MP Board Class 12th Supplementary Result 2022 Today News: जाने कब आएगा रिजल्ट, तिथि घोषित

MP Board Class 12th Supplementary Result 2022 Today News: हाल ही में मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वी 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के रिजल्ट को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है. जिसके बारे में हम पूरी जानकारी विस्तार से आपको बताने वाले हैं कि आखिर सप्लीमेंट परीक्षा का रिजल्ट कब तक आने वाला है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

पिछले काफी लंबे समय से सप्लीमेंट्री की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी बड़ी बेसब्री से MP Board Supplementary Result 2022 का इंतजार कर रहे हैं. परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं कि आखिर Mp board 12th supplementary Result 2022 kab aayega? इसके बारे में हम आपको आर्टिकल में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं कि आखिर आपका रिजल्ट बोर्ड द्वारा कब तक घोषित कर दिया जाएगा. यहां हम आपको Mp board 12th 10th supplementary result 2022 date के बारे में बताने वाले हैं. यदि आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे ना छूट पाए.

इन्हें भी पढ़े…..

MP Board Class 12th Supplementary Result 2022

मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं 12वीं कक्षा का रिजल्ट अप्रैल महीने के अंत तक जारी कर दिया गया था. जिसमें बहुत सारे ऐसे विद्यार्थी थे जो फेल हो गए थे और कई सारे ऐसे विद्यार्थी भी थे जिनको कुछ सब्जेक्ट में सप्लीमेंट्री प्राप्त हुई थी. एसी में उनको सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होती है. तो अब जिन भी विद्यार्थियों ने सप्लीमेंट्री परीक्षा दी है वे सभी बड़ी बेसब्री से MP Board 10th 12th supplementary Result 2022 का इंतजार कर रहे हैं. विद्यार्थियों का इंतजार इस बात से भी प्रदर्शित हो रहा है कि विद्यार्थियों का बड़ी भारी संख्या में बार-बार सवाल आ रहा है कि आखिर Mp board 12th supplementary Result 2022 kab aayega? तो आज आपकी इसी सवाल का उत्तर हम इस आर्टिकल की माध्यम से देने वाले हैं. तो बता देना चाहती हैं कि रिजल्ट को लेकर एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है जिसके बारे में हम आगे चर्चा करने वाले हैं तो आइए जानते हैं कि सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा.

MP Board Class 12th Supplementary Result 2022

सभी विद्यार्थियों को बताना चाहते हैं कि सूत्रों से प्राप्त खबरों के अनुसार Mp board 12th supplementary Result 2022 बहुत ही जल्द आने वाला है. एक रिपोर्ट के मुताबिक सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट पहले सप्ताह या दूसरे सप्ताह में कभी भी जारी हो सकता है. इसलिए सभी विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि लेटेस्ट अपडेट के लिए समय समय पर मध्य प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहे. एक बार सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जारी हो जाने के बाद परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. यदि आपको सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट देखना नहीं आता है तो भी चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं. आइए अब जानते हैं कि आखिर सप्लीमेंट्री परीक्षा के रिजल्ट में इतना समय क्यों लग रहा है?

MP Board 12th supplementary Result 2022 News Today Overview

BoardMadhya Pradesh Board of Secondary Education (MPBSE)
Session2021-22
Class10th and 12th
ExamMP Board Supplementary Exam 2022
Exam DateJune-July 2022
Result DateAugust 2022
Official Websitempbse.nic.in

Supplementary result 2022 date mp board

सप्लीमेंट्री की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी बार-बार Supplementary result 2022 date mp board के बारे में पूछ रहे हैं. तो आपको बताना चाहेंगे कि Mp board 10th 12th supplementary Result 2022 अगस्त महीने के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी हो सकता है. अब जानते हैं कि आखिर सप्लीमेंट्री परीक्षा के रिजल्ट में इतनी देरी क्यों हो रही है. तो आपको बताना चाहेंगे कि हाल ही में मध्य प्रदेश में नगर निकाय की चुनाव समाप्त हुए हैं. जिस कारण जिन शिक्षकों को कॉपियां चेक करने के लिए ड्यूटी पर लगाया गया था उनको अचानक चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर लगा दिया गया. चुनाव होने के बाद उन्हीं शिक्षकों को फिर से मतगणना के लिए भी लगाया गया. इस तरह शिक्षकों सप्लीमेंट्री परीक्षा की कॉपियां चेक कर ने का पर्याप्त समय नहीं मिला. इस तरह जब चुनाव का काम पूरा हो गया उसके बाद शिक्षकों ने फिर से सप्लीमेंट्री परीक्षा की कॉपियां चेक करना शुरु किया. अब उम्मीद है कि जल्द ही सप्लीमेंट्री परीक्षा की कॉपियां चेक होने के बाद मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट जारी करेगा.

Mpbse nic in mp board class 12th supplementary result 2022 link check here

  1. MP Board Supplementary Result चेक करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic पर जाना पड़ेगा.
  2. अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में जाना होगा.
  3. इसके बाद लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में आपको MP Board class 10th 12th Supplementary Result 2022 link दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके ओपन करना है
  4. अब आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी यहां पर आपको आपके रोल नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करनी पड़ेगी.
  5. जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करते ही supplementary result 2022 12th mp board आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
  6. इसके बाद आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं.

FAQs Related to MP Board 12th Supplementary Result 2022 News Today

Q1. सप्लीमेंट्री की परीक्षा में पास मार्क्स क्या है?

Ans. विद्यार्थियों को सप्लीमेंट्री की परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत नंबर लाने आवश्यक होते हैं.

Q2. How can I check MP Board Class 12th Supplementary Result 2022?

Ans. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप अपने रोल नंबर डालकर आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Q3. MP Board Supplementary Result 2022 Kab Aayega?

Ans. MP Board Supplementary Result 2022 अगस्त महीने तक जारी होने की संभावना है.

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap