Pradhan Mantri Fasal Yojana : सभी किसानों के खाते में आ गया है बीमा का पैसा, यहां चेक करें

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana : हमारे देश के सभी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं की शुरुआत की जाती है उसी प्रकार वर्ष 2016 में सभी किसान भाइयों की फसल को सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई। इस योजना के माध्यम से यदि किसी किसान के भाई की फसल खराब हो जाती है तो उसे बीमा से आच्छादित करने का प्रावधान किया गया है।

यदि किसी किसान की फसल बाढ़ एवं सुखाड़ जैसी प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हो जाती है तो फसल खराब होने पर उसे बीमा दावा राशि प्रदान की जायेगी। यदि आपकी फसल भी बाढ़ और सूखे जैसी आपदाओं के कारण खराब हो गई है, तो आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से बीमा दावा राशि भी प्रदान कर सकते हैं, लेकिन प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ प्रदान करने के लिए पहले आपको इसे ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बैंक। जिसकी पूरी प्रक्रिया इस लेख में उपलब्ध कराई गई है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

अनुच्छेद नामप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
योजना का नामपीएम फसल बीमा योजना
योजना का शुभारंभ13 मई 2016
श्रेणीसरकारी योजना
योजना का उद्देश्यकिसानों को फसल संबंधी नुकसान की भरपाई के लिए।
लाभार्थीदेश के सभी किसान
आधिकारिक वेबसाइटhttp://panfbuy.gov.in

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना – पूर्ण विवरण

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत 13 मई 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। सभी उम्मीदवारों के लिए आपको बता दें कि पीएम फसल बीमा योजना को दो मुख्य योजनाओं में बदल दिया गया है। इन दोनों योजनाओं में से पहली राष्ट्रीय कृषि आश्वासन योजना थी और दूसरी संशोधित कृषि आश्वासन योजना थी। इन योजनाओं में काफी कमियां थीं और सबसे बड़ी कमी यह थी कि इन योजनाओं में दावा करने की प्रक्रिया काफी लंबी थी।

इन दोनों योजनाओं के जरिए किसानों को फसल बीमा कवर लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इस समस्या के समाधान के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना में किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रीमियम की राशि बहुत कम निर्धारित की गई है। PMFBY योजना के माध्यम से सभी किसानों को खरीफ पर केवल 5% और रबी पर केवल 1.5% प्रीमियम मिलता है।

बाढ़ प्रभावित किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा

आप सभी उम्मीदवारों को पता ही होगा कि इस समय मानसून का मौसम चल रहा है और हमारे देश के कई राज्य बाढ़ की चपेट में हैं. कई किसानों की फसल बाढ़ के कारण पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है और सभी किसान गहरे सदमे में हैं क्योंकि इन सभी किसान भाइयों को खरीफ की फसल से काफी उम्मीदें थीं और उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया है.

आप सभी अभ्यर्थियों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यदि आपने अपनी खरीफ फसल का बीमा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत करवाया था तो आपकी बर्बाद हुई फसल की भरपाई केंद्र सरकार द्वारा की जाएगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से सभी किसानों को मामूली प्रीमियम देना पड़ता है, लेकिन फसल खराब होने से सभी किसानों का काफी नुकसान बच जाता है।

पीएम फसल बीमा योजना से कैसे लें बीमा क्लेम?

इस मानसून के कारण हमारे देश के कई राज्यों में बहुत बाढ़ आई है, जिससे किसानों की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है, लेकिन उन सभी किसानों के लिए जिन्होंने प्रधानमंत्री फसल के माध्यम से खरीफ फसल का बीमा करवाया था। बीमा योजना। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आपने यह बीमा बैंक के माध्यम से करवाया है तो आपको फसल बीमा की जानकारी बैंक को देनी होगी।

बैंक आपकी रिक्वेस्ट बीमा कंपनी को भेजेगा और आपकी फसल का निरीक्षण करने के लिए बीमा कंपनी की ओर से एक सर्वेयर भेजा जाएगा, वह आपकी फसल का निरीक्षण करेगा, अगर आपकी फसल को हुआ नुकसान वास्तविक पाया जाता है, तो आपका क्लेम स्वीकार कर लिया जाएगा। और अगले कुछ महीनों या दिनों में आपके बैंक खाते में दावा राशि आ जाएगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के मुख्य बिंदु

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत, किसानों को रबी के लिए 1.5%, खरीफ के लिए 2% और वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए 5% प्रीमियम जैसी बहुत सहायता प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के माध्यम से सभी उम्मीदवारों को फसल बीमा प्रदान किया जाता है जिसमें बहुत कम प्रीमियम लिया जाता है और अधिकांश प्रीमियम केंद्र सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में तकनीक के माध्यम से लगातार सुधार किया जा रहा है ताकि दावा करने वाले किसानों को कम समय में दावा दिया जा सके और लंबी प्रक्रिया से न गुजरना पड़े।
  • वर्ष 2016-17 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बजट में लगभग 5500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था।
  • पिछली दो योजनाओं को मिलाकर फसल बीमा योजना बनाई गई है।

बैंक द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का आवेदन ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया

  • बैंक द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज प्रदर्शित होगा, जिस पर आपको साइन इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आप सभी उम्मीदवार यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर और कैप्चा कोड भरकर लॉगिन करें।
  • अब आपके सामने कोई विंडो प्रदर्शित नहीं होगी जिस पर आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मौसम चुनने का विकल्प दिखाई देगा, अपने अनुसार मौसम का चयन करें।
  • सभी उम्मीदवारों के स्क्रीन पर प्रधानमंत्री फसल बीमा का आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • इस आवेदन पत्र में किसानों के लिए दी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे नंबर, मोबाइल नंबर, जमीन के दस्तावेजों का विवरण जैसे खसरा नंबर, खतौनी नंबर, आधार नंबर, नाम, पिता का नाम, किसान की श्रेणी, जाति और बुवाई भरनी होगी। बोई गई फसल आदि का विवरण।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद नीचे दिए गए सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बैंक द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट – https://pmfby.gov.in/।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

उद्देश्य फसल से संबंधित नुकसान के लिए किसानों को मुआवजा देना। (किसानों को सशक्त बनाना)।

X
Optimized by Optimole