मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh board) में परीक्षा (Exam) केंद्रों पर कैमरों के द्वारा निगरानी की जाएगी – आइए जानें

नमस्कार दोस्तों आज आपको मध्य प्रदेश से संबंधित सूचना देने वाले हैं। की परीक्षा में क्या क्या सावधानी बरती जा रही है और छात्रों (students) को ध्यान देना चाहिए। कि इस बार परीक्षा में कैमरो की सुविधा की गई है। ताकि सभी कक्षाओं में विद्यार्थियों पर पूरी पूरी नजर रखी जाए। अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।

1045362 mp board exam news
मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh board) में परीक्षा (Exam) केंद्रों पर कैमरों के द्वारा निगरानी की जाएगी - आइए जानें 4

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा (Madhya Pradesh board) मंडल द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा, 17 फरवरी से शुरू होने जा रही है। तथा छात्रों को बता देगी इस बार परीक्षा कक्ष के अंदर कैमरों की सुविधा की गई है जिससे कि कोई भी छात्र किसी तरह की नकल या अन्य परीक्षा कक्ष के अंदर कोई गलती ना करें। क्योंकि परीक्षा कक्ष के अंदर परीक्षा देने वाले सभी छात्रों पर सीसीटीवी (CCTV) कैमरे द्वारा निगरानी की जाएगी।

मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh board) में इस बार सभी परीक्षा केंद्रों पर कैमरे द्वारा निगरानी

मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh board) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू करने का फैसला लिया था जोकि बोर्ड परीक्षाएं 17 फरवरी से ही आयोजित कराई जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए सभी जिलों में परीक्षा के लिए बनाए। सभी विद्यार्थियों को बता दें कि मे परीक्षा के लिए बनाए गए 95 सेंटरों में से 92 सेंटरों पर सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगा दिए गए हैं। इसलिए छात्र- छात्राओं को कैमरे की निगरानी में परीक्षा देना होगी। शहर की बात करें तो 65 सेंटर हैं। सभी केंद्रों पर कैमरे भी लगे ताकि सभी छात्र (All students) किसी भी तरह की परीक्षा कक्ष के अंदर गड़बड़ी ना करें इसलिए कैमरों की व्यवस्था की गई हैं। और अधिकारी कार्यालय में रहकर ही केंद्रों का जायजा ले सकेंगे। संभाग के आठों जिलों की बात करें तो कक्षा दसवीं की परीक्षा में 169689 और कक्षा 12वीं की परीक्षा में 127017 छात्र शामिल होने जा रहे हैं।

Read More .एनपीसीआईएल (NPCIL) :- एनपीसीआईएल (NPCIL) में निकली भर्ति – जानें पूरी जानकारी!

सभी विद्यार्थी (All students) अब रिवीजन में लगे हुए

सभी विद्यार्थियों (All students) को बता दें की परीक्षा शुरू होने में कुछ ही दिन अब बाकी रह गए हैं। इसलिए अब सभी छात्र (All students) परीक्षा की तैयारी में बहुत अच्छे से लगे हुए हैं। प्रीबोर्ड की परीक्षा (Pree-Board Exam) में छात्रों को जिन प्रश्नों व सवालों में किसी भी तरह की कोई परेशानी आई थी। उसे लेकर वह स्कूल जाकर शिक्षकों की मदद ले रहे हैं।

#. मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh board) ने छात्रों पर तीसरी आंख रखेगी नजर, 92 केंद्रों पर लगे कैमरे!

#. तथा शिक्षा विभाग ने ग्वालियर जिले में 95 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। कहां पर सभी विद्यार्थियों (All students) की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी!

#. कक्षा दसवीं में 28940 परीक्षा देंगे और कक्षा बारहवीं में 22815 छात्र शामिल होने जा रहे है।

कक्षा दसवीं में 28829 छात्र तथा कक्षा बारहवीं में 22051 छात्रों के रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा (Madhya Pradesh board Exam) में शामिल होने जा रहे छात्रों की संख्या कक्षा दसवीं 28829 और कक्षा बारहवीं 22051 छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भरे हैं। पिछले वर्ष कक्षा दसवीं में 27874 तथा कक्षा 12वीं में 22892 छात्रों ने रजिस्टर्ड किए थे। जिसमें कक्षा दसवीं में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी हुई है। लेकिन कक्षा बारहवीं मैं पिछले वर्ष को देखते हुए इस वर्ष छात्रों की संख्या घटी हुई है।

download 4
मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh board) में परीक्षा (Exam) केंद्रों पर कैमरों के द्वारा निगरानी की जाएगी - आइए जानें 5

डीईओ (DEO), विकास जोशी (VIKAS JOSHI)

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा (Madhya Pradesh board Exam) के लिए जिले में 95 सेंटर बनाए गए हैं। लेकिन आप सभी छात्रों (All students) को बता दें कि इनमें से ग्रामीण क्षेत्रों के एक-दो परीक्षा केंद्रों को छोड़कर बाकी सभी परीक्षा केंद्रों पर कैमरो की सुविधा उपलब्ध की गई है।

प्रिय दोस्तों हमने आपको मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh board) से संबंधित परीक्षा की जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी है तथा हमने आपको सभी जानकारी दी जैसे कि इस बार परीक्षा केंद्रों पर कैमरे की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है जिससे कि कोई भी छात्र परीक्षा कक्ष के अंदर किसी भी प्रकार की नकल या किसी भी प्रकार की कोई गलती ना करें अधिक जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें टेलीग्राम का लिंक नीचे दिया है।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

Read More..…. MP Board Class 10th Science Important Questions 2022: कक्षा दसवीं विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

दोस्तों आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!!

X
Optimized by Optimole