CBSE RESULT 2021: बी एस सी बोर्ड 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट जल्द जारी होगा-इस प्रकार से कर पाएंगे आप चेक

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 एवं 12 टर्म -1 का रिजल्ट बहुत जल्द ही जारी होने वाला है जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं वह अपने रोल नंबर की मदद से 10 रन का स्कोर बोर्ड यानी कि रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे आपको बता दें कि फाइनल मार्कशीट टर्म 1 और टर्म 2 दोनों परीक्षाएं पूरी होने के बाद जारी की जाती है।

इन्हें भी पढ़े ….. CBSE लेटेस्ट अपडेट – जाने

सीबीएसई बोर्ड यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 एवं 12 की परीक्षाएं खत्म होने के साथ ही छात्रों को अब अपने रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है इस बार बोर्ड ने पहली बार वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के लिए ओएमआर शीट पर परीक्षा ली है सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न समान अंक के रखे थे और यह परीक्षा 40 अंकों के लिए आयोजित की गई थी।

CBSE TERM 1 की परीक्षा की अवधि 90 मिनट थी और इसमें सिलेबस का 50% शामिल किया गया था इस साल बोर्ड ने परीक्षा दो टर्मो में आयोजित करने की योजना बनाई है। जिसमें से 1 टर्म के एग्जाम सीबीएसई बोर्ड ने दिसंबर में ले लिए हैं

इन्हें भी पढ़े ….. किसान सम्मान निधि : 10 वीं क़िस्त जारी

CBSE board ने टर्म वन के रिजल्ट जनवरी माह में जारी करने का फैसला किया है। जो विद्यार्थी टर्म वन की परीक्षा में शामिल हुए थे वह अपने रोल नंबर की मदद से अपना टर्म वन का स्कोरबोर्ड है यानी रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे आपको बता दें कि फाइनल मार्कशीट term-1 और term-2 दोनों परीक्षाएं पूरी होने के बाद जारी की जाती है।

इन्हें भी पढ़े…. MP Latest : छात्रों के लिए सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा

सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करने के बाद आप सभी यानी कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के विद्यार्थी अपना स्कोर बोर्ड यानी कि रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in तथा cbseresult.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकोगे। इसके अलावा यदि आप डीजी लॉकर का इस्तेमाल करते हैं तो आप सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट डिजिलॉकर पर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप सभी पिछले साल की तरह इस बार भी अपना रिजल्ट उमंग एप एवम् एस एम एस के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

X
Optimized by Optimole