मध्य प्रदेश बोर्ड(M.P BOARD):-10वीं 12वीं की परीक्षाएं मार्च में हो सकती है

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा (M.P BOARD EXAM)की घड़ी कोरोनावायरस (COVID-19) के संक्रमण को देखते हुए 17 फरवरी से नहीं होगी परीक्षा है। आप सभी को बता देगी परीक्षा का कार्यक्रम तैयार ही नहीं किया मार्च में हो सकती है। मध्य प्रदेश बोर्ड (M.P BOARD) की परीक्षाएं कक्षा दसवीं और 12वीं की बोर्ड (BOARD) की परीक्षाएं कोरोना के बढ़ते संक्रमण का असर बोर्ड (BOARD) परीक्षा हुए स्थानीय परीक्षाओं पर पड़ने वाला है। परीक्षाओं की तारीख 1 महीने आगे बढ़ शक्ति है। क्योंकि सभी छात्रों को बता देगी अब तक स्कूल शिक्षा विभाग एवं माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पुरानी तारीखों के अनुसार परीक्षा का कार्यक्रम तैयार नहीं किया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल में पिछले 10 महीने 10 कक्षा दसवीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख का ऐलान पहले ही कर चुकी है। परंतु अब परिस्थिति अनुकूल नहीं है। ऐसे में बोर्ड की परीक्षा की तिथि आगे बढ़ा सकते हैं। क्योंकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा को लेकर बहुत चिंतित हैं। इसलिए डेट आगे बढ़ा रहे हैं।

9hya pradesh
मध्य प्रदेश बोर्ड(M.P BOARD):-10वीं 12वीं की परीक्षाएं मार्च में हो सकती है 3

आप सभी को बता देखें कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा (PREE BOARD EXAM) शुरू हो गई है। अब विद्यार्थी घर पर ही प्रश्न पत्र हल कर पुस्तिकाओं को स्कूल आकर जमा कर रहे हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार जनवरी के अंत तक बोर्ड (BOARD) परीक्षाओं की सारी तैयारियां पूरी हो जाती है। परीक्षा केंद्रों पर केंद्र अध्यक्ष की नियुक्ति से लेकर परीक्षक निरीक्षक आदि भी तय हो जाते हैं। लेकिन ऊपर से कोई निर्देश नहीं होने से अब तक जिले में भी तैयारियां शुरू नहीं हो पाई है। आपको बता दें कि फरवरी से 10 मार्च 2022 तक मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 12वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक होने की घोषणा की गई थी। अब विश्व भर में कोरोनावायरस (COVID-19) के चलते फिर से वृद्धि देखने को मिल रही है। कि वही इस बात को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। कि आखिरकार बोर्ड परीक्षा (BOARD EXAM) ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन शिक्षा विभाग के अधिकारी यह तय नहीं कर पा रहे हैं। की परीक्षा कैसे कराई जाए क्योंकि कोरोनावायरस (COVID-19) बहुत ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं। सभी स्कूल के प्रधानाचार्य को शिक्षा विभाग के अगले फैसले का इंतजार हो रहा है।

Advertisements

इसे भी पढ़े .…. भारतीय रेलवे [Indian Railway] ग्रुप डी [Group D] भर्ती परीक्षा पर अपडेट जारी किया नोटिस

मध्य प्रदेश बोर्ड (M.P BOARD) द्वारा आदेश का पालन

मध्य प्रदेश प्री बोर्ड परीक्षाएं (M.P PREE BOARD EXAM) लेने के आदेश आगे से आ गए थे। लेकिन कोरोना (COVID-19) की गतिविधियों के साथ उसे पूरा कर रहे हैं। और बोर्ड की परीक्षाएं कैसे लेनी है उसके बारे में विचार कर रहे हैं ऐसे निर्देश का आदेश नहीं आए हैं।

Advertisements

मध्य प्रदेश सरकार (M.P) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड (BOARD) की परीक्षाएं 17, 18 फरवरी से शुरू होने जा रही है। कोरोना (COVID-19) के बढ़ते हुए संक्रमण के बीच इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा केंद्रों में इजाफा किया है। बोर्ड (BOARD) परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में 10 फ़ीसदी परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। आप सभी को बता दें कि कोरोनावायरस (COVID-19) गाइडलाइन के साथ बोर्ड परीक्षा (BOARD EXAM) प्रदेश भर में आयोजित की जाएगी। और सभी छात्रों को बता देगी बहुत सावधानी बरती जाएगी।

मध्यप्रदेश ( M.P ) में 10 फ़ीसदी बढ़ाई परीक्षा केंद्र

मध्यप्रदेश में कोरोना (M.P COVID-19) की बीमारी लगातार बढ़ रही है। कोरोनावायरस (COVID-19) के संक्रमण के बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा कराने को लेकर तैयारियां कर रहा है। इस बार 300 से 400 अतिरिक्त परीक्षा केंद्र तैयार किए गए हैं। प्रदेश भर में कक्षा 10वीं और 12वीं के 1800000 अभ्यर्थियों के लिए इस बार ज्यादा परीक्षा केंद्रों की तैयारी की गई है। साल 2020 में मंडल 3864 परीक्षा केंद्र तैयार किए गए थे। तो अब इस साल इन परीक्षा केंद्रों में 10 फिसदी बढ़ोतरी की गई है।

Advertisements

इसे भी पढ़े ... BECIL मैं ग्रेजुएट के लिए नौकरी का मौका 25 जनवरी तक करें आवेदन

Advertisements