MP Board Class 10th 12th Big Update: कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों को पछताना ना पड़ जाए

MP Board Class 10th 12th Big Update: 25 जनवरी 2022 को एमपी बोर्ड[MP Board Class 10th 12th Big Update] ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं[MP Board Class 10th 12th Big Update] के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं जिसे छात्र अपने रोल नंबर तथा आवेदन क्रमांक डालकर मध्य प्रदेश बोर्ड[MP Board Class 10th 12th Big Update] की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने एडमिट कार्ड को लेकर महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं जिनको सभी छात्रों को पता होना चाहिए। हम आपके लिए सभी महत्वपूर्ण निर्देशों की सूची लेकर आए हैं आप नीचे पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ेंMP Board Class 10th 12th Board Exam News: आगे नहीं बढ़ेगी बोर्ड एग्जाम की तारीख

MP Board Class 10th 12th Big Update

महत्वपूर्ण निर्देश [MP Board Class 10th 12th Big Update]

  • परीक्षा केंद्र पर छात्रों को 9:00 बजे तक हर हाल में उपस्थित होना होगा ताकि समस्त परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके। परीक्षा के 15 मिनट बाद किसी भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • अभिभावक अपने बच्चों को कोविड-19 संक्रमण से बचाने के लिए उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि बच्चे बीमार ना हो।
  • परीक्षा केंद्र पर सभी छात्रों को अपने नाक मुंह को मास्क या नकाब कपड़े से ढक कर रखना होगा साथ ही फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन भी करना होगा। छात्रों को अपने साथ हैंड सैनिटाइजर की बोतल को भी रखना होगा।
  • परीक्षार्थी यथासंभव स्वयं का ही पेयजल लेकर आए।
  • मध्य प्रदेश मान्यता प्राप्त परीक्षा अधिनियम 1937 एवं मंडल विनियम 125 के अंतर्गत परीक्षा भवन में परीक्षार्थी अपने साथ किसी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र वर्जित कागज चिट, पुस्तके, नोट्स, केलकुलेटर, मोबाइल आदि रखना दंडनीय है। यदि ऐसा करते पाए गए तो आपको परीक्षा से वंचित किया जा सकता है और उनके विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई भी की जा सकती है।
  • उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थी परीक्षा के लिए कुछ भी ना लिखें इससे परीक्षा निरस्त की जा सकती है छात्र उत्तर पुस्तिका मेल लाल शाही अथवा लाल पेन का उपयोग बिल्कुल ना करें।
  • प्रत्येक परीक्षार्थी केंद्र पर अनुशासन बनाए रखने हेतु केंद्राध्यक्ष अथवा उनके सहायकों के आदेशों का पूर्ण रुप से पालन करना होगा अनुशासनहीनता उद्दंडता तथा आदेशों की अवहेलना करने पर उसे परीक्षा भवन से निकाला जा सकता है और उसके विरुद्ध कार्रवाई की जा सकती है।
  • प्रत्येक छात्र को प्रतिदिन अपना प्रवेश पत्र अपने साथ लाना होगा ताकि मांगने पर परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र दिखा सकें।
  • किसी भी प्रकार के मानसिक तनाव को दूर करने हेतु उमंग किशोर हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 14425 पर कॉल करें।

सभी छात्रों को एमपी बोर्ड[MP Board Class 10th 12th Big Update] द्वारा जारी इन निर्देशों का मानना होगा तथा जिन छात्रों ने अभी तक अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है वह अपना परीक्षा पत्र डाउनलोड कर ले तथा जिन छात्रों के प्रवेश पत्र में कोई त्रुटि है तो वह 31 जनवरी 2022 से पहले पहले इस त्रुटि को सुधारने के लिए आवेदन दे दे। 31 जनवरी के बाद किसी भी छात्र के प्रवेश पत्र में त्रुटि के संबंध में आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंRRB NTPC CBT2 Exams 2021-22 Suspended: रेलवे ने रद्द किए CBT 2 और Group D CBT-1 परीक्षा

MP Board 12th Admit Card 2022

प्रवेश पत्र में क्या चेक करें[MP Board Class 10th 12th Big Update]

छात्रों को अपने प्रवेश पत्र में यह चेक करना है कि उसमें कोई त्रुटि तो नहीं है जैसे कि उसमें आपका नाम या फिर पिताजी का नाम गलत है तो आप अपने प्रवेश पत्र में संशोधन करवा सकते हैं आपको अपने प्रवेश पत्र पर निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना है

  • आपका नाम प्रवेश पत्र पर सही लिखा हो।
  • माता जी का नाम प्रवेश पत्र पर सही लिखा हो।
  • पिताजी का नाम प्रवेश पत्र पर सही लिखा हो।
  • आपकी जन्म तिथि प्रवेश पत्र पर सही लिखी हो।
  • आपका परीक्षा देने का मीडियम प्रवेश पत्र पर सही लिखा हो।
  • आपके सब्जेक्ट आप के प्रवेश पत्र पर सही प्रकार लिखे हो।
  • आपका फोटो प्रवेश पत्र पर सही हो।

यदि ऊपर बताए गए किसी भी चीज में कोई त्रुटि हो तो आप उसे 31 जनवरी 2022 तक सही करा सकते हैं इसके लिए आपको तत्काल प्रभाव से अपने प्रधानाचार्य को बताना चाहिए।

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं यदि आपकी कोई सुझाव या मशवरा हो तो आप हमें जरूर बताएं।

ऐसी ही और अधिक मध्य प्रदेश बोर्डMP Board Class 10th 12th Big Update] से रिलेटेड जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट को निरंतर चेक करते रहे हैं हम आपके लिए ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आते रहेंगे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap