HomeएजुकेशनAdmissionKVS Admission : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए ऐसे भरें...

KVS Admission : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए ऐसे भरें फॉर्म, यहां देखें पूरी डिटेल

- Advertisement -

KVS Admission Class 1st to 11th : सेंट्रल स्कूल ऑर्गनाइजेशन (KVS) की कक्षा 1 से लेकर 11वीं की प्रवेश प्रक्रिया आगामी जनवरी और फरवरी माह में शुरू हो जाएगी। इसी प्रकार से इस वर्ष भी जो सभी अभिभावक अपने बच्चों के छूट केंद्रीय विद्यालय के तहत करवाना चाहते हैं उन सभी के लिए अतिरिक्त अतिरिक्त मिशन क्लास 1 से 11 तक की प्रवेश पंजीकरण प्रक्रिया फॉर्म पर ध्यान देना होगा। क्योंकि सभी अभिभावकों के लिए हम आपको बता दें कि KVS प्रवेश कक्षा 1 से 11 की प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी, जिसमें आपको प्रवेश पत्र प्राप्त करना होगा।

प्रवेश पत्र प्राप्त करने के बाद आपको इस प्रवेश पत्र में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संलग्न करना होगा और इसे केन्द्रीय विद्यालय में जमा करना होगा। उन सभी अभिभावकों के लिए जो केवीएस प्रवेश कक्षा 1 के तहत अपने छात्रों का प्रवेश लेना चाहते हैं, केवीएस प्रवेश 2023-24 सत्र कक्षा 1 के लिए केवीएस पंजीकरण प्रक्रिया फरवरी 2023 में शुरू होने की संभावना है।

- Advertisement -

केवीएस प्रवेश कक्षा 1 से 11 वीं

केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) जल्द ही भारत के विभिन्न राज्यों में स्थित केन्द्रीय विद्यालय के तहत प्रवेश पाने वाले सभी छात्रों के लिए कक्षा 1 से 11वीं तक प्रवेश कार्यक्रम शुरू करेगा। KVS प्रवेश 2023-24 सत्र के लिए कक्षा 1 के लिए KVS पंजीकरण प्रक्रिया फरवरी 2023 में शुरू होने की संभावना है। और कक्षा 11वीं प्रवेश पंजीकरण प्रक्रिया के लिए KVS प्रवेश 2022-23 सत्र लगभग जनवरी 2023 के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगा।

केवीएस कक्षा 1 से 11वीं तक प्रवेश पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करेगा जो फरवरी 2023 में शुरू होने की संभावना है और पंजीकरण प्रक्रिया अप्रैल 2023 के पहले सप्ताह में बंद कर दी जाएगी। प्रवेश परीक्षा उन सभी छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी जो इसे पूरा कर लेंगे केवीएस के तहत कक्षा 11 वीं प्रवेश पंजीकरण कार्य। और उन सभी अभिभावकों के लिए जो अपने छात्रों को कक्षा 1 के तहत प्रवेश देना चाहते हैं, उनके लिए कोई प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

UP Board Model Paper 2023 : यूपी बोर्ड ने कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं का मॉडल 

केवीएस प्रवेश कक्षा 1 से 11 2023-24 महत्वपूर्ण तिथियां

केवीएस द्वारा विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 11 तक के प्रवेश कार्यक्रम जल्द ही शुरू किए जाएंगे। नीचे दी गई तालिका के माध्यम से हमने आज केवीएस प्रवेश के तहत तथ्यों की जानकारी प्रदान की है जिसकी सहायता से सभी माता-पिता अपने छात्रों का प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। आयु, पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण दस्तावेज निर्धारित समय से पहले प्राप्त किए जा सकते हैं:-

कक्षा 1 प्रवेश के लिए केवी विज्ञापनफरवरी 2023
कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए केवी विज्ञापनजनवरी 2023
केवीएस कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन पंजीकरणफरवरी 2023
कक्षा 1 के लिए केवीएस ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथिमार्च 2023

केवीएस प्रवेश कक्षा 1 से 11वीं के लिए पात्रता मानदंड

राष्ट्रीयता:-

- Advertisement -
  • केवीएस प्रवेश कार्यक्रम के तहत पंजीकृत सभी माता-पिता को भारत का अधिवास होना आवश्यक है।
  • किसी भी कारण से भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों के बच्चे भी प्रवेश कार्यक्रम 2022-23 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

आयु सीमा:-

  • जिस शैक्षणिक वर्ष में KVS प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा रही है, उच्च शैक्षणिक वर्ष के तहत कक्षा 1 में प्रवेश पाने वाले सभी छात्रों की आयु कम से कम 6 वर्ष होनी चाहिए।
  • KVS कक्षा XI के तहत प्रवेश पाने वाले सभी छात्रों की आयु सीमा 15 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

कक्षा 1 से 11 केवीएस प्रवेश 2023-24 के लिए आवश्यक दस्तावेज

केन्द्रीय विद्यालय संगठन के अंतर्गत संचालित केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश पाने वाले सभी छात्रों के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य है:-

  • जन्म प्रमाण पत्र या डीओबी का प्रमाण
  • बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण
  • एससी/एसटी/ओबीसी प्रमाण पत्र
  • ईडब्ल्यूएस/बीपीएल सर्टिफिकेट

केवीएस प्रवेश कक्षा 1 से 11 के लिए आरक्षण प्रणाली

केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा प्रवेश कार्यक्रम प्रारंभ करने के बाद जाति वर्ग के अनुसार सभी छात्रों के लिए आरक्षण प्रणाली निर्धारित की जाती है, इसकी सहायता से आपको प्रत्येक कक्षा में रिक्त सीटों की संख्या प्रदान की जाती है:-

- Advertisement -
शिक्षा का अधिकार (आरटीई)25%
अनुसूचित जाति (एससी)15%
अनुसूचित जनजाति (एसटी)7.5%
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी-एनसीएल)27%
शारीरिक रूप से अक्षम (पीएच)3%

केवीएस कक्षा 1 से 11 पंजीकरण 2023-24 कैसे करें?

  • केवीएस प्रवेश कार्यक्रम के तहत पंजीकरण कार्य को पूरा करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर दिए गए न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें चेक बॉक्स को सक्षम करें और आगे बढ़ें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर KVS रजिस्ट्रेशन विंडो खुल जाएगी, इस पर आपको बच्चे का नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, ओटीपी दर्ज करें और कन्फर्म करने के लिए समिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अवलोकन विवरण सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर खुला रहेगा। इन लॉगिन विवरणों को नोट कर लें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे सुरक्षित रखें।

केवीएस प्रवेश कक्षा 1 से 11वीं के लिए पंजीकरण कार्य पूरा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

आधिकारिक वेबसाइट:- kvsangathan.nic.in

केवीएस कक्षा 1 से 11वीं के लिए प्रवेश प्रक्रिया कब शुरू होगी?

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, प्रवेश पंजीकरण प्रक्रिया लगभग फरवरी 2023 के पहले सप्ताह में शुरू की जाएगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap