती है जिसमें कुछ affilate marketing network के नाम आगे हम आपको बताने जा रहे हैं-

eBay affiliate programme, Amazon affiliate programme, Flipkart affiliate programme, Go Daddy affiliate programme, Shopclues affiliate programme

5. महिलाओं घर बैठे Blogging कर सकती है 

अगर आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन और इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहती है तो इसके लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। आजकल blogging का काफी चलन है। जहाँ कुछ लोग इसे शौक के तौर पर करते है वही दूसरी और कुछ महिलाओं के लिए यह रोजगार का एक अच्छा साधन है तो चलिये जान लेते है कि blogging के लिए आप को क्या क्या करना पडता है-

कैसे करे Blogging का बिजनेस : अगर आप ऑनलाइन blogging करके पैसा कमाना चाहती है तो इसके लिए आप खुद की वेबसाइट बनाकर उसमें ब्लॉग लिख सकते है। आपको ऑनलाइन blog लिखने के लिए एक डोमेन  और hosting की जरूरत पड़ती है । आपको ऐसी बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट मिल जाती है जहाँ से आप डोमेन नेम खरीद सकते है जैसे Go Daddy,  namecheap, , bigrock आदि । 

इसके अलावा आपको होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। इसके लिए भी आपको ऑनलाइन बहुत सारी कपंनियां मिल जाएगी जैसे hostgator, bluehost, reseller club,bigrock आदि। अतः आप खुद की वेबसाइट बनाकर उसमें ब्लॉग लिखकर पैसा कमा सकती है। 

इन्वेस्टमेंट : अगर इन्वेस्टमेंट की बात करें तो इसके लिए आपको शुरुआत में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। डोमेन के लिए आपको 800 से 1 हजार तक लगता है।  होस्टिंग के लिये चार्ज एक महीने के हिसाब से लिया जाता है । अलग अलग वेब होस्टिंग के चार्ज भी अलग होते है।

आवश्यक उपकरण : blogging के लिए आपको सिर्फ एक कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत पड़ती है। आप चाहें तो शुरुआत में अपने स्मार्ट फ़ोन की मदद से भी ब्लॉग लिख सकते है। इसके अलावा आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है , साथ ही साथ आपको डोमेन और होस्टिंग लेने की भी आवश्यकता पड़ती है।

मुनाफा: अगर मुनाफे की बात करें तो ब्लॉग लिख कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को पसंद करते है और पढ़ते है उतने ज्यादा आप विख्यात होने के साथ ही साथ मुनाफा कमाते है। बस शुरुआती दिनों में आपको थोड़ा धैर्य रखना पड़ता है।

Read Also… बिना पैसों के बिज़नस कैसे शुरू करे? जानियें जवाब

6. महिलाओं घर बैठे Beauty product review का काम कर सकती है 

ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जानकारी एक महिला से ज्यादा किसी को भी नही हो सकती है। यही कारण है कि आजकल ऑनलाइन ब्यूटी प्रोडक्ट्स रिव्यु का बिजनेस काफी चलन में है तो महिलाओं के लिए ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाने का यह एक अच्छा विकल्प है।

इन्वेस्टमेंट : इस काम को शुरू करने के लिए आपको एक कंप्यूटर या लैपटॉप की जरूरत पड़ती है। आप चाहें तो शुरआत में अपने स्मार्ट फोन से भी इस काम को शुरू कर सकते है। जैसा कि आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स का रिव्यु करना है तो आप शुरुआत में कुछ ट्रेंडिंग कंपनियों के प्रोडक्ट्स खरीदकर लोगों को रिव्यु दे सकते हैं। इसके लिए 2 से 5 हजार तक इन्वेस्ट कर आप इस काम को शुरू कर सकते है।

कैसे करें ऑनलाइन ब्यूटी प्रोडक्टस रिव्यु का बिजनेस इसके लिए महिलाएं किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चुन सकती है और मार्केट में ज्यादा चलने वाले कुछ कंपनियों के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीद लें। 0आप इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके वीडियोस के माध्यम से महिलाओं को प्रोडक्ट्स के फायदे, नुकसान , दाम और कहाँ से इन्हें खरीदे आदि की जानकारी देकर अच्छा मुनाफा कमा सकती है।

