UPSC Exam preparation 2022: 12वीं के बाद कैसे करें यूपीएससी की तैयारी, किन किताबों को दें प्राथमिकता, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

UPSC Exam preparation 2022: नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण पोस्ट लेकर उपस्थित हुए हैं। अपने इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे कि आपको कैसे यूपीएससी की तैयारी करनी है। यदि आपका कोई छोटा भाई या बहन यूपीएससी का सपना देख रहे हैं तो आप उनको हमारा पोस्ट रेफर कर उनकी सहायता कर सकते हैं।

UPSC Notification 2022

आज का वक्त प्रतिस्पर्धा है लाखों युवा हर बार यूपीएससी की तैयारी में दिन रात एक कर देते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही सफल हो पाते हैं।हमें सपनों को पूरा करने के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। हमारे देश का हर 4 में से दो युवा आईएएस बनने का सपना देखते हैं जिसके लिए उन्हें यूपीएससी की परीक्षा से गुजरना पड़ता है। यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में शुमार है। जब हम इस परीक्षा की तैयारी करते हैं तो हम इसकी प्लानिंग पर पूरा ध्यान देना पड़ता है यदि थोड़ा भी इधर-उधर हुआ तो अभ्यार्थी अपना सपना पूरा करने से चूक जाते हैं यदि प्लानिंग अच्छी हो तो सफलता जरूर आप लगती हैं।

यह भी पढ़ेंसीटीईटी का रिजल्ट {CTI RESULT} आज जारी हो सकता है -सीटीआई {CTI} संबंधित जानें सभी जानकारी

क्या 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी करना सही है?[UPSC Exam preparation 2022]

ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या मुझे 12वीं के बाद से ही यूपीएससी की तैयारी पर ध्यान देना चाहिए। हम आपको बता दें कि यूपीएससी की परीक्षा आप ग्रेजुएशन तक ही दे सकते हैं लेकिन इसके लिए आप 12वीं के बाद से ही अपनी तैयारी प्रारंभ कर सकते हैं। क्योंकि 12वीं के बाद आपको कॉलेज की पढ़ाई भी करनी होती है तो आपको एक टाइम टेबल बनाकर दोनों चीजों को मैनेज करना होता है।

12वीं के बाद सब्जेक्ट कौन सा चुना चाहिए[UPSC Exam preparation 2022]

ग्रेजुएशन में आप उस सब्जेक्ट को ही चुने जो आप यूपीएससी के लिए चुनना चाहते हैं यूपीएससी की परीक्षा देने से पहले यूपीएससी परीक्षा पर्यटन को समझना बेहद आवश्यक है। इसके लिए सबसे पहले परीक्षा के सिलेबस को समझें फिर आवश्यकतानुसार रणनीति बनाकर अध्ययन सामग्री को इकट्ठा कर ले। अब बनाए गए टाइम टेबल के अनुसार मन लगाकर पढ़ाई करें यहां पर एक बात का ध्यान रखें पढ़ाई के साथ साथ लेखन भी करना जरूरी है। ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट दे और लेटेस्ट अफेयर्स के लिए अखबार मैगजीन जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ेंमध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) :- मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board) कक्षा 10वीं 12वीं परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए जरूरी सूचना -आइए जानें जरूरी सूचना

यूपीएससी के लिए किन किताबों को दे प्राथमिकता[UPSC Exam preparation 2022]

z 2

यूपीएससी के लिए हमें एनसीईआरटी की किताबें जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि कई बार देखा गया है कि डायरेक्ट एनसीआरटी से सवाल उठाकर यूपीएससी की परीक्षा में पूछ ले जाते हैं इसलिए आपको एनसीईआरटी की किताबें जरूर पढ़नी चाहिए इन किताबों से आपका बेसिक भी मजबूत होगा जिससे आपको आगे के कांसेप्ट समझने में आसानी होगी।

परीक्षा में बैठने के लिए आयु सीमा[UPSC Exam preparation 2022]

यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए और पिछड़े वर्ग के लिए 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई अथवा कहीं आपको सुधार की गुंजाइश लगती है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को लगातार विजिट भी कर सकते हैं हम आपके लिए लगातार एमपी बोर्ड से जुड़ी ऐसी ही और जानकारियां लेकर आते रहेंगे।

आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं जिससे आपको हमारी वेबसाइट तक पहुंचने में और अधिक आसानी होगी

टेक से संबंधित जानकारियों के लिए आप हमारी दूसरी वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं हम वहां पर भी आपके लिए ऐसी ही टेक से संबंधित जानकारियां प्रतिदिन लेकर उपस्थित होते हैं। https://mydigitalblog.in/

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर हमसे जुड़ सकते हैं।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE…
HOME PAGECLICK HERE..
X
Optimized by Optimole