Google Scholarship: 74000 Rs की स्कॉलरशिप दे रहा है गूगल , ऐसे करे आवेदन

Google Scholarship 2021: google scholarship 2021,google scholarship 2021 india, google scholarship for indian students, google scholarship 2021 apply online, google scholarship last date, google scholarship up, google scholarships for indian students 2022, google scholarship 2021 last date, google scholarship for students आदि से सम्बन्धी सभी जानकारी आज के इस लेख में दी जाएगी.  यदि आप की जानना चाहते है की आप google की स्कालरशिप को कैसे प्राप्त कर सकते है? , इसके लिए क्या योग्यता चाहिए? , इसके लिए कैसे अप्लाई करना है ? आदि की जानकारी जो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े , साथ ही इसे अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करे .

 

Google Scholarship Update: वर्तमान समय में सभी देशो में महिला सशक्तिकरण को लेकर अनेको मुहीम चल रही है , इसी के चलते google ने भी महिला सशक्तिकरण की महत्वपूर्ण मुहीम में एक महत्वपूर्ण कदम बढाया है Google स्कालरशिप के माध्यम से . इस scholarship के माध्यम से google ने विभिन्न देशों में महिलों को तकनीकी क्षेत्र में आगे लाने के लिए उन्हें लगभग 74000 Rs का आर्थिक सहयोग प्रदान करने का निर्णय लिया है . गूगल के द्वारा scholarship के लिए चुनी गयी महिलों को वर्ष 2022-23 के सत्र हेतु 1000 $ यानि भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 74000 रुपये तक की धनराशी प्रदान की जाएगी .यह आर्थिक सहयोग की धनराशी महिलों के विविध एवं अकादमिक प्रदर्शन [ Academic Performance ] के आधार पर दी जाएगी . इस योजना / scholarship से सम्बंधित अन्य जानकारी आगे है –

Advertisements

74000 रुपए की स्कालरशिप दे रहा गूगल

वे महिलाएं या छात्राएं जो  तकनीकी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हैं उनके लिए गूगल ने Google Scholarship शुरू की है। जैसा की आप जानते है कि  गूगल का नाम दुनिया की सबसे बड़ी Tech कंपनियों में शामिल है , जिसने छात्राओं के लिए स्कालरशिप के माध्यम से आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया है। आप को बता दें की जो छात्राएं कंप्यूटर फील्ड में अपना करियर चाहती हैं और कंप्यूटर साइंस में डिग्री प्राप्त कर रही हैं उनके लिए इस स्कालरशिप के तहत आर्थिक सहयोग के रूप में कुल 74000 रूपए (1000 डॉलर ) प्रदान किये जाएंगे। इस स्कीम के लिए जो भी छात्राएं उनका चयन का आधार उनके अकादमिक प्रदर्शन से लेकर विविधता , समानता और समावेश और इनोवेशन के अनुसार होगा साथ ही सहयोग राशि का निर्धारण भी इसी आधार पर होगा।

ऐसे ले Google Scholarship का लाभ 

Google Scholarship के माध्यम से मिलने वाली आर्थिक सहयोग राशि प्राप्त करने के लिए सभी छात्राओं या महिलाओं को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन (Google Scholarship Online Apply ) करना होगा। कृपया ध्यान दें की इस स्कालरशिप / छात्रवृत्ति के लिए आवेदन वही छात्राएं कर सकती हैं जिन्होंने वर्ष 2021 – 2022 में स्नातक डिग्री हेतु अपना पंजीकरण एक रेगुलर स्टूडेंट ( नियमित छात्रा ) के रूप में कराया हो। आप की जानकारी के लिए बता दें की यदि आप भी इसमें आवदेन करना चाहती हैं तो वर्ष 2022 के लिए इसके आवेदन शुरू हो चुके हैं। इसकी अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2021 है।

Advertisements

गूगल स्कालरशिप के लिए योग्यताएं

  • केवल महिलाएं पात्र होंगी।
  • एक फुल टाइम स्टूडेंट (रेगुलर स्टूडेंट ) के रूप में वर्ष 2021 -2022 अकादमिक वर्ष में पंजीकृत हो।
  • एशिया पैसफिक देश की मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में स्नातक के प्रथम या दूसरे वर्ष की छात्रा होनी चाहिए।
  • कंप्यूटर साइंस या ऐसे ही संबंधित तकनीकी विषयों से स्नातक कर रही हो।
  • उसका स्ट्रांग अकादमिक रिकॉर्ड हो।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले आप को Google Scholarship के लिए आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट buildyourfuture.withgoogle.com पर जाना होगा।
  • होम पेज पर Scholarship पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आप Generation Google Scholarship (Asia Pacific ) क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज पर आप को संबंधित स्कॉलशिप के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी। जिसे पढ़कर आप Apply Now के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आप को आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आप सबमिट पर क्लिक कर अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट advnaceeducationpoint.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Advertisements