कई प्लेटफार्म आपके वीडियो को मिलने वाले व्यूज और आपके साथ जुड़े रहने वाले लोगों की संख्या के आधार पर पैसे देते है। इसके अलावा कई कंपनियां आपको अपने प्रोडक्ट्स के रिव्यु करने के भी पैसे देती है जैसे Feverr , facebook group आदि।  इस तरह महिलाएं ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के रिव्यु करके, घर बैठे ऑनलाइन तरीके से पैसे कमा सकती है।  

मुनाफा : अगर मुनाफे की बात करें तो आप ब्यूटी प्रोडक्ट रिव्यु लिखकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म से अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं । यह पूरी तरह से आपके वीडियोस को मिलने वाले व्यूज पर भी निर्भर करता है। इसके अलावा कुछ कंपनियां अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रिव्यु करने के लिए भी आपको पैसे देती है तथा आपके रिव्यु से जितना प्रोडक्ट्स बिकता है उस पर भी आपको कमीशन मिलता है।

Read Also….. महिलाएं घर बैठे करे पैकिंग कर काम, 2023 में

7. महिलाओं के लिए घर बैठे Freelancing Job

फ्रीलांसिंग का काम भी आजकल काफी चलन में है। बहुत सारे लोग इससे अच्छा पैसा बना रहे है । सिर्फ पार्ट टाइम जॉब के लिए ही नही बल्कि आप फ्रीलांसिंग में अपना करियर भी बना सकते है। खासकर महिलाओं के लिए यह घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का अच्छा जरिया है।

कैसे कमाएं फ्रीलांसिंग से पैसे : आप फ्रीलांसिंग करके भी अच्छा मुनाफा कमा सकती है। इसमें आपको कई तरह के काम मिल जाते है जैसे कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, लोगो डिजाइन करना आदि। फ्रीलांसिंग के लिए आपको ऑनलाइन कई तरह की वेबसाइट मिल जाती है जिनमें upwork.com, freelancer.com आदि। यहां से आपको आसानी से काम मिल जाता है। अतः आप आप अपने अनुसार विकल्पों का चयन करके पैसे कमा सकती है।

मुनाफा : फ्रीलांसिंग करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकती है। अगर आप नियमित रूप से काम करेंगी तो महीने का 5 से 10 हजार तक भी कमा सकती है। 

8. महिलाओं घर बैठे Financial Advisor का काम कर सकती है 

अगर आपको Money Management के ऊपर अच्छी जानकारी है और आप इस काम में माहिर है तो आप लोगो कि Financial Adivisor बनके अच्छे पैसे कमा सकती है। इस काम ने आपको सिर्फ लोगो की Money Management में Help करनी होगी। इस काम को करके आप महीने के अच्छे पैसे कमा सकती है। अधिक जानकारी के लिए आप किसी Financial Adivisor की Help ले सकती है।

9. महिलाओं घर बैठे Reselling का काम कर सकती है 

Reselling एक ऐसा काम है जो बहुत सुर्खियों में है। इस काम बच्चो से लेकर सभी लोग करते है। यह काम इतना ज्यादा मुश्किल नहीं है जितना कि आप सोच रहे है। यह काम बहुत ही ज्यादा आसान है इसमें आपको सिर्फ दूसरो के Products को Social Media के जरिए अपने दोस्तो के साथ शेयर करके बेचना पड़ता है।

अगर आप 2,000 रूपए का एक प्रोडक्ट बेचती है तो उसमे आपको 200 रूपए से लेकर 500 रूपए का मार्जिन निकाल जाएगा। इस काम को आप अपने फ्री टाइम में करके बहुत दिन के बहुत सारे पैसे कमा सकती है।

Reselling काम को करने के लिए ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी वेबसाइट्स मौजूद है जो आपका यह काम करने के लिए देती है। जैसे कि, Glow Road, Meesho, Shopsy यह कुछ वेबसाइट और ऐप्स है को आपको Reselling काम करने के लिए देते है। इन ऐप्स पर बहुत महिलाए है को पहले यह काम करके अच्छे पैसे कमा चुकी है। अगर आप यह काम करना चाहती है तो आप इसे Try कर सकती है।

यह हो गए कुछ Online Jobs जिन्हे महिलाए घर बैठे करके पैसे कमा सकती है। अब जानते है कि, वह कौनसे से Offline काम है जिन्हे महिलाए घर बैठे कर सकती है और अच्छे पैसे कमा सकती है।

Read Also… नर्सरी से पौधों का बिज़नस कर कमायें लाखों रूपये

10. घर बैठे  टेलीकॉलर बनकर कर सकते अच्छी इनकम

आप naukri.com से टेलीकॉलर की जॉब पा सकती हैं जो कि, आपको टेलीकॉलर की जॉब प्रोवाइट करवाती हैं जिसे करके आप महिने के 8,000 से लेकर 12,000 रुपयो की इनकम घर बैठे कर सकती हैं और इसके योग्यता ग्रेजुऐशन हैं

कई कंपनी आपको टेलीकॉलर की जॉब ऑफर करती हैं जिसमें, आपको लोकल और इन्टरनेशनल कॉल्स का जबाव देना होता हैं ये काम कुल 3-4 घंटो का होता हैं जिसे आप सिर्फ अपने लैपटॉप और हैडफोन की मदद से कर सकते हैं और एक मोटी रकम कमा सकती हैं जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

11. घर बैठे ट्रांसलेशन का काम 

आज के दौर में ऑनलाइन कामों में तेजी आ गई है जिसमें से एक काम है ट्रांसलेशन का। जिसे घर बैठे ही आसानी से किया जा सकता है आपको जिस भाषा का ज्ञान हो उस भाषा में ट्रांसलेशन का काम कर सकते हैं।

इसके अलावा जर्मन, फ्रेंच, स्पेनिश भाषा का ज्ञान होने पर भी ट्रांसलेशन का काम किया जा सकता है। इसके लिए विभिन्न जॉब पोर्टल में जाकर काम की खोज की जा सकती है। इस कार्य के माध्यम से आपको महीने में हजारों रुपए की इनकम हो सकती है।

महिलाओं के लिए Offline Jobs जो घर बैठे कर सकती है

यहां पर हम आपको जो काम बताने वाले है वह आप करके महीने के अच्छे पैसे का सकते है। पर इन कामों के लिए आपको अपना बहुत सारा समय निकालना होगा। जब आप इन कामों के लिए टाइम निकलेंगी तभी आप महीने के अच्छे पैसे कमा सकती है। तो चलिए बिना आपका टाइम बर्बाद किए हम आगे बढ़ते है।

Read Also… How to Open School? | School Kaise Khole?

1. घर से बेकरी का काम

अगर आपको Chocolate, Cake, Pastry इत्यादि बनाने में रुचि है तो आप एक Home Baker का काम करके यह चीजों बनाकर Orders ले सकती है। पर इस काम में 2-3 ऑर्डर्स आने के बाद बहुत सारी ऑर्डर्स आने लगती है।

इसलिए आपको Time Manage करके सभी काम करना होगा। अगर आपको Chocolate, Cake जैसी चीजे बनानी नहीं आती है तो आप बेकरी आइटम का कोर्स कर के यह सब बनाना सीख सकती है। यह सीखने के बाद आप अपने घर से काम शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकती है।

2. घर बैठे साबुन बनाने का काम

आज कल हर कोई आयुर्वेदिक साबुन इस्तेमाल करता है। साथ ही सभी लोग आयुर्वेदिक साबुनों पर भरोसा भी करते है। ऐसे में अगर आप साबुन बनाने का काम करती है तो आप अच्छे पैसे कमाना शुरू कर सकती है। यह काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इस काम को सीखना होगा।

इस काम को सीखने की अधिक जानकारी के लिए आप किसी से पूछ सकती है या फिर आपके लिए गूगल और यूट्यूब तो है ही। यह काम सीखने के बाद आपको इसका कुछ सामान लेना होगा। समान लेने के बाद आप साबुन बना सकती है और शुरुआत मे अपने रिश्तेदारों के साथ बेच कर पैसे कमा सकती है।

3. घर बैठे पापड़ बनाने का काम

मूंग और चने के पापड़ किसको पसंद नहीं है? ऐसा कोई नहीं होगा जिसे पापड़ पसंद नहीं होंगे। सभी को अपने भोजन में पापड़ चाहिए होता है। ऐसे में अगर आपको पापड़ बनाना आता है और इसमें आप एक्सपर्ट है तो आप ये काम कर सकती है और पैसे कमा सकती है।

अगर आपको पापड़ बनाना नहीं आता है तो आप किसी से सीख सकती है। जिन्हे पापड़ बनाना आता है और उसके बाद आप यह काम शुरू करके Orders लेना शुरू कर सकती है। इस काम को करके बहुत पैसे मिलते है। क्युकी बहुत सारे लोग ऐसे है जिन्हे हर दिन खाने के साथ पापड़ चाहिए होते है। ऐसे में आप यह काम शुरू करेंगी तो आपको बहुत सारा Profit होगा।

Read Also…. अपना कोचिंग सेण्टर कैसे शुरू करे, जाने सभी जानकारी

4. Marriage Beuro

इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग है जिन्हे शादी करते वक्त परेशानियां झेलनी पड़ती है। मतलब की, शादी के लिए अच्छा लड़का या फिर अच्छी लड़की ढूंढ़ते वक्त उन्हे Problems होती है। आज के समय में बहुत सारे Applications और Websites मौजूद है जो Marriage Buro का काम करती है पर उनपर ज्यादा लोग ट्रस्ट नहीं करते है क्युकी इसमें ज्यादा से ज्यादा Fraud होने का चांस ज्यादा होते है।

इसलिए अगर आप यह काम करती है तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकती है। साथ ही यह एक समाज सेवा का भी काम हो जायेगा। इस काम को आप मोबाइल से हैंडल कर सकती है। जब दोनों परिवारों को लड़का या फिर लड़की पसंद आयेगी तबी आपको अपना टाइम निकालकर उन्हे मिलवाने के लिए जाना होगा। इसमें आपका ज्यादा टाइम भी बर्बाद नहीं होगा और आप इससे अच्छे पैसे भी कमा लेगी।

5. घर बैठे सिलाई का काम

महिलाओं में अपनी पसंद के कपड़े पहनने का जबरदस्त क्रेज होता है कभी-कभी तो अपनी पसंद के कपड़े मार्केट में आसानी से नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में महिलाएं किसी टेलरिंग शॉप की ओर जाती हैं। आप अगर टेलरिंग का डिप्लोमा कर लेती हैं, तो इससे आपको बहुत ही फायदा पहुंचने वाला है।

घर पर ही लोगों के पसंद के अनुसार डिजाइनर वेयर या डेली वियर के कपड़े सील कर आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकती हैं। इस दौरान आप सूट, ब्लाउज, प्लाजो, कुर्ती, पटियाला, चूड़ीदार सील कर खुद में आत्मविश्वास को भी बढ़ा सकती हैं। इसके माध्यम से आप अपने घर खर्च में भी योगदान दे सकती हैं।

6. घर से टिफिन सर्विस का काम

ऐसा देखा जाता है कि स्कूल और कॉलेज के बच्चे अपने घर को छोड़कर पढ़ाई के लिए दूसरे शहर में आते हैं। कभी-कभी तो युवा पीढ़ी नौकरी के सिलसिले में भी दूसरे शहर आती है। ऐसे में उन्हें खाने में दिक्कत होने लगती है।

अगर इस बात का फायदा उठा कर आप टिफिन सर्विस सेवा शुरू करें और उन विद्यार्थियों की मदद करें तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। यह सेवा आप अपने घर से ही शुरु कर सकती हैं और इससे अच्छा खासा पैसा भी कमाया जा सकता है।

7. घर से कुकिंग क्लास का काम

महिलाओं को अपने परिवार के लिए उनका मनपसंद खाना बनाना बहुत ही पसंद आता है। ऐसे में अगर आप अपने ही घर में कुकिंग क्लास ले तो इससे आपकी कला में निखार आ जाएगा। कुकिंग क्लास में अलग-अलग प्रकार के व्यंजन, आचार, बढ़िया बनाना सिखा सकती है और आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत भी नहीं होगी।

परिवार के साथ रहते हुए भी आप इस व्यवसाय में अपना 100% दे सकती हैं और इसके लिए किसी विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता भी नहीं होती है। इससे भी महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं और साथ-साथ अपने शौक को भी पूरा किया जा सकता है।

8. घर से ज्वेलरी डिजाइनिंग का काम

यह व्यवसाय भी आपको रोचक अनुभव देगा। घर से आप इन ज्वैलरी डिजाइनिंग करके अलग-अलग दुकानों में सप्लाई कर सकती हैं। जिसमें आप कुंदन, मोती की ज्वेलरी बना सकती हैं और अगर आप चाहें तो ज्वेलरी डिजाइनिंग को घर में भी सिखाया जा सकता है।

9. आर्ट एंड क्राफ्ट 

अगर आपको आर्ट एंड क्राफ्ट जैसे पेंटिंग, ड्राइंग की जानकारी और शौक है तो आप बच्चों को अलग-अलग बैच में इसे सिखा सकती हैं और अपने ज्ञान को बढ़ा भी सकती हैं। बच्चों को आर्ट क्राफ्ट का बहुत ही ज्यादा शौक रहता है तो आप आसपास के बच्चों के माध्यम से ही अपने आर्ट क्राफ्ट की शुरुआत कर सकती हैं।

कंपनी जो महिलाओं को घर बैठे जॉब करने के लिए देती है 

यहां पर हमने आपको उन सभी Company के बारे में बताया है जो घर बैठे महिलाओं को जॉब करने के लिए देती है। इस काम को करने के लिए लगने वाली सभी सामग्री वह Company आपको देती है। आपको बस उनके काम को टाइम पर करके देना होता है। इस काम को करके आप अच्छे पैसे कमा सकेंगी क्युकी यह Salary Based होगा।

  • Accenture Solutions Private Limited
  • Cummins India Limited
  • Sandvik Group
  • IBM India Private Limited
  • Hindustan Unilever Private Limited
  • Tata Consultancy Services
  • Tech Mahindra

यह कुछ कंपनियां है जो महिलाओं को घर बैठकर काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है और उन्हे काम देती है। इन कंपनियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप YouTube और Google पर सर्च करिए।

घर बैठ जॉब करके महीने का कितना कमाया जा सकता है?

हमने आपको ऊपर जितने भी काम बताए है। उसमे से आप कोई काम करते है तो आप महीने के 10,000 रूपए से लेकर 50,000 रूपए तक कमा सकती है। पर इतने पैसे कमाने के लिए टाइम मैनेजमेंट करनी बहुत जरूरी है। बिना टाइम मैनेजमेंट इतने पैसे कमाना मुश्किल है।

अगर आप बहुत सारा खाली समय बिना कुछ किए बिताती है तो आप यह काम कर सकती है और पैसे कमाना शुरू कर सकती है। इससे आपकी Financial Condition अच्छी हो जाएगी। साथी ही आपको फ्यूचर में कभी भी कोई प्रोब्लेम्स का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा आप एक अच्छी खड़ी Savings बना सकती है।

Read Also…. घर पर बैठे सिलाई का काम शुरू कैसे करे? जाने पूरी जानकारी !

जॉब के लिए कैसे करें इन कंपनियों से संपर्क?

