Navodaya Vidyalaya Admission : नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए ऐसे भरें फॉर्म

Navodaya Vidyalaya Admission : देश भर के लाखों छात्रों के लिए यह अच्छी खबर आने वाली है क्योंकि लाखों छात्रों का सपना नवोदय विद्यालय समिति में पढ़ने का था आप सभी छात्रों के इस सपने को साकार करने का समय आ गया है क्योंकि नवंबर 2022 से आवेदन नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह देखते हुए कि आप सभी विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन पूर्ण कर सकते हैं।

नवोदय विद्यालय आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन प्राप्त करेगा, जिसमें सभी छात्र जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन पूरा कर सकते हैं, इसके बाद कक्षा छठी और नौवीं में आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, छात्रों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके आधार पर छात्र नवोदय विद्यालय समिति में प्रवेश ले सकेंगे।

नवोदय विद्यालय प्रवेश

नवोदय विद्यालय में कक्षा छठी व नौवीं में प्रवेश प्रारंभ, आप सभी छात्र-छात्राएं सर्वप्रथम निर्धारित तिथि के अनुसार ऑनलाइन आवेदन पूर्ण कर सकते हैं, आवेदन पूर्ण होने के पश्चात विद्यार्थियों की लिखित परीक्षा अप्रैल 2023 में आयोजित की जायेगी. मेरिट सूची के आधार पर की परीक्षा उपलब्ध होगी।

मेरिट लिस्ट में छात्रों का नाम जारी होने के बाद छात्र नवोदय विद्यालय में अपने दस्तावेज प्रदर्शित करेगा, जिसके आधार पर छात्र की सीट पक्की हो जाएगी और छात्र प्रवेश पाकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेगा। नवोदय विद्यालय समिति में। जो भी छात्र नवोदय विद्यालय समिति में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए यह आवेदन करने का एक अच्छा अवसर हो सकता है, जिसकी सभी जानकारी आपके लिए उपलब्ध कराई जा रही है।

UP Board Time Table 2023 Class 10th : इस दिन से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा, 

नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा

नवोदय विद्यालय प्रवेश ऑफिसियल पेज पर किया जायेगा सभी छात्रों को बता दे की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है, वे सभी छात्र पांचवीं और आठवीं कक्षा में पढ़ रहे थे और परीक्षा वितरित कर चुके है.

वह सभी छात्र नवोदय विद्यालय समिति में अध्ययन करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा अवसर होने वाला है क्योंकि आपके लिए आवेदन प्रक्रिया नवंबर 2023 से शुरू कर दी गई है आवेदन प्रक्रिया में भाग लेने वाले छात्रों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसके आधार पर छात्र नवोदय विद्यालय समिति में प्रवेश ले सकते हैं।

नवोदय विद्यालय समिति आवेदन प्रक्रिया

  • नवोदय विद्यालय प्रवेश प्रक्रिया आधिकारिक पृष्ठ पर पूरी होने जा रही है आप सभी पहले आधिकारिक पृष्ठ पर जा सकते हैं।
  • होम पेज पर जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपको एप्लीकेशन पेज देखने को मिलेगा, एप्लीकेशन पेज में आपको मांगी गई जानकारी और सभी विवरण दर्ज करने होंगे।
  • सभी जानकारी सही सही दर्ज करें और सबमिट कर दें।
  • आपका ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा, अब आपको परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

नवोदय विद्यालय प्रवेश सूची कैसे जांचें?

  • नवोदय विद्यालय समिति के आधिकारिक पेज पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश छात्र सूची” के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको राज्य, जिला, तहसील, ग्राम पंचायत आदि का चयन करना होगा।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • नवोदय विद्यालय समिति प्रवेश सूची उपलब्ध होगी जिसमें आप नाम की जांच कर सकते हैं।

जेएनवीएसटी ने सूची की जानकारी प्रकाशित की

आपका परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध होगा, जिसमें आपको नीचे दिए गए बिंदुओं के आधार पर जानकारी मिलेगी-

  • विद्यार्थी का नाम
  • माता – पिता का नाम
  • जन्म की तारीख
  • अंक
  • वर्ग संख्या
  • रोल नंबर
  • क्रमिक संख्या

जवाहर नवोदय विद्यालय 2023 के संभावित कटऑफ मार्क्स

जवाहर नवोदय विद्यालय छात्रों के चयन के लिए न्यूनतम अंक निर्धारित करेगा, आप सभी छात्र न्यूनतम अंक की जानकारी ऑनलाइन आधिकारिक पेज पर प्राप्त कर सकते हैं, यह जानकारी ऑनलाइन माध्यम से अपडेट की जाएगी, जिसमें छात्र अपने न्यूनतम अंक के अनुसार देख सकते हैं श्रेणी, यदि आप भी न्यूनतम अंक प्राप्त करते हैं तो आपको JNVST चयनित सूची में नाम देखने को मिलेगा, जिसके आधार पर आप JNVST समिति में अध्ययन कर सकेंगे।

Kisan Credit Card Yojana 2022 : बिना ब्याज के मिलेगा 3 लाख रुपये तक का लोन?

JNVST परिणाम के बाद क्या?

यह जानकारी सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण होगी जिसके आधार पर आप रिजल्ट प्राप्त कर सकते है छात्रों का रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जा रहा है सभी छात्र मेरिट लिस्ट में अपना नाम देख सकते है मेरिट लिस्ट में ऑनलाइन माध्यम से आपके लिए उपलब्ध करा दिया गया है। चलते-चलते आपका नाम हो जाता है तो आप नवोदय विद्यालय में जाकर अपने प्रवेश के लिए दावा कर सकते हैं, जिसमें आपको अपने सभी दस्तावेज जमा करने होंगे, उसके बाद आपका प्रवेश कार्य हो जाएगा और आप नवोदय विद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे।

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

यह नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट है
www.navodaya.gov.in

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

नवोदय विद्यालय अप्रैल 2023 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा।

X
Optimized by Optimole