केंद्रीय विद्यालय (KV) में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर(PGT) के लिए ये बंपर भर्ती -आइए जानें क्या है नई भर्ती अपडेट

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको केंद्रीय विद्यालय (KV) से संबंधित बहुत अधिक जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी इस परीक्षा से संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं। तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। तथा अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें!

kendriya vidyalaya 1585092480
केंद्रीय विद्यालय (KV) में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर(PGT) के लिए ये बंपर भर्ती -आइए जानें क्या है नई भर्ती अपडेट 4

Read More…. एनपीए (NTA), ज़ीपैट (GPAT) :- फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट 9 अप्रैल को होगा -आइए जाने संपूर्ण जानकारी!

Advertisements
  • केंद्रीय विद्यालय (KV) में PGT भर्ती की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। क्योंकि अब भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन स्वायत्तशासी निकाय केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) द्वारा 31 क्षेत्रीय केंद्रों व जेडआइईटी (Z I E T) के माध्यम से देश में और विदेश (मॉस्को, तेहरान और काठमांडु) में कुल 1248 केंद्रीय विद्यालय संचालित किये जाते है।
  • सभी उम्मीदवारों को बता दें कि KVS वास्तव पूरे विश्व में स्कूलों की सबसे बड़ी श्रृंखला है। केंद्रीय विद्यालयों के संचालन में नॉन-टीचिंग स्टाफ के साथ-साथ टीचिंग के पद महत्वपूर्ण होते हैं। टीचिंग पदों में से एक है। परास्नातक शिक्षक यानि POST GRADUATE TEACHER (PGT) का पद, जिन पर केंद्रीय विद्यालयों में सीनियर कक्षाओं के अध्यापन की जिम्मेदारी होती है।
  • केंद्रीय विद्यालय (KV) में PGT का पद GROUP B का पद होता है और निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से नियुक्ति प्राप्त उम्मीदवारों को एंट्री स्तर पर निर्धारित वेतमान रुपये 9300 रुपये – 34800 रुपये और ग्रेड पे 4800 रुपये के अनुसार (या 7वें CPC के समकक्ष स्तर के अनुसार) सैलरी दी जाती है।

केंद्रीय विद्यालय (KV) क्या है योग्यता जाने :-

  • केंद्रीय विद्यालयों (KV) में PGT के रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया का आयोजन KVS द्वारा समय-समय पर किया जाता है। PGT की भर्ती विभिन्न विषयों के शिक्षण के लिए की जाती है, जैसे – अंग्रेजी (ENGLISH), हिंदी (HINDI), गणित (MATHEMATICS), इंतिहास (HISTORY), अर्थशास्त्र (ECONOMICS) , राजनीति शास्त्र (RAJNITIK SHASTRA), भूगोल (GEOGRAPHY), वाणिज्य (VANIJYA), भौतिक (PHYSICS), रसायन शास्त्र (CHEMISTRY), जीव विज्ञान (BIOLOGY), कंप्यूटर विज्ञान (COMPUTER VIGYAN), संस्कृत (SANSKRIT), आदि। इन विषयों के लिए PGT पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित विषय में न्यूनतम 50 % अंकों के साथ POST GRADUATE DEGREE उत्तीर्ण किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त संस्थान से BED की डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए।

Read More….SSC CHSL Tier 1 Admit Card 2022 Download: कब होंगे जारी एसएससी सीएचएसएल के एडमिट कार्ड, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

55
केंद्रीय विद्यालय (KV) में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर(PGT) के लिए ये बंपर भर्ती -आइए जानें क्या है नई भर्ती अपडेट 5
  • उम्मीदवारों को अंग्रेजी (English) और हिंदी (Hindi) माध्यम में शिक्षण में कुशल होना चाहिए। PGT पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु अधिकतम 40 वर्ष होनी अति आवश्यक है। सभी उम्मीदवारों को बता देगी, विभिन्न आरक्षित वर्गों [SC, ST, OBC, आदि] के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है।

भर्ती अपडेट जानकारी :-

  • केंद्रीय विद्यालय (KV) में PGT भर्ती के लिए अपडेट उम्मीदवार केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट, kvsangathan.nic.in पर विजिट करना होगा। KVS दवारा समय-समय पर रिक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाती है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों की वेबसाइट से भी समय-समय होने वाली भर्ती प्रक्रिया की जानकारी जानकारी भी आप प्राप्त कर सकते हैं।
  • दोस्तों आज हमने आपको केंद्रीय विद्यालय (KV) से संबंधित बहुत जानकारी दी है। अगर आप भी इस विद्यालय से संबंधित विद्यार्थी है। तो हमारी इस पोस्ट को संपूर्ण पढ़ने के बाद अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें। लाइक करें तथा अधिक जानकारी के लिए हमारी टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन करें टेलीग्राम का लिंक नीचे दिया गया है।
JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE
1 1594108918
केंद्रीय विद्यालय (KV) में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर(PGT) के लिए ये बंपर भर्ती -आइए जानें क्या है नई भर्ती अपडेट 6

Read More……UP Board 10th 12th date sheet Download 2022: यहा से करे यूपी बोर्ड परीक्षा की डेट शीट, 24 मार्च से शुरू होंगी परीक्षाए

Advertisements

प्रिय साथियों आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!!