मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) पेपर (exam) से संबंधित जरूरी खबर :- परीक्षा सेंटर (exam centre) पर छात्रों में कोरोना (covid-19) लक्षण मिले तो क्या

मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) के पेपर 17 फरवरी से शुरू होने जा रहे हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार भी कह चुके हैं। कि पेपर हर स्थिति में ऑफलाइन (offline) ही कराए जाएंगे। अब तक करीब 18 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा फॉर्म भर चुके हैं। पेपर कोरोना (covid-19) गाइडलाइन के अनुसार ही होंगे।  अगर किसी छात्र को कोरोना (covid-19) हो जाता है। या परीक्षा के दौरान उसमें कोरोना (covid-19) के लक्षण पाए जाते हैं।  तो उसका मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) ने अभी तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं किया है। इसको लेकर सोमवार को बोर्ड (board) बड़ा फैसला ले सकता है। आप को बता दें कि महाराष्ट्र में ऐसे छात्रों के लिए अलग से कमरे की व्यवस्था की गई है। अन्य राज्यों में भी कोरोना (covid-19) को देखते हुए बोर्ड (board) ने कुछ अहम निर्णय लिए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Read MoreGovernment Jobs 2022: आरआरबी अपरेंटिस में वैकेंसी, जल्दी करें आवेदन

100 से ज्यादा बच्चे हुए पॉजिटिव, 4 शहरों में

सभी छात्रों को बता दें कि बढ़ते कोरोना (covid-19) मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री (CM) शिवराज सिंह चौहान ने 14 जनवरी को स्कूल बंद करने के निर्देश दिए थे। तथा इसके बाद 1 फरवरी से फिर से दोबारा स्कूल खुल गए। स्कूल बंद होने से पहले तक प्रदेश के 4 प्रमुख शहरों में ही 100 से ज्यादा स्कूली बच्चे कोरोना (covid-19) संक्रमित हो चुके थे। इनमें भोपाल में 25, जबलपुर में 30, इंदौर और ग्वालियर में भी इसी के आसपास बच्चे संक्रमित हुए थे। जो जिला शिक्षा अधिकारी के पास है। इनमें उन बच्चों का ही रिकॉर्ड रखा गया है। जो स्कूल खुलने के दौरान संक्रमित हुए।

मध्य प्रदेश बोर्ड कर सकता है अच्छी व्यवस्था :-

•   परीक्षा सेंटर में अलग से आइसोलेशन रूम बनाया जा सकता है।

•   विशेष परीक्षा यानी बाद में भी परीक्षा दिलाए जाने की व्यवस्था की जा सकती है।

915593 682041 mpbse 10th results 2018
मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) पेपर (exam) से संबंधित जरूरी खबर :- परीक्षा सेंटर (exam centre) पर छात्रों में कोरोना (covid-19) लक्षण मिले तो क्या 3

अब इस तरह परीक्षा की तैयारी

सभी छात्रों को बता देगी अब कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से 10 मार्च तक और कक्षा बारहवीं की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक होंगी। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक रखा गया है। टाइम टेबल (time table) मंडल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर विजिट करना होगा। परीक्षा के लिए परीक्षार्थी को सुबह 8.30 बजे उपस्थित होना जरूरी है। छात्रों को सुबह 8.45 बजे तक ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) :-  केंद्र पर एक रूम रिजर्व रखेंगे सभी परीक्षा केंद्र पर

महाराष्ट्र में बोर्ड (Maharashtra Board) परीक्षाएं तय समय पर कराने का फैसला ले लिया है। कोरोना (covid-19) से प्रभावित छात्रों को विकल्प दिए जाएंगे। कोई छात्र या उसके परिवार का कोई सदस्य कोरोना पॉजिटिव होता है। तो वह परीक्षा केंद्र पर आइसोलेशन में पेपर दे सकता है। इसके अलावा वह सप्लीमेंट्री परीक्षा में भी शामिल हो सकता है।

हर कक्षा में 25 छात्र उपस्थित होंगे और बीमार छात्रों की सुविधा के लिए हर केंद्र पर एक अलग कक्ष की व्यवस्था होगी। ऐसे छात्र जो किसी कारण प्रायोगिक आंतरिक और मौखिक परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाए। उन्हें दूसरा मौका दिया जाएगा। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Read More ….RRB Group D Exam 2022: भौतिक विज्ञान(PHYSICS) महत्वपूर्ण सवाल, ले अपनी तैयारियों का जायजा

राजस्थान (Rajasthan) :- राज्य सरकार ने कहा बाद में होगी संक्रमितों की परीक्षा (exam)

राजस्थान (Rajasthan) राज्य सरकार ने 3 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं कराई जाएगी। जिस भी स्कूल में कोई छात्र कोरोना (covid-19) पॉजिटिव होता है। वहां पर उस छात्र के पेपर बाद में होंगे। राज्य सरकार का परीक्षा (exam) की डेट आगे खिसकाने या स्थगित करने का कोई फैसला नहीं है। एक भी बच्चे के संक्रमित होने पर संबंधित स्कूल में परीक्षा आयोजित नहीं होंगी। वहां पर परीक्षाएं बाद में कराई जाएंगी।

उत्तर प्रदेश (UP) :- राज्य सरकार ने कहां की चुनाव के बाद होंगी बोर्ड परीक्षाए (exam)

उत्तर प्रदेश (UP) माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा-2022 अप्रैल-मई में आयोजित की जाएगी। परिषद की ओर से विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षा कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। राज्य में विधानसभा चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी। परीक्षा के लिए करीब 55 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP BOARD) की ओर से इस वर्ष भी पाठ्यक्रम 30% कम किया गया है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) :- छात्रों का 30% सिलेबस कम

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस वर्षा प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं (board exam) ऑफलाइन कराने का फैसला किया है। तथा टाइम टेबल (time table) भी दिसंबर में ही जारी हो जाएगा।  इसमें अगर कोरोना संक्रमण (covid-19) की शिकायत कम होती है। और हालात ठीक रहते हैं तो परीक्षा ऑफलाइन (offline) ही कराई जाएगी। इस बार भी सिलेबस में 30% की कटौती के साथ परीक्षा ली जाएंगी।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA? How Google CEO Sunder Pichai Starts his Day Green Transportation Vehicle News Vande Bharat Train in New Look
Copy link
Powered by Social Snap