यूपीटीईटी (UPTET) का परिणाम (Result) घोषित 6.5 लाख,के आसपास उम्मीदवार हुए सफल -आइए जाने इससे संबंधित और अधिक जानकारी!

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET Result) से संबंधित जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी इससे संबंधित उम्मीदवार है। तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पड़े क्योंकि यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभदायक होने वाली है। तथा अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट (website) पर विजिट करते रहे।

WhatsApp Image 2022 03 28 at 7.42.35 PM
यूपीटीईटी (UPTET) का परिणाम (Result) घोषित 6.5 लाख,के आसपास उम्मीदवार हुए सफल -आइए जाने इससे संबंधित और अधिक जानकारी! 4

यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET Result) 2021 :-

  • साथियों आज हम आपको यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट (UPTET Result 2021) की घोषणा से संबंधित बात करने वाले हैं। क्योंकि परीक्षा में सम्मिलित 18 लाख से अधिक उम्मीदवार अपना परिणाम अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। तथा सभी उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए। कि यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET Result) 2022 के आधार पर जारी किया गया प्रमाण पत्र आजीवन माननीय होगा तथा उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगेI

हरियाणा (Haryana) के छोटे से गांव (village) के रहने वाले तरुण (Tarun) ने दुनिया में किया नाम रोशन ,गूगल (Google) ने दिया 2 करोड़ रुपये का पैकेज -आइए जाने क्या है इससे संबंधित अन्य जानकारी!

  • तथा इससे पहले आप सभी को बता दें कि यूपीटीईटी 2021 (UPTET 2021) परीक्षा के दौरान आयोजन में देरी हुई और फिर इसके परिणाम में देरी विभिन्न कारणों से हुई यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 (UPTET result 2022) की घोषणा का इंतजार करते उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में सम्मिलित हुए 18 लाख से अधिक थे
  • साथियों अब आपको बता दें कि नतीजों की घोषणा के बाद यह उम्मीदवार अपने नतीजे आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर चेक कर सकते हैं उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 (UPTET result 2022 में सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए सफल घोषित किया गया है जो परीक्षा में निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करके यूपीटीईटी परीक्षा (UPTET exam) का आयोजन 23 जनवरी को किया गया था और दोनों पेपरों में कुल 8 प्रश्नों को गलत पाया गया था उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (UPTET exam 2021) के नतीजों की घोषणा आज 8 अप्रैल 2022 को परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश द्वारा की जानी थी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता (UPTET Result) परिणाम देखने के लिए काम नहीं कर रही अधिकारिक वेबसाइट:-

  • साथियों को बता दिया जाता है कि यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट (UPTET 2021 Result) की घोषणा अधिकारिक तौर पर अपलोड कर दी गई है लेकिन परीक्षा में सम्मिलित हुए 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों के नतीजे देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट अत्यधिक व्यस्त होने के कारण उम्मीदवारों को उनके परिणाम देखने में देरी हो रही है।

प्राइमरी लेवल पर 38 % तथा अपर प्राइमरी पर 28 % उम्मीदवार हुए सफल

  • सभी उम्मीदवारों को जानकारी के मुताबिक बता देखें परीक्षा नियामक प्राधिकरण सचिव अनिल भूषण द्वारा यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 (UPTET Result) की घोषणा कर दी गई है नतीजों के ले जारी आंकड़ों के अनुसार सफल हुए 6.5 लाख उम्मीदवारों में से 38 % यानी आपको बता दें कि 4.45 लाख प्राइमरी लेवल में सफल हुए हैं तथा 28 % यानी सभी साथियों को बता दें कि 2.16 लाख उम्मीदवार अपर प्राइमरी लेवल में सफल हुए हैं।

Jan dhan Yojana: जनधन योजनाओं की हो रही बल्ले बल्ले, आ गए पैसे, ऐसे करें चेक

उम्मीदवार यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET result) इन स्टेपों द्वारा करें चेक :-

  • सभी उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET Result) देखने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के के बाद यूपीटीईटी (UPTET) सेक्शन में जाए तथा वहां पर नतीजे घोषित होने के बाद रिजल्ट (result) का लिंक एक्टिव किया जाएगा इस लिंक पर क्लिक करके सभी उम्मीदवार रिजल्ट पेज पर पहुंच सकेंगे तथा उन्हें अपने विवरण रोल नंबर (Roll number) आदि भरकर सबमिट करना होगा तथा इसके बाद सभी उम्मीदवार अपना रिजल्ट स्क्रीन पर चेक कर सकेंगे।

