Schools Reopen 2022: इन राज्यों में 1 फरवरी से खुले स्कूल, जाने अपने राज्य का हाल

Schools Reopen 2022: देशभर में कोरोना की तीसरी लहर के बीच कई राज्यों ने स्कूल कॉलेज दोबारा खोलने का फैसला ले लिया है[Schools Reopen 2022] कई राज्यों में तो आज से यानी 1 फरवरी 2022 से स्कूल भी खुल चुके हैं। ऐसे में देखने वाली बात है कि बाकी बचे राज्य स्कूल खोलने पर क्या फैसला[Schools Reopen 2022] लेते हैं। आपको बता दें अभी कोरोनावायरस की तीसरी लहर में कई राज्यों में हालात[Schools Reopen 2022] सुधरने लगे हैं तो कई राज्यों में हालात बिगड़ने लगे हैं।

यह भी पढ़ेंडाकघर (post office):-डाकघर (post office) कि यह है एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप रोजाना ₹70 जमा करें और पा सकते हैं 1.5 लाख रुपए

देश में रोजाना सामने आने वाले नए संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट देखने को मिली है इसको देखते हुए राज्यों में सरकार ने ढील भी देनी शुरू कर दी है कई राज्यों में तो नाइट कर्फ्यू भी हटा दिया गया है।

स्कूल कॉलेज खुलने[Schools Reopen 2022] लगी है कई राज्यों में आज से यानी 1 फरवरी 2022 से कक्षाएं भी आरंभ हो चुकी है तथा कुछ राज्यों में तैयारियां शुरू हो चुकी है आइए देखते हैं 1 फरवरी 2022 से कहां कहां पर कक्षाएं शुरू हो चुकी है।[Schools Reopen 2022]

Schools Reopen 2022

जाने किन राज्यों ने 1 फरवरी से स्कूलों को खोलने का फैसला किया[Schools Reopen 2022]

सबसे पहले अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करें तो फिलहाल उत्तर प्रदेश के स्कूल कॉलेजों में ऑफलाइन पढ़ाई पर 6 फरवरी तक रोक है पहले आरोप 30 जनवरी तक थी फिलहाल यूपी में स्कूल कॉलेज बंद है।

मध्यप्रदेश में स्कूल कॉलेजों को खोल दिया गया है लेकिन यहां केवल 50 फ़ीसदी उपस्थिति के साथ कक्षाएं चलेंगी।

उत्तराखंड के सभी स्कूलों में कक्षाएं 10 11 और 12 31 जनवरी से शुरू हो चुकी है अभी 9वी कक्षा तक के सभी स्कूल बंद रखे गए हैं।

तेलंगाना में भी 1 फरवरी से स्कूल कॉलेज और सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोल दिया गया है इस संबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं।

राजस्थान में कक्षा 10 से कक्षा 12 तक के स्कूल 1 फरवरी से खुल गए हैं 10 फरवरी से कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के स्कूल भी खुल जाएंगे।

हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी से कक्षा 10 से 12 तक के बच्चों को स्कूलों में जाने की अनुमति दी है।

तमिलनाडु में कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों में कक्षाएं 1 फरवरी से शुरू हो चुकी है हालांकि अभी प्ले स्कूल एलकेजी और यूकेजी बंद रहेंगी।

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी फिलहाल स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है वहां कॉलेजों को बंद रखते हुए परीक्षाएं ऑनलाइन ही कराने का आदेश जारी किया गया है।

केरल में कक्षा 9 तक के बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है तथा कक्षा 10 से 12 के बच्चे फिजिकल क्लास कर सकते हैं आपको बता दें केरल में अभी सबसे ज्यादा संक्रमित मामले देखने को मिल रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश में भी 1 फरवरी से स्कूलों और कॉलेजों को खोला जाने की उम्मीद है हालांकि अभी इस पर कोई आधिकारिक फैसला नहीं आया है।

यह भी पढ़ेंपीवीसी (PVC) आधार कार्ड (AADHAR CARD) कैसे करें घर बैठे ऑर्डर

महाराष्ट्र में भी 1 फरवरी से स्कूल खुल गए हैं लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी पाबंदी लागू है।

बिहार के सभी स्कूल कॉलेज फिलहाल बंद है प्रदेश सरकार के अगले आदेश के बाद ही स्कूलों को खोलने पर फैसला हो पाएगा अभी ऑनलाइन क्लास चल रही है स्कूल 6 फरवरी तक बंद है।

पश्चिम बंगाल में भी सभी स्कूल कॉलेज बंद है।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

X
Optimized by Optimole