MP College Exam Update: उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश , जाने परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन

MP College Exam Update: आज के इस लेख में हम मध्य प्रदेश के कॉलेज एग्जाम से सम्बंधित अपडेट के बारे में जानेगे.यदि आप मध्य प्रदेश बोर्ड एवं कॉलेज एग्जाम से सम्बंधित सभी प्रकार के अपडेट चाहते है तो आप हमारी वेबसाइट [ advanceeducationpoint.com ] को जरूर follow/विजिट करे.

मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा परीक्षा करने को लेकर आदेश जारी कर दिया गया है . जिसके आदेशानुसार पोस्ट ग्रेजुएशन के प्रथम और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं परीक्षा केंद्र पर ही आयोजित कराई जायेंगी. जिसमें छात्रों की संख्या 50 फीसदी रखी जायेगी. अर्थात 50 प्रतिशत छात्र एक साथ परीक्षा में सम्मिलित होंगे और बचे हुए 50 प्रतिशत बच्चों को दूसरी बार सम्मिलित हो पायेंगे. विश्विद्यालय और कॉलेज छात्रों की संख्या और संसाधनों के आधार पर परीक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन करने का फैसला स्वत: ले सकते है. जिसके तहत आपकी परीक्षा पूरी तरह से विश्विद्यालय तथा कॉलेज पर निर्भर है .

साथ ही आपको बता दे की मध्य प्रदेश में कॉलेज की परीक्षाएं ऑफलाइन करने कराने को लेकर आदेश जारी कर दिए गये है . जिसके तहत परीक्षाएं ऑनलाइन ही आयेजित कराई जायेंगी. यह परीक्षा [ कॉलेज परीक्षा ] दिसम्बर और जनवरी में होने वाली परीक्षाओं ऑफलाइन मोड में ही आयोजित होंगी. सभी विद्यार्थियों को परीक्षा अपने अपने एग्जाम सेंटर पर देनी होगी.

Board/UniversityMadhya Pradesh
Session2021-22
Exam ModeOnline & Offline
Exam DateDecember & January
MediumHindi & English
Websiteadvanceeducationpoint.com

हालाँकि इस सम्बन्ध में विद्यार्थियों में अपनी मांग रखी है की परीक्षा को ऑनलाइन मोड में ही आयोजित किया जाए क्योंकि कोरोना के कारण अभी भी कॉलेज की कक्षाओं का सञ्चालन सुचारू रूप से नही हुआ है . विद्यार्थिओं का कहना की जब पढाई ऑनलाइन माध्यम में हुई है तो परीक्षा भी ऑनलाइन माध्यम में आयोजित होनी चाहिए. वैसे इस सम्बन्ध में शिक्षा विभाग की तरफ के कोई निर्देश अभी तक जारी नही किये गये है .

 

मध्य प्रदेश बोर्ड एवं कॉलेज एग्जाम से सम्बंधित सभी प्रकार की अपडेटस के लिए आप हमारी वेबसाइट [ advanceducationpoint.com ] को रेगुलर विजिट करते रहे .

X
Optimized by Optimole