उम्मीदवार यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET result) कैसे करें डाउनलोड (Download) :-

  • सभी उम्मीदवारों को अपना सीटीईटी प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट विजिट करना होगा तथा फिर सभी उम्मीदवारों को यूपी टीईटी (UPTET) सेक्शन पर जाना होगा और फिर इसके बाद दिए गए लिंक के अनुसार लिंक पर क्लिक करके फिर अपने विवरणों को भर के उम्मीदवार अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर पाएंगे।
  • सभी उम्मीदवारों को जानकारी के मुताबिक बता दे कि यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 (UPTET result 2022) में सफल हुए उम्मीदवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं उम्मीदवार ध्यान देगी जारी किया गया प्रमाण पत्र आजीवन वैध होगा तथा पहले यूपीटीईटी सर्टिफिकेट (UPTET certificate) की वैधता 5 वर्ष की थी लेकिन अब इसकी मान्यता प्राप्त आजीवन कर दी है।
UPTET Result 2022 expected soon at updeled.gov .in featured image
यूपीटीईटी (UPTET) का परिणाम (Result) घोषित 6.5 लाख,के आसपास उम्मीदवार हुए सफल -आइए जाने इससे संबंधित और अधिक जानकारी! 5

यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET result) में हुई देरी जाने कारण :-

  • सभी उम्मीदवारों को बताया जाता है कि यूपीटीईटी (UPTET) का आयोजन 23 जनवरी को किए जाने के बाद आंसर की 27 जनवरी को जारी की गई थी लेकिन जिनके चलते सभी उम्मीदवारों को उनकी आपत्तियों को दर्ज करने के लिए 1 फरवरी तक माननीय किया गया था तथा अपर क्योंकि समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की (answer ki) ओर यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 (UPTET result) की घोषणा की जानी थी लेकिन राज्य में विधानसभा चुनाव के चलते नतीजे घोषित नहीं किया जा सके जिस कारण यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET result) में देरी का शाम ना सभी उम्मीदवारों को करना पड़ा तथा उसके बाद आज नतीजे घोषित कर दिए गए।

यूपीटीईटी (UPTET) मैं आरक्षित वर्गों के लिए जरूरी है इतने अंक जाने :-

  • आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को जानकारी के मुताबिक बता दे कि यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 (UPTET result 2022) में उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न आरक्षित वर्गो अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़े वर्ग आदि के सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को सफल घोषित किया जाएगा जो कि परीक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त कर सकेंगे तथा इसका अर्थ है कि उम्मीदवारों को न्यूनतम 82 अंक प्राप्त करने होगे जिससे उनका चयन किया जाएगा।

जनरल कैटेगरी के लिए कितने मार्क्स है जरूरी :-

  • साथियों यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 (UPTET result 2022) की घोषणा आज 8 अप्रैल को की गई है तथा आप सभी को बता दें कि इसकी घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर की गई है तथा इसके बाद उम्मीदवार अपना परिणाम चेक कर सकेंगे हालांकि उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि श्री उम्मीदवारों को सफल घोषित किया जाएगा जो कि निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करते हैं यूपीटीईटी 2021 की अधिसूचना के अनुसार सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होंगे तथा परीक्षा डेढ़ सौ अंकों की की गई थी इसलिए उम्मीदवारों को सफल होने के लिए कम से कम 90 अंक प्राप्त करने होंगे जिससे कि उनका चयन किया जाएगा।

PM Ujjwala Yojana 2022: उज्जवला योजना के तहत सरकार दे रही है फ्री गैस सिलिंडर , देखे सम्पूर्ण जानकारी

  • दोस्तों आज हमने आपको यूपीटीईटी रिजल्ट (UPTET result 2022) से संबंधित सभी जानकारी आपको दे दी है तथा अगर आप भी इससे संबंधित उम्मीदवार है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम चेक कर ले क्योंकि परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। तथा अधिक जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें टेलीग्राम कर लिंक नीचे दिया गया है।
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

साथियों आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!!!!!!

Leave a Comment

Copy link