HomeBoard ExamsCBSECBSE Practical Exam Dates 2022-23: 10th & 12th Practical एग्जाम डेट जारी...

CBSE Practical Exam Dates 2022-23: 10th & 12th Practical एग्जाम डेट जारी कर दी गयी है!

- Advertisement -

CBSE Practical Exam Dates 2022-23: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE – Central Board of Secondary Education )  ने रविवार को भारत के सभी शीतकालीन स्कूलों के लिए कक्षा 10 और 12 2022-23 की बोर्ड परीक्षाओं की व्यावहारिक परीक्षा की तारीखें जारी कर दी हैं। आपको बता दें कि सर्दी वाले इलाकों के स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 नवंबर से 14 दिसंबर तक सिर्फ इसलिए होंगी क्योंकि सर्दियों के मौसम के चलते जनवरी में इन स्कूलों के बंद रहने की संभावना है.

CBSE Practical Exam Dates 2022-23: 10th & 12th Practical एग्जाम डेट जारी कर दी गयी है!
CBSE Practical Exam Dates 2022-23: 10th & 12th Practical एग्जाम डेट जारी कर दी गयी है!

 

- Advertisement -

इस बीच, अन्य सभी स्कूलों के लिए Practical परीक्षाएं, परियोजना और आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा 1 जनवरी, 2023 से आयोजित की जाने वाली है।

“प्रावधानों के अनुसार, भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों के लिए, सत्र 2022-23 के लिए व्यावहारिक परीक्षा, परियोजना या आंतरिक मूल्यांकन 1 जनवरी, 2023 से निर्धारित है। हालांकि, सर्दियों के मौसम के कारण जनवरी के महीने में सर्दियों वाले क्षेत्रों में स्थित स्कूलों के बंद रहने की संभावना है। तदनुसार, कक्षा 10 और 12 दोनों के लिए शीतकालीन स्कूलों के लिए परीक्षाएं 15 नवंबर, 2022 से 14 दिसंबर, 2022 तक आयोजित की जानी हैं, ”सीबीएसई के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है।

2022-23 के लिए व्यावहारिक परीक्षा की तारीखों को जारी करने के साथ-साथ सीबीएसई ने इन स्कूलों में व्यावहारिक परीक्षा, परियोजनाओं और आंतरिक मूल्यांकन के संचालन के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए। केंद्रीय बोर्ड ने उनसे उम्मीदवारों की अंतिम सूची भी मांगी है और यह सुनिश्चित किया है कि जिन स्कूलों का नाम बोर्ड को ऑनलाइन एलओसी में जमा नहीं किया गया है, उनके किसी भी छात्र को व्यावहारिक परीक्षा, परियोजना और आंतरिक मूल्यांकन के लिए बैठने की अनुमति नहीं है।

बोर्ड ने कहा कि व्यावहारिक परीक्षा की तारीखें और निर्देश केवल शीतकालीन स्कूलों के लिए हैं और नियमित सत्र के स्कूलों के लिए लागू नहीं हैं।

- Advertisement -

इस बीच, इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा प्रारूप के अपने पारंपरिक मोड में वापस आ गया है और साल में केवल एक बार परीक्षा आयोजित करेगा। अधिक अपडेट और नवीनतम जानकारी के लिए छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित जांच करने की सलाह दी जाती है.

 

Read More….

- Advertisement -
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Copy link
Powered by Social Snap