MP Board Exam Update: 12वीं अर्द्धवार्षिक पेपर लीक मामला , DEO, शिक्षक और कोचिंग संचालक के खिलाफ FIR

MP Board Exam Update: 12वीं अर्द्धवार्षिक पेपर लीक मामला , DEO, शिक्षक और कोचिंग संचालक के खिलाफ FIR

MP Board Exam Update: हाल ही में माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा अर्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित कराई गयी थी जिसमें कक्षा 12 के पेपर लीक करने के मामले में भिंड जिले के एक कोचिंग संचालक , उसके शिक्षक पिता और भिंड के जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी [ FIR ] दर्ज होने की सम्भावना है. हाल ही में मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित कराई गयी है जिसमे सभी पेपर्स को विमर्श पोर्टल से डाउनलोड करने के अथॉरिटी केवल DEO के पास थी लेकिन सोशल मीडिया पर पेपर एक दिन पहले ही वायरल हो गया था.

जिसके लिए भिंड के DEO अधिकारी जिम्मेदार है साथ ही शिक्षक एवं कोचिंग संचालक भी . भिंड के जिला अधिकारी डॉ सतीश कुमार को अपने नेटवर्क से पता चला की सभी पेपर एक कोचिंग संचालक ऋषि श्रीनिवास द्वारा लिखे जा रहे है. कोचिंग संचालक ऋषि श्रीवास के पिता कमलेश श्रीवास शासकीय शिक्षक है एवं फूप के शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल में परीक्षा के प्रभारी है. जिलाधिकारी को यह भी पता चला है की इस मामले की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी हरभजन शिंह तोमर को थी परन्तु उन्होंने अपराध को छुपाने की कोशिश की. अब जिलाधिकारी ने DEO को भी फटकार लगाई और कारण बताओं नोटिस दिया है साथ ही नोटिस मिलने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने फूप के शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल में परीक्षा प्रभारी कमलेश श्रीवास को सस्पेंड कर दिया.

 

किस-किस के खिलाफ FIR की संभावना

जिलाधिकारी ऑफिस की प्राइमरी इन्वेस्टिगेशन के अनुसार कोचिंग संचालक ऋषि श्रीवास ने पेपर लीक किए और इस लिए, उनके खिलाफ FIR तय मानी जा रही है। कोचिंग संचालक के पिता शिक्षक एवं परीक्षा प्रभारी हैं। अतः यह आरोप लगाया जा सकता है कि पिता ने बेटे की मदद करने के लिए पेपर लीक किए। जिला शिक्षा अधिकारी ने मामले की जानकारी होने के बावजूद जिलाधिकारी को अवगत नहीं कराया और जानकारी को छुपाने की कोशिश की। जिला शिक्षा अधिकारी ने पदेन कर्तव्य का पालन नहीं किया। जिला शिक्षा अधिकारी ने अपराध की जानकारी होने के बावजूद FIR दर्ज नहीं करवाई। जिला शिक्षा अधिकारी ने अपराध को वरिष्ठ अधिकारियों से छुपाकर अपराधी की मदद की।
X
Optimized by Optimole