मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2024 | Mukhyamantri Balika Scooty Yojana Online Registration Form | CM Scooty Yojana

MP Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2024: मध्य प्रदेश ( madhya Pradesh, MP ) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बालिकाओं ( लड़कियों, Girls ) को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत बालिकाओं को मुफ्त ( फ्री ) में स्कूटी प्रदान की जाएगी. वर्ष 2023 – 24 का बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना की घोषणा की गयी और इस योजना को मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का नाम दिया गया है. इस योजना को मध्य प्रदेश फ्री स्कूटी योजना के नाम से भी जाना जाता है.

यहाँ कल्याणकारी योजना कक्षा 12 में फर्स्ट डिविजन को प्राप्त करने वाली बालिकाओं को गौरान्वित करेगी. और सर्कार हर साल 5000 से अधिक छात्राओं को इस योजना के तहत लाभ्वान्वित करेगी. यदि आप मध्य प्रदेश में रहने वाली छात्र है तो आपको इस योजना के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सके.

इस योजना के बारे में इस आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है. यदि आप जानना चाहते है की मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना क्या है? और इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा? योजना के लिए क्या पात्रता होगी? आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे? आवेदन की प्रक्रिया क्या है? तो हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहिये…….

Read Also… बने Lakhpati Didi: महिलाओं को सरकार दे रही है लखपति बनने का मौका, जाने कैसे?

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना क्या है?

कक्षा 12वीं की छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देने हेतु मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री CM शिवराज सिंह चौहान ( Cm Shivraj Singh Chauhan ) द्वारा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2023-24 की शुरुआत की गयी है. जिसके तहत कक्षा 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को पुरुस्कार के रूप में फ्री इलेक्ट्रिक स्कूटी प्रदान की जाएँगी. इससे बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा और अन्य छात्राए भी फर्स्ट डिविजन प्राप्त करने वाली छात्राओं को देखर आगे बढ़ने का प्रयास करेंगी.

यह योजना उन छात्राओं को भी लाभ्वान्वित करेगी जो उच्चा शिक्षा परात्प करने में केवल इसलिए असमर्थ है क्योंकि उन्हें कहीं दूर जाना पड़ता है इसलिए सरकार चाहती है की ऐसी बालिकाओं को इन बाधाओं के कारन अपनीशिक्षा को छोड़ने पर विवश न होना पड़े. मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना मध्य प्रदेश के तहत फ्री में स्कूटी प्राप्त करके छात्राएं उच्च शिक्षा के लिए आसानी से विश्वविद्यालय जा पाएंगी .

इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक स्कूटी प्रदान की जा रही है जिससे छात्राओं और उनके परिवार को डीजल या पेट्रोल की बढती कीमत की भी चिंता नही करनी पड़ेगी. ये स्कूटी चार्ज करने पर चलती है. इस योअजन की खासियत यह है की बालिका स्कूटी योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशी सीधे बालिका के खाते में पहुँच जायेगी लेकिन इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले छात्राओं को इस योजना के तहत आवेदन भी करना होगा. आवेदन करने की जानकारी इस आर्टिकल में आगे दी गयी है…..

Read Also… PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2023 | पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना 2023 | PM Modi Yojana

Mukhyamantri Free Scooty Yojana 2024 Overview

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) राज्य सरकार की योजना है की छात्राओं को कक्षा 12 वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर उन्हें फ्री में स्कूटी प्रदान की जाए. जिससे उच्च शिक्ष प्राप्त करने के लिए यदि उन्हें कहीं दूर जाना पड़े तो उन्हें ज्यादा समस्या का सामना न करना पड़े. इस योजान की संक्षिप्त जानकरी निम्नलिखित है…..

योजना का नाम मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना
शुरू किया गया CM Shivraj Singh Chauhan
राज्य मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh )
लाभार्थी राज्य की 12वीं की छात्राएं
उदेश्य बालिकाओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन देना
लाभ 5000 से अधिक छात्राओं को
वर्ष 2023-24
रजिस्ट्रेशन यहाँ क्लिक करे
ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करे
होम पेज यहाँ क्लिक करे

मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना का उद्देश्य क्या है?

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को लांच करने का मुख्य उद्देश्य कक्षा 12वीं की छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करना है जिससे की छात्राओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने में कोई परेशानी न हो. इस योजना के तहत कक्षा 12वीं में फर्स्ट डिविजन से पास होने वाली सभी छात्राओं को फ्री में स्कूटी देने की योजना बने गयी है ताकि उन्हें देखकर अन्य छात्राएं भी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित हो सके और जिन्हें स्कूटी प्रदान की जाएगी वे बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आगे बढ़े. इससे बालिकाओं को एक उज्जवल भविष्य मिलेगा और साथ ही राज्य का भी विकास होगा. बालिकाओं को उच्च शीशा प्राप्त करके आत्मनिर्भर बना सकेगी और किसी पर भी उन्हें आश्रित नही रहना पड़ेगा.

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana का क्रियान्वयन

मध्य प्रदेश बालिका स्कूटी योजना के तहत बालिकाओं का चयन मेरिट लिश के अनुसार ही किया जायेगा. इस योजना में 5000 से अधिक बालिकाओं को लाभ्वान्वित किया जाएगा और हर साल सरकार कक्षा 12 वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को यह लाभ प्रदान करेगी. इस योजना का लाभ कक्षा 12 वीं का रिजल्ट आने के बाद लाभार्थियों तक पहुँचाया जायेगा. जो छात्राएं इस योजना का लाभ लेना चाहती है इस योजना के लिए आवेदन करेगी. तो लाभ उनके बैंक खाते में स्कूटी खरीदने की राशी ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Read Also… UP Beej Anudan Yojana 2023:लाभार्थी सूची, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन…

Mukhyamantri Free Scooty Yojana Latest Update

23 August 2023 को इस योजना का लाभ पात्र बालिकाओं तक पहुंचा है. शिवराजसिंह चौहान द्वारा लगभग 8000 लाभार्थियों के बैंक खाते में स्कूटी की राशी ट्रांसफर की गयी है. इस योजना के तहत राज्य सर्कार ने करीब 80 करोड़ रूपये की धनराशी व्यय की. योजना से जुडी और भी महत्त्वपूर्ण जानकारी आगे दी गयी है…

मध्य प्रदेश बालिका स्कूटी योजना का लाभ क्या है?

  • मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना को मध्य प्रदेश की बालिकाओं के लिए लांच किया गया है.
  • इस योजना के द्वारा राज्य की टोपर्स छ्हत्राओं को फ्री में इलेक्ट्रिक स्कूटी प्रदान की जाएगी. कक्षा 12 वीं की छात्राएं ही MP Balika Scooty Yojana का लाभ ले पाएंगी.
  • हर साल सरकार द्वारा लगभग 5000 से अधिक बालिकाओं को इस योजना के द्वारा लाभ्वान्वित किया जायेगा.
  • MP Free Scooty Scheme के तहत जो स्कूटी प्रदान की जाए वाली है वह इलेक्ट्रिक होगी यानि चार्ज करने पर चलेगी. इसका लाभ यह होगा की बालिकाओं को पेट्रोल या डीजल की बढती कीमत की चिंता करने की आवश्यकता नही होगी.
  • बालिकाओंको इस योअजन के माध्यम से प्रोत्साहन मिलेगा और अन्य बालिकाएं भी फर्स्ट आने के लिए प्रयास करेगी.
  • उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए यदि बालिकाओं को कहीं दूर भी जाना पड़े तो उन्हें आने जाने के लिए एक बेहतर साधन मिल जायेगा.
  • मध्य प्रदेश राज्य की इस कल्याणकारी योजना का लाभ किसी भी धर्म या जाति की बालिका उठा सकती है.
  • इस योजना को देखते हुए छात्राओं के परवर बाले भी बालिकाओं को पढने के लिए प्रोत्साहित करेंगे जिससे लड़कियां उच्च शिक्षा प्रप्त करके अपना भविष्य उज्जवल बना सकेगी और आत्मनिर्भर बनेगी.

एमपी स्कूटी योजना के तहत आवेदन करने की पात्रता क्या है?

मध्य प्रदेश की फ्री स्कूटी योजना के तहत उन बालिकाओं को लाभ मिलेगा जो इस योजना की पात्रता मापदंड को पूरा करेगी. मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना मध्य प्रदेश के लिए पात्रता निम्न है……

  • एमपी स्कूटी योजना का लाभ लेने के लिए यह आवश्यक है बालिका मध्य प्रदेश यजी की मूल निवासी हो.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले बालिका को लाइसेंस प्राप्त करे जिसके लिए सरकार 500 रूपये की अतिरिक्त राशी प्रदान कर रही है.
  • मध्य प्रदेश फ्री स्कूटी योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा के पास अपना बैंक अकाउंट हो.
  • कक्षा 12वीं की छात्रा ही इस योजना का लाभ ले सकती है.
  • इस योजना का लाभ उन छात्राओं को मिलेगा जो 12वीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करेंगी.
  • इस योजना के लिए आवशयक दस्तावेज आवेदक छात्रा के पास होने चाहिए.

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के लिए आवशयक दस्तावेज..

यदि आप मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना के तहत आवेदन करने जा रहे है तो आपके पास ये दस्तावेज होंगे जरुरी है….

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • कक्षा 12वीं की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक की पासबुक

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana 2024 के तहत आवेदान कैसे करे?

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2024 के तहत आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है. अभी केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है. रजिस्ट्रेशन की प्रकिर्या से जुड़े दिशा निर्देश जारी नही किये गये है प्रन्त्रू जल्द ही सरकार द्वारा इस योजना के लिए एक ऑफिसियल वेबसाइट लांच की जाएगी उसके बाद ही रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित सभी जानकारी सामने आ जाएगी.

Read Also… PM KISAN PAYMENT NOT RECEIVED 2023: PM किसान का जो पैसे आया हैं…

FAQs… MP Mukhyamantri Free Scooty Scheme 2024

Q.1 मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना 2024 क्या है?

Ans: मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वार लागू की गयी वह योजाना जिसके तहत सरकार कक्षा 12 वीं कक्षा सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को फ्री में इलेक्ट्रिक स्कूटी प्रदान कर रही है. ताकि वे शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित हो सके और उच्च शिक्षा के लिए उन्हें आने जाने का एक साधन प्राप्त हो जाये.

Q.2 लड़कियों को फ्री स्कूटी कब मिलेगी MP?

Ans: लड़कियों को मध्य प्रदेश फ्री स्कूटी योजना के तहत स्कूटी 12 वीं कक्षा का रिजल्ट आने के बाद प्रदान की जायेगी, पहले बालिकाओं का मेरिट list के आधार पर चयन होगा इसके पश्चात् उन्हें लाभ्वान्वित किया जायेगा.

Q.3 MP CM Free Scooty Yojana का लाभ लेने के लिए कितने परसेंट अंक चाहिए?

Ans: एमपी सीएम फ्री स्कूटी योजना का लाभ लेने के लिए बालिकाओं को फर्स्ट डिविजन 60 % से अधिक पास होना होगा….

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap