IGNOU Assignment Status 2022, Marking Scheme Online देखे @ignou.ac.in

IGNOU Assignment Status 2022, Marking Scheme Online देखे @ignou.ac.in: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ( IGNOU – Indira Gandhi National Open University ) उम्मीदवारों को असाइनमेंट जमा करने की समय सीमा के बाद इग्नू असाइनमेंट स्टेटस 2022 की जांच करने के लिए एक ऑनलाइन विकल्प देता है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट @ignou.ac.in पर जा सकते हैं और अपनी परियोजना या असाइनमेंट की IGNOU असाइनमेंट Status 2022 देखने के लिए अपनी नामांकन संख्या, जन्म तिथि और कार्यक्रम के कोड का उपयोग कर सकते हैं।

IGNOU Assignment Status 2022-

दूरस्थ शिक्षा में नामांकित सभी IGNOU छात्रों को लेखन कार्य पूरा करना होगा। IGNOU के माध्यम से मुक्त और दूरस्थ शिक्षा में नामांकित सभी छात्रों को सत्रांत परीक्षा (टीईई) से काफी पहले अध्ययन केंद्रों में सत्रीय कार्य जमा करना आवश्यक है। असाइनमेंट जमा किए बिना, एक कोर्स समाप्त नहीं किया जा सकता है।

Conducting BodyIndira Gandhi National Open University
Assignment Status LinkStatus Link
Official Websiteignou.ac.in
Home PageClick Here

 

मूल रूप से, जिन प्रश्नों का उत्तर आपको दी गई शीट पर देना चाहिए और इग्नू की पुस्तकों / अध्ययन सामग्री में रिकॉर्ड करना चाहिए, वे पहली बात होनी चाहिए, जब आप “इग्नू असाइनमेंट” वाक्यांश सुनते हैं। प्रत्येक पाठ्यक्रम का इग्नू असाइनमेंट अंतिम ग्रेड का 30% है, और सत्रांत परीक्षा 70% के लिए है। इग्नू असाइनमेंट स्टेटस चेक करने के स्टेप्स जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें ।

Read Also

 

इग्नू असाइनमेंट मार्किंग योजना

इग्नू निम्नलिखित “ग्रेडिंग” प्रणाली का उपयोग करके छात्रों की उपलब्धियों का आकलन करता है जैसा कि नीचे दिया गया है:

पत्र ग्रेडगुणात्मक स्तरप्वाइंट ग्रेड
उत्कृष्ट5
बीबहुत अच्छा4
सीअच्छा3
डीऔसत2
असंतोषजनक1

 

IGNOU असाइनमेंट 2022 जमा करने के चरण-

टीईई की शुरुआत से पहले, छात्रों को अपना इग्नू 2022 असाइनमेंट जमा करना होगा। अपना IGNOU 2022 असाइनमेंट आसानी से जमा करने के लिए, बस नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  • चरण 1: http://www.ignou.ac.in/ पर जाएं, जो आधिकारिक वेबसाइट है।
  • चरण 2: चयनित प्रोग्राम की असाइनमेंट फ़ाइल को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करें।
  • चरण 3: उम्मीदवार उन असाइनमेंट का भी उपयोग कर सकते हैं जो संस्था उन्हें पंजीकृत या शीघ्र मेल आदि के माध्यम से भेजती है।
  • चरण 4: क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र एक और जगह है जहां वे इग्नू असाइनमेंट प्राप्त कर सकते हैं।
  • चरण 5: पीडीएफ में इग्नू असाइनमेंट जमा करने की समय सीमा के बारे में जानकारी शामिल होगी।
  • चरण 6: सत्रीय कार्यों को उचित रूप से तैयार करना और प्रत्येक सत्रीय कार्य की शुरुआत में छात्र का नाम, नामांकन संख्या, पता और अध्ययन केंद्र शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • चरण 7: उम्मीदवारों को तब अपने इग्नू असाइनमेंट को उपयुक्त अध्ययन केंद्र में जमा करना होगा।
  • चरण 8: असाइनमेंट जमा करने के बाद, एचओडी से पर्चियों पर हस्ताक्षर करना न भूलें। उम्मीदवारों को अपनी नामांकन संख्या, इग्नू पाठ्यक्रमों का नाम, जिसके लिए उन्होंने असाइनमेंट जमा किया है, और जिस तारीख को इसे जमा किया गया था, शामिल करना होगा।

IGNOU असाइनमेंट स्टेटस 2022 की जाँच करने के लिए कदम

टर्म-एंड परीक्षा (टीईई) में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 40 अंकों की आवश्यकता होती है, जिसे उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों को प्राप्त करना होगा। सत्रांत परीक्षा में, 100 संभावित अंक हैं। जैसा कि आप जानते हैं, संस्था छात्रों को स्नातक और अन्य डिग्री कार्यक्रम प्रदान करती है और उन्हें सामग्री को समझने में मदद करने के लिए गृहकार्य प्रदान करती है। IGNOUसत्रीय कार्य की स्थिति की जांच करने के लिए हमने आपको यहां दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  • चरण 1: http://www.ignou.ac.in/ पर जाएं, जो आधिकारिक वेबसाइट है।
  • चरण 2: प्रोग्राम कोड चुनें और नामांकन संख्या दर्ज करें।
  • चरण 3: उसके बाद, आप “सबमिट” बटन दबा सकते हैं।
  • चरण 4: इस बिंदु पर, आपके इग्नू असाइनमेंट की स्थिति को दर्शाने वाली एक विंडो खुलेगी।
  • चरण 5: भविष्य में उपयोग के लिए असाइनमेंट की स्थिति को डाउनलोड और प्रिंट किया जाना चाहिए।

IGNOU असाइनमेंट स्थिति विवरण 2022

IGNOU 2022 असाइनमेंट स्टेटस में निम्नलिखित जानकारी का उल्लेख है। उम्मीदवारों से यह भी आग्रह किया जाता है कि वे सभी सूचनाओं की दोबारा जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई त्रुटि नहीं है। त्रुटि को ठीक करने के लिए उम्मीदवारों को अधिकारियों से त्वरित संपर्क करना चाहिए।

  • असाइनमेंट की स्थिति
  • असाइनमेंट जमा करने की तिथि
  • नामांकन संख्या
  • कार्यक्रम का नाम
  • पाठ्यक्रमों का कोड
  • सत्र

यदि असाइनमेंट स्थिति अपडेट नहीं है-

कभी-कभी किसी अप्रत्याशित कारण से IGNOU असाइनमेंट स्टेटस अपडेट प्रक्रिया में देरी हो जाती है, जैसे कि प्रासंगिक अध्ययन केंद्र या क्षेत्रीय केंद्र पर असाइनमेंट की परीक्षा में देरी से आपके असाइनमेंट ग्रेड ऑनलाइन पोस्ट करने में विफल हो जाते हैं।

उम्मीदवार अपने असाइनमेंट पर अपडेट का अनुरोध करने के लिए परिणाम जारी होने तक प्रतीक्षा कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने टीईई परिणाम प्राप्त करने के बाद भी अपने असाइनमेंट की स्थिति या अंकों का पता लगाने में असमर्थ हैं, तो आपको उस केंद्र से संपर्क करना चाहिए जहां आप आए थे आपके कार्य।

अधिकांश समय, उम्मीदवारों को अपने IGNOU अध्ययन केंद्र में जाना चाहिए और अपने लंबित असाइनमेंट ग्रेड और स्थिति पर अपडेट का अनुरोध करने के लिए केंद्र समन्वयक को अपनी चिंता व्यक्त करनी चाहिए। कृपया अपने ग्रेड कार्ड की एक प्रति सुरक्षित रखें और जब आपने अपना काम जमा किया तो आपको प्राप्त असाइनमेंट रसीद को फेंक न दें।

 

X
Optimized by Optimole