PM Kisan PFMS Bank Status : अगर आपके बेनिफिशियरी स्टेटस में ऐसा लिखा है तो आपको पैसे नहीं मिलेंगे

PM Kisan PFMS Bank Status : प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत सभी पात्र किसान भाइयों के खाते में 12वीं किस्त का भुगतान सफलतापूर्वक कर दिया गया है लेकिन क्या आप सभी किसान भाइयों को पता है कि पीएम किसान पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) के माध्यम से आप किसान भाई पार्टी के सभी भुगतानों की स्थिति की जांच कर सकते हैं स्थिति और इस किस्त को भी ट्रैक करें।

पीएम किसान पीएफएमएस की मदद से सभी किसान भाई सरकार, वित्त मंत्रालय, नीति आयोग द्वारा भुगतान की जाने वाली किश्तों का पूरा विवरण देख सकते हैं। सभी किसान भाइयों को पीएम किसान योजना और पीएम किसान पीएफएमएस बैंक भुगतान स्थिति के माध्यम से जारी किस्तों के भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति आपकी मदद करेगी। घर बैठे 12वीं स्टेटस अंडर स्टेटस भुगतान की स्थिति और इसे ट्रैक करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान करेगा।

PM Kisan PFMS Bank Status

PM Kisan PFMS Bank Status: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए आपको बता दें कि 12वीं किस्त का भुगतान 17 अक्टूबर 2022 को कर दिया गया है। इस योजना के तहत भुगतान की स्थिति क्योंकि आप घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति और 12वीं किस्त की पूरी भुगतान स्थिति प्राप्त कर सकते हैं। और आप इन किश्तों में भुगतान की जाने वाली राशि को भी ट्रैक कर सकते हैं कि यह किस निश्चित समय तक जारी की जाएगी।

सभी किसान भाइयों के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा संचालित होने वाली 12वीं किस्त के माध्यम से हमारे देश के लगभग 95% किसानों को बता दें ₹2000 की राशि का भुगतान कर दिया गया है और शेष शेष किसानों के बैंक में है . यह राशि 25 अक्टूबर 2022 को अदा की गई।

PM Kisan PFMS Bank Status – Overview

लेख विवरणपीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति
योजनाप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
पीएफएमसार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली
भुगतान₹2000
प्रकारपीएम किसान 12वीं किस्त
परिस्थितिसम्मान निधि का विमोचन किया
चैनलऑनलाइन (डीबीटी)
हेल्पलाइन नंबर155261 और 1800-118-111
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/ और https://pfms.nic.in/

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति की जांच के लिए आवश्यक दस्तावेज

PM Kisan PFMS Bank Status Check करने के लिए सभी किसानो के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है उसके बाद दोस्तों अपने बैंक का Payment Status चेक कर सकते हैं:

  • बैंक पासबुक
  • पंजीकृत बैंक खाता संख्या
  • एनएसपी आवेदन आईडी
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर और फिंगरप्रिंट आदि।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक ने डीबीटी को खारिज कर दिया

PM Kisan PFMS Bank Status: हमारे देश के बहुत से किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भुगतान की गई 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है, इसका मुख्य कारण यह है कि सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) को खारिज कर दिया गया डीबीटी। अस्वीकृत डीबीटी-एसटी-13 की मुख्य समस्या उन सभी किसानों के बैंक खाते में देखी जा रही थी, जिनकी 12वीं किश्त का भुगतान नहीं किया गया है।

सभी किसान भाइयों के लिए हम आपको बता दें कि डीबीटी खारिज होने का मुख्य कारण यह है कि पंजीकृत बैंक खाते के साथ आधार कार्ड और एनपीसीआई का लिंक नहीं होना है। इसलिए सभी किसान भाई जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड अपने पंजीकृत बैंक खाते से लिंक करवा लें और निर्धारित अंतिम तिथि से पहले ई-केवाईसी अवश्य करा लें।

पीएम किसान वेतन अवधि वार

PM Kisan PFMS Bank Status : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पात्र किसानों को 5 आवधिक किश्तें दी गई हैं, जिनकी पूरी जानकारी आप नीचे दी गई तालिका के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं:-

  • अप्रैल-जुलाई 2021-22 11,16,40,263
  • अगस्त-नवंबर 2021-22 11,19,28,009
  • दिसंबर-मार्च 2021-22 11,15,96,464
  • अप्रैल-जुलाई 2022-23 11,27,59,187
  • अगस्त-सितंबर 2022-23 8,59,26,100

PM Kisan PFMS Bank Status

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसान भाई जब बैंक में pfms bank payment Status चेक करते हैं तो आपको Rejected DBT-ST-13 की समस्या देखने को मिलती है। सभी उम्मीदवारों के लिए हम आपको बता दें कि यह समस्या मुख्य रूप से तब देखने को मिलती है जब आपने आधार कार्ड और एनपीसीआई को अपने पंजीकृत बैंक खाते से लिंक नहीं किया हो।

इसलिए जो भी किसान भाई Pfms Bank Status Check करने के लिए Rejected DBT-ST-13 की समस्या का समाधान करना चाहते हैं, वे सभी अपने आधार कार्ड को तुरंत अपने रजिस्टर्ड बैंक खाते से लिंक करा लें और साथ ही सभी किसान भाई निर्धारित अंतिम का पालन करें दिनांक। ई-केवाईसी का काम नियत तारीख से पहले पूरा करना सुनिश्चित करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2018 में छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता और लाभ प्रदान करने के लिए की गई थी। इस योजना के तहत सभी पात्र किसानों को हर साल ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है। यह राशि सभी किसान भाइयों को किस्तों के रूप में दी जाती है, जो ₹2000 प्रत्येक की होती है।

आप सभी किसान भाइयों के लिए बता दें कि इस योजना के माध्यम से सभी किसान भाइयों को 4 महीने में हर कष्ट मिलता है। जिसे हाल ही में 17 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त में ट्रांसफर किया गया है।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले सभी किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट https://pfms.nic.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज प्रदर्शित होगा, जिस पर दिए गए ट्रैक एनएसपी भुगतान के विकल्प का चयन करें।
  • इस विकल्प को चुनने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलेगी।
  • खुली हुई खिड़की पर, सभी उम्मीदवारों को सबसे ऊपर अपने बैंक का नाम दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सभी कैंडिडेट्स का रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर और ईमेल आईडी डालना होगा।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद सभी उम्मीदवार सर्च के बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस की स्थिति आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्थिति की जांच के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट – https://pfms.nic.in/

इस बार पीएम किसान योजना की कौन सी किस्त ट्रांसफर की गई?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का भुगतान 17 अक्टूबर 2022 को कर दिया गया है।

Leave a Comment

Copy link