HomeएजुकेशनMP BOARDMP Board Update: फरवरी में 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा , एडमिट...

MP Board Update: फरवरी में 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा , एडमिट कार्ड जल्द जारी , 17+ लाख विद्यार्थी होंगे शामिल-जाने

- Advertisement -

MP Board Update: हाल ही में मध्य प्रदेश बोर्ड ने बोर्ड एग्जाम के लिए टाइम टेबल [ MP Board Time Table ] जारी किया था जिसके अनुसार कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च तक तथा कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक होगी.

- Advertisement -

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल [ MP Board of Secondary Education ] की 10th और 12th की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2022 में आयोजित की जायेंगी जिसकी अच्छी तैयारी के लिए मध्य प्रदेश बोर्ड ने हाल ही में मोडल पेपर जारी किये थे साथ ही शिक्षा मंडल ने १०वीं एवं 12वीं के परीक्षा फॉर्म में सुधर की तिथि को भी बढाकर 15 जनवरी २०२२ तक कर दिया था. साथ ही बोर्ड ने एडमिट कार्ड को लेकर निर्देश दिए थे की बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जनवरी २०२२ के प्रथम सप्ताह में जारी किये जा सकते है.

इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए 17 लाख 90 हजार विद्यार्थियोंने आवेदन किया है, जो की पिछले वर्ष से ज्यादा है. इसके साथ ही डीएलएड [ डिप्लोमा इन सप्लीमेंट्री एजुकेशन ] फर्स्ट और सेकंड इयर [ वर्ष ] की सप्लीमेंट्री एग्जाम [ परीक्षा ] 12 जनवरी से शुरू होंगे.

यह भी पढ़े ….. MP Board Latest: छात्रों के लिए CM शिवराज की बड़ी घोषणा , ऐसे मिलेगा लाभ

- Advertisement -

मध्य प्रदेश बोर्ड [ MP Board ] के द्वारा जारी किये गये कार्यक्रम के अनुसार , कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च तक तथा कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक होंगी. इन सभी परीक्षाओं का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा. हालांकि इस वर्ष बोर्ड ने परीक्षा के टाइम में चेंज किया है क्योंकि इससे पहले बोर्ड की परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से 12 बजे तक होता था . समय में यह परिवर्तन बोर्ड एग्जाम का मार्च के बजाए फरवरी में करने के कारण किया है. कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के नियमित [ रेगुलर ] छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके ही विद्यालय में 12 फरवरी से 25 मार्च २०२२ के बीच और सवाध्याई [ प्राइवेट ] छात्रों की उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र पर 17 फरवरी से 20 मार्च २०२२ के बीच होगी . हालांकि रेगुलर, प्राइवेट , दृष्टिहीन , मूक बधिर [ दिव्यांग ] परीक्षार्थियों की परीक्षाएं सामान रूप से एक ही तिथि और समय में होंगी.

- Advertisement -

यह भी पढ़े … MP School Update: कक्षा 1 से कक्षा 8 तक , शीत प्रकोप के कारण अवकाश घोषित

2021-22 में इन दोनों परीक्षाओं में 17 लाख 90 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया है, वहीं 2020-21 में विद्यार्थियों की संख्या लगभग 17 लाख 32 हजार थी। यह संख्या 2020 के मुकाबले 58 हजार 680 बढ़ी है। इससे पहले 2019 में 19 लाख 38 हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।इस बार नए पैटर्न के हिसाब से परीक्षाएं होंगी, जिसके सिलेबस में कटौती की गई है।अब 10वीं 12वीं की परीक्षा में 40% अंक ऑब्जेक्टिव पूछे जाएंगे, अधिक जानकारी के लिए छात्र MP Board MPBSE की वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

अब परीक्षा फॉर्म में 15 जनवरी तक त्रुटी सुधार –

मंडल ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को बड़ी राहत दी है। अब छात्र फॉर्म में कोई त्रुटी हो गई है तो 15 जनवरी 2022 तक सुधार कर सकते है, इसके बाद कोई संशोधन नहीं किया जाएगा। नामांकन, आवेदन पत्र भरने और भरे गए आवेदन पत्रों में ऑनलाइन संशोधन के लिए पहले ही दिशा निर्देश भी जारी कर दिए है। मप्र शासन द्वारा मान्यता प्राप्त और मंडल से संबंद्धता प्राप्त संस्थाओं के द्वारा भरे गए नामांकन फार्म, ग्राह्यता फार्म या परीक्षा आवेदन पत्रों का शुल्क जमा न होने की जानकारी संस्थावार, संभागीय संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय, जिला शिक्षा अधिकारी एवं मंडल के संभागीय अधिकारी के लागिन में उपलब्ध कराई जाएगी। संबंधित अधिकारी कार्य को समयावधि में पूरा कराएंगे।

जनवरी के पहले सप्ताह में जारी हो सकते है एडमिट कार्ड –

खबर है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड नए साल जनवरी 2022 में जारी किया जा सकता है, इसको लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है।संभावना जताई जा रही है कि फरवरी में परीक्षा होना है, ऐसे में जनवरी के पहले सप्ताह में एडमिट कार्ड (MP Board 10th-12th Admit card ) जारी किए जा सकते है।एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्र संबंधित स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे। वही छात्रों को भी सलाह दी जाती है कि वे मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट http://mpbse.nic.in पर जाकर समय-समय पर अपडेट चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।इसके अलावा जारी होने वाले एडमिट कार्ड छात्र के संबंधित स्कूल में भी भेज जाएंगे। जहां छात्र स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को लगातार विजिट करे तथा वेबसाइट को बुकमार्क में सेव करे. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करे. धन्यवाद …

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap