CBSE Datesheet 2023 : इस दिन से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षा, बोर्ड ने जारी की डेटशीट?

CBSE Datesheet 2023 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा छात्रों की वार्षिक परीक्षा आयोजित की जाने वाली है जिसके लिए छात्रों को डेटशीट की आवश्यकता होगी। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड में पढ़ने वाले सभी छात्र जो अपनी बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं, उन्हें उन सभी छात्रों के लिए विषयवार परीक्षा तालिका की जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है जिसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट द्वारा अभी तक कोई नोटिफिकेशन उपलब्ध नहीं कराया गया है जिसके तहत आपको थोड़ा इंतजार करना होगा दिसंबर 2022 के अंत तक आपको एक डेट शीट उपलब्ध करा दी जाएगी जिसके आधार पर आप अपनी वार्षिक परीक्षा को पूरा करने के लिए।

CBSE Datesheet 2023

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रतिवर्ष छात्रों की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें छात्र ऑफलाइन माध्यम से विभिन्न परीक्षा केंद्रों में जाकर अपनी परीक्षा पूरी कर पाते हैं, जिसमें यदि आप भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में अध्ययनरत हैं, तो आप सभी छात्रों के लिए आज का यह लेख महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि सभी छात्रों के लिए सीबीएसई डेटशीट 2023 की जानकारी हमारे पेज के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की जाएगी जिसके लिए जल्द ही तारीख तय की जाएगी और आप अपने टाइम टेबल का विवरण प्राप्त कर सकेंगे।

सीबीएसई बोर्ड डेट शीट रिलीज की तारीख

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हर साल छात्रों की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसमें छात्र ऑफलाइन माध्यम से अपनी परीक्षा पूरी कर पाते हैं। यदि आप भी केंद्रीय शिक्षा बोर्ड में अध्ययनरत हैं तो सभी छात्रों को सीबीएसई डेटशीट की जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है क्योंकि आप सभी को बता दें कि आधिकारिक वेबसाइट द्वारा डेटशीट जारी नहीं की गई है जल्द ही इसके लिए तिथि निर्धारित की जाएगी तुम। और आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपनी सीबीएसई डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे। आधिकारिक वेबसाइट द्वारा अभी तक कोई निश्चित तारीख नहीं है लेकिन आपकी डेट शीट दिसंबर 2022 के अंत तक जारी कर दी जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड वार्षिक परीक्षा तिथि

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित होने जा रही है जिसमें 10वीं और 12वीं कक्षा के लाखों छात्र अपनी परीक्षा पूरी कर सकेंगे, अगर आप भी एक छात्र हैं तो आपको एक डेट शीट की आवश्यकता होगी जिसके आधार पर आप अपनी वार्षिक परीक्षा पूरी कर सकते हैं . सीबीएसई द्वारा हाल ही में नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके तहत जल्द ही छात्रों की सीबीएसई डेटशीट उपलब्ध होगी और छात्र अपनी परीक्षाएं पूरी कर सकेंगे।

UP Board Exam Centre List 2022 : यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की सूची

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पैटर्न

छात्रों की परीक्षा केंद्रीय शिक्षा बोर्ड द्वारा ऑनलाइन माध्यम से कराई जाती है, जिसमें लाखों छात्र हर साल परीक्षा केंद्र पर जाकर अपनी परीक्षा पूरी कर पाते हैं, जिसमें यदि आप भी अपनी परीक्षा देने का इंतजार कर रहे हैं, तो सीबीएसई डेटशीट जल्द ही आपकी परीक्षा के लिए उपलब्ध करा दी गई है। जिसके बाद आप अपनी वार्षिक परीक्षा पूरी कर सकेंगे।

ये परीक्षाएं केंद्रीय शिक्षा बोर्ड द्वारा 30% अंकों वाले छात्रों के लिए आयोजित की जाती हैं जिसमें छात्रों की परीक्षा प्रक्रिया 4 बार आयोजित की जाती है जिसमें प्रत्येक परीक्षा में छात्रों को 10% अंक और परीक्षा में छात्रों को 30% अंक दिए जाते हैं। अर्धवार्षिक परीक्षा। एक स्कोर है जिसके आधार पर छात्र कुल 100% अंकों में से स्कोर कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

सीबीएसई द्वारा टाइम टेबल निर्धारित किया गया है, जिसे आप नीचे दिए गए दस्तावेजों की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं-

  • पंजीकरण संख्या
  • जन्म की तारीख

सीबीएसई डेटशीट 2023 कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जाएं।
  • विकल्प होम पेज पर प्रदर्शित होंगे, जहां