MP Board Class 10th 12th Board Exam News: आगे नहीं बढ़ेगी बोर्ड एग्जाम की तारीख

MP Board Class 10th 12th Board Exam News: एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से ऑफलाइन होंगी इसके लिए 25 जनवरी 2022 को एमपी बोर्ड[MP Board Class 10th 12th Board Exam News] द्वारा छात्रों के प्रवेश पत्र[Admit card] भी जारी कर दिए गए थे इस बार लगभग 17.50 लाख स्टूडेंट्स 10वीं व 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम में शामिल होंगे। कोरोना कब खत्म हुए एमपी बोर्ड ने पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा किया है इस बार पिछले वर्ष के मुकाबले 136 परीक्षा केंद्र ज्यादा बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ेंCorona Virus Update 2022: पिछले 24 घंटे में 2.85 लाख नए संक्रमित

Advertisements

देश में कोरोनावायरस[CoronaVirus] तीसरी लहर तेजी से लोगों को संक्रमित कर रही है तो ऐसे में एमपी बोर्ड[MP Board Class 10th 12th Board Exam News] को भी लग रहा है कि बोर्ड एग्जाम के लिए छात्रों में दूरी बनाए रखना एकमात्र रास्ता होगा इसी के चलते इस बार परीक्षा केंद्रों में इजाफा किया गया है इस तरह इस बार लगभग 40000 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी।

MP Board Class 10th 12th Board Exam News
MP Board Class 10th 12th Board Exam News: आगे नहीं बढ़ेगी बोर्ड एग्जाम की तारीख 4

बोर्ड[MP Board Class 10th 12th Board Exam News] ने कोरोना के संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए और बीते पिछले 2 सालों के अनुभव से यह फैसला लिया है कि इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाए जिससे कोरोना के नियमों का पालन हो सके और परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों के बीच उचित दूरी भी बनाई जा सके।

Advertisements

इस बार बोर्ड ने परीक्षा में डेढ़ घंटे का बदलाव भी किया है विद्यार्थियों की परीक्षा सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे तक चलेगी। विद्यार्थियों को डेढ़ घंटे पहले सुबह 8:30 बजे तक परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित होना होगा ताकि थर्मल स्क्रीनिंग के लिए समय मिल सके। साथ ही कोरोना के नियमों का पालन करना होगा जैसे कि विद्यार्थियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा और उन्हें सैनिटाइजर व पानी की बोतल भी साथ में रखनी होगी।

www.sarkarijoble.com 6
MP Board Class 10th 12th Board Exam News: आगे नहीं बढ़ेगी बोर्ड एग्जाम की तारीख 5

यह भी पढ़ेंमध्य प्रदेश बोर्ड (M.P BOARD) ने बदला पैटर्न अब सभी छात्र (ALL STUDENTS) होंगे पास

Advertisements

आपको बता दें पिछली बार 3864 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे तथा इनमें 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गई थी।

एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव[MP Board Class 10th 12th Board Exam News]

इस बार एमपी बोर्ड[MP Board Class 10th 12th Board Exam News] ने परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया है जैसे पिछले वर्ष ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का पेपर में केवल 20 फ़ीसदी हिस्सा होता था लेकिन अब यह 40 फ़ीसदी होगा। परीक्षा कक्ष में छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी यदि किसी विद्यार्थी को बुखार सर्दी या जुखाम के लक्षण होंगे तो उसको आइसोलेट करके परीक्षा ली जाएगी।

Advertisements

एमपी बोर्ड की परीक्षाएं आगे नहीं बढ़ाई जाएंगी[MP Board Class 10th 12th Board Exam News]

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली है जिसमें मात्र 20 दिन का समय बचा हुआ है। बहुत सारे छात्रों के मन में यह सवाल होगा कि क्या कोरोनावायरस को देखते हुए परीक्षाएं आगे बढ़ाई जा सकती है तो हम बता दें अभी तक एमपी बोर्ड के द्वारा परीक्षाओं की तिथि को आगे बढ़ाने को लेकर कोई आदेश जारी नहीं हुआ है और साथ ही एमपी बोर्ड ने 25 जनवरी को सभी छात्र छात्राओं के प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए थे तो ऐसा माना जा रहा है कि तय समय से ही परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

हमारी एमपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं के छात्रों को सलाह है कि वह अपनी तैयारी पूरी रखें।

Advertisements

ऐसी ही और अन्य मध्य प्रदेश बोर्ड से जुड़ी खबरों के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं और साथ ही निरंतर अंतराल पर चेक भी कर सकते हैं हम आपके लिए ऐसे ही खबरें लाते रहेंगे।

Advertisements