JNVST Admission 2023 : जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए ऐसे भरें फॉर्म

JNVST Admission 2023 : जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, जिसके तहत कक्षा छठी और नौवीं में प्रवेश के लिए छात्र आवेदन कर सकेंगे। यदि आप जवाहर नवोदय विद्यालय समिति में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर ऑफिसियल वेबसाइट द्वारा प्रदान किया जा रहा है जिसके तहत आप अपना आवेदन पूर्ण कर सकते हैं।

जिसके तहत छात्रों की परीक्षा जनवरी 2023 में आयोजित की जाएगी और छात्रों को जेएनवीएसटी प्रवेश लेने का अवसर मिलेगा। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति छात्रों को राष्ट्रीय स्तर पर आवेदन करने का अवसर प्रदान करती है और लाखों छात्र परीक्षा पास करने के लिए आवेदन करते हैं, जिसमें यदि आपने भी आवेदन किया है तो आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होगा।

जेएनवीएसटी प्रवेश 2023

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने देश भर में हजारों केंद्र बनाए हैं जिनमें छात्रों को जेएनवीएसटी प्रवेश पाने का अवसर दिया जाता है जिसके तहत छात्रों की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस वर्ष की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है जिसके लिए सभी छात्र ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। जिसे शुरू कर दिया गया है। वे सभी छात्र जो कक्षा 6वीं और 9वीं में प्रवेश लेना चाहते हैं, आप सभी आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद जनवरी 2023 में आपकी परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके आधार पर आपको प्रवेश दिया जाएगा।

UP Board 12th Time Table 2023 : यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा इस दिन से शुरू

नवोदय विद्यालय समिति प्रवेश परीक्षा

जेएनवीएसटी प्रवेश: जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा छात्रों के जेएनवीएसटी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किए जा रहे हैं, जिसके तहत आप भी आवेदन भर सकते हैं। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से पूर्ण किये जायेंगे यदि आप भी इस भर्ती परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो आपको पहले आवेदन करना होगा उसके बाद आपकी प्रवेश परीक्षा आयोजित की जायेगी जिसे आप जा कर पूरा कर सकेंगे विभिन्न परीक्षा केंद्र।

नवोदय विद्यालय समिति आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट की मदद लेनी होगी जिसकी प्रक्रिया का विवरण आपको प्रदान किया जा रहा है जिसकी मदद से आपका आवेदन आसानी से पूरा हो जाएगा जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • सबसे पहले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर New Application 2022 के विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया एप्लिकेशन पेज दिखाई देगा, मांगी गई जानकारी दर्ज करें और सबमिट करें।
  • आपका आवेदन पूरा हो जाएगा जिसे आप जमा कर सकते हैं।

नवोदय विद्यालय प्रवेश सूची कैसे जांचें?

प्रवेश सूची आपको आधिकारिक वेबसाइट द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी जिसे आप नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से डाउनलोड कर पाएंगे और यदि आपका नाम भी जारी किया जाता है तो आपको जेएनवीएसटी प्रवेश मिलेगा जिसके लिए आप इस पृष्ठ पर दी गई प्रक्रिया का पालन करेंगे। पालन ​​कर सकते हैं-

  • छात्रों को सबसे पहले JNVST की आधिकारिक वेबसाइट https://navodaya.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “चयनित सूची 2022-23” के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप जिला और राज्य का चयन करें।
  • अब आप सबमिट करें के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपकी परिणाम स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय कटऑफ मार्क्स

छात्रों का रिजल्ट जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा कट ऑफ के आधार पर किया जायेगा जिसमें छात्रों के लिए एक सूची उपलब्ध होगी जिसकी सहायता से छात्रों का चयन किया जायेगा. अगर आपने भी इस भर्ती के लिए आवेदन किया है तो आपको भर्ती परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा जिससे आप अपनी तैयारी लगातार करते रहें ताकि आप इस परीक्षा के लिए जेएनवीएसटी प्रवेश ले सकें।

जेएनवीएसटी ने सूची की जानकारी प्रकाशित की

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आपके लिए सूची प्रदर्शित की जाएगी, साथ ही आपको एक परिणाम पृष्ठ भी दिया जाएगा, जिसके आधार पर आपको नीचे दिए गए बिंदुओं के आधार पर परिणाम की जानकारी प्राप्त होगी-

  • विद्यार्थी का नाम
  • अभिभावक का नाम
  • जन्म की तारीख
  • अंक
  • वर्ग संख्या
  • उम्मीदवार का रोल नंबर
  • क्रमिक संख्या
  • योग्यता आदि
PM Jan Dhan Yojana 2022 : जनधन योजना के खाते में आ गए हैं 10 हजार रुपये, यहां से चेक करें स्टेटस

JNVST परिणाम के बाद क्या?

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति छात्रों के लिए परिणाम जारी करेगी, परिणाम प्राप्त होने के बाद, छात्रों को उनके जेएनवीएसटी प्रवेश की जानकारी मिल जाएगी। जिन छात्रों का प्रवेश प्राप्त हो गया है वे सभी संबंधित विद्यालय में जाकर अपने प्रवेश की पुष्टि कर सकेंगे। प्रवेश हेतु सभी प्रकार के दस्तावेज छात्रों को प्रस्तुत करना, जिनकी सहायता से छात्र विद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

उत्तर. नवोदय विद्यालय परीक्षा परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

यह नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट है
www.navodaya.gov.in

Leave a Comment

Copy link