E-Shram Card: यदि आपके ई श्रम कार्ड की एक भी क़िस्त नही आई, तो करे ये काम, जल्दी आएगी क़िस्त

E-Shram Card: e-श्रम कार्ड बर्तमान के समय में एक ऐसा कार्ड है जो की एक मजदूर वर्ग के पास होना चाहिए. हालाकिं आज के समय में e श्रम कार्ड को हर एक व्यक्ति बनवाना चाह रहा है. और ई श्रम कार्ड की इस योजना से जुड़ रहा है. भारत सरकार की माने तो इस ई श्रम कार्ड को बनवाले बाले हर एक व्यक्ति / श्रमिक को उसकी एक अलग पहचान मिलेगी और समय समय पर उसे तमाम योजनाओं का सीधा लाभ भी दिया जा रहा है. ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने वाले हर श्रमिक का डेटाबेस राष्ट्रीय श्रम पोर्टल पर सुरक्षित रखा जा रहा है और इससे यह लाभ होगा कि हर श्रमिक को उसकी एक अलग पहचान मिलेगी और समय-समय पर उसे तमाम योजनाओं का सीधा लाभ भी दिया जाएगा। इस ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने वाले हर श्रमिक को रोजगार के अवसर भी दिए जाएंगे और उनकी जीविका सही तरह से चले इसके लिए समय-समय पर हर संभव सहयोग सरकार द्वारा किया जाएगा। भारत सरकार की इस योजना को भारत के हर राज्य साकार करने में जुट गए हैं और उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को लेकर सबसे अधिक उत्साहित है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी इस योजना को लेकर अब तक करोड़ों श्रमिकों को लाभ भी पहुंचा चुके हैं।

 

ई-श्रम कार्ड को लेकर बड़ी समस्या –

सबसे पहले यह जान लें कि यह योजना उत्तर प्रदेश सहित भारत के अन्य राज्यों में भी समान रूप से चल रही है और हर राज्य से करोड़ों रजिस्ट्रेशन इस योजना के लिए हो चुके हैं। फिलहाल हम बात करने वाले हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली ₹1000 की धनराशि को लेकर और यह धनराशि लगभग डेढ़ करोड़ से अधिक श्रमिकों को उनके बैंक खातों में भेजी गई है। प्रक्रिया जारी है और जिन्हें भी अभी यह राशि नहीं मिली है उन्हें यह राशि भेजी जा रही है लेकिन तमाम ऐसे भी श्रमिक है जिन्हें राशि भेजी तो गई है लेकिन उन्हें यह राशि मिली ही नहीं है। लाखों श्रमिक इस बात से ही चिंतित हैं कि उन्हें यह राशि आखिर क्यों नहीं मिली आपको बता दें कि हमारी टीम इस समस्या को लेकर पिछले कई दिनों से कार्य कर रही है और हर छोटी छोटी बात समझने का प्रयास कर रही है। हमारी टीम ने जो जांच कर निष्कर्ष निकाला है और संबंधित विभागों से जो हमें जानकारी प्राप्त हुई है उसके अनुसार लाखों श्रमिकों का बैंक खाता सही तरह से इस योजना के साथ लिंक नहीं किया गया है। लाखों श्रमिक ऐसे हैं जिन्होंने अपने बैंक की खाता संख्या और बैंक का आईएफएससी (IFSC) कोड ही गलत डाला है जिसके कारण से उनके नाम का सत्यापन सही तरह से नहीं हो पा रहा है और यही कारण है कि उन्हें अभी तक यह राशि नहीं मिली। अगर आपको भी यह ₹1000 की धनराशि अभी तक आपके बैंक अकाउंट में नहीं मिली तो सबसे पहले आप अपना बैंक अकाउंट अच्छे तरह से चेक करें और उसके बाद यदि आपको यह राशि निश्चित रूप से नहीं मिली है तो दोबारा से अपना पंजीकरण इस योजना में सही बैंक अकाउंट के साथ करवाएं।

नही मिली ई-श्रम कार्ड की क़िस्त –

यह बड़ी समस्या है और लाखों श्रमिकों के साथ इस तरह की परेशानी आ रही है। यह श्रमिकों द्वारा की गई उनकी स्वयं की गलती है और उसके कारण ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलने में दिक्कतें हो रही हैं। फिलहाल हर योजना से जुड़ी जानकारी आपको हमारे इस वेबसाइट पर मिलेगी और हम लगातार प्रयासरत हैं आप तक हर छोटी-बड़ी खबरें पहुंचाने के लिए। अगर आप चाहते हैं कि हर छोटी बड़ी खबर आप तक पहुंचे तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं.

 

कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी –

यदि आप अपने काम की हर महत्त्वपूर्ण खबर को समय से जानना चाहते है तो आपको लगातार हमारी वेबसाइट विजिट करने चाहिए. हमारे इस वेबसाइट पर चाहे रोजगार से जुडी खबर हो या योजनाओं से सम्बंधित खबर हो या फिर शिक्षा से संबधित खबर हो आपको समय से मिलेगी. अगर आप चाहते है की हम जब भी कोई लेख लिखे और उसकी जानकारी आपको तुरंत मिले तो आप हमारे telegram चैनल को जरूर ज्वाइन करे.

 

सब्सक्राइब करे हमारा Youtube चैनल 

 

साथ ही हमने आपके लिए नीचे कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी से पूर्ण लिंक्स नीचे दिए है इन्हें भी जरूर देखे …..

 

X
Optimized by Optimole