Ghar Baithe Job करने के लिए इन सभी कंपनी से सीधे इन्टरनेट के माध्यम से सम्पर्क करना बहुत आसान हैं क्योंकि आज कल हम, सभी के पास इन्टरनेट हैं जिसकी मदद से हम, सिर्फ कुछ सेकेंड्स में, इन कम्पनियो से सीधे संपर्क कर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इनके इतिहास के बारे में, जान सकते हैं, इनका बैक-ग्राउंड पता कर सकते हैं और सही हो तो अप्लाई करके सीधे अपनी जॉब शुरु कर सकते हैं और आसानी से बिना कहीं धक्के खाये या इन्टरव्यू दिये जॉब करके मोटी रकम कमा सकती हैं।

जॉब के लिए अपना प्रोफाइल बनाइये और इन्टरनेट पर डाल दीजिए

हमारी कई महिलाओं की शिकायत रहती हैं कि, कंपनी हमें, कैसे ढूंढेंगी तो हम, आपको सभी बताना चाहते हैं कि, घर बैठे जॉब देने वाली सभी कम्पनियां आपको ढूंढ सकें इसके लिए आपको अपना एक अच्छा-सा प्रोफाइल बनाना होगा और रिज्यूम बनाना होगा और इस इन्टरनेट पर अपलोड कर देना होगा

साथ ही ’’ गेट नॉटिफिकेशन्स ’’ को एक्टिवेट करना होगा बस, जैसे ही आपके प्रोफाइल से मिलती-जुलती जॉब आती हैं तो आपको नॉटिफाई कर दिया जायेगा और आप अप्लाई करके घर से ही अपनी इनकम की शुरुआत कर सकती हैं, हैं ना सिम्पल।

होम-बेस्ड जॉब करने से महिलाओं को होने वाले फायदे

आप सभी Home Based Job करके कई तरह की बेनीफिट्स ले सकती हैं जैसे कि-

  • आप घर बैठे-बैठे अपनी अलग से इनकम कर सकती हैं
  • घर बैठे जॉब करके जब आप इनकम करती हैं तो आपके भीतर एक आत्म-विश्वास आता हैं जिससे आप प्रोत्साहित होते हैं और अच्छा प्रदर्शन करते हैं
  • आप अपनी छोटी-छोटी जरुरतो को आसानी से अपनी कमाई से पूरी कर सकती हैं
  • अपनी इस होम-बेस्ड ज़ॉब से आप घर की छोटी-मोटी जरुरतो को पूरा करके घर चलाने में, अपना इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले कर सकती हैं,
  • आप सोसाइटी में, एक उदाहरण बनकर दूसरो को प्रोत्साहिर कर सकती हैं और एक आत्मनिर्भर महिला बन सकती हैं आदि।

FAQs– महिलाएं घर बैठे कैसे करे जॉब? | Mahila Ghar Baithe Kaise Kre Job

Q.1 घर बैठे कोई जॉब मिल सकती है क्या?

Ans : जी हाँ घर बैठे आपको आसानी से जॉब मिल सकती है आप किसी भी फ्रीलांसर वेबसाइट से ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम जॉब्स लेकर डाटा एंट्री की जॉब, कॉन्टेंट राइटिंग जॉब, टेलीकॉलिंग जॉब कर सकते हैं

Q.2 क्या ऑनलाइन जॉब करना जेन्युइन हैं?

Ans : जी हाँ, ऑनलाइन जॉब जेन्युइन होती हैं और आज कल बहुत सारे लोग अपने घर बैठे ऑनलाइन जॉब करके अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं. लेकिन इसके साथ ही कुछ ऑनलाइन जॉब में Fraud भी होता है इस लिए जिस भी कंपनी के लिए आप जॉब करें उनके बारे में डिटेल में पहले जानकारी जरूर लेले

Q.3 क्या महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है?

Ans : जी हाँ महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है ऐसे बहुत सरे ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके मौजूद है जिससे घर बैठे पैसे कमाया जा सकता है

Q.4 ऑनलाइन जॉब करके कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans : ऑनलाइन जॉब करके आप महीने के 10,000 रूपए से लेकर 50,000 रूपए तक कमा सकते है

Q.5 क्या कोई ऐसी नौकरी जो घर बैठे हिंदी बोलने पर मिलती हो?

Ans : जी हाँ आप कॉल सेंटर में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA? How Google CEO Sunder Pichai Starts his Day Green Transportation Vehicle News Vande Bharat Train in New Look
Copy link
Powered by Social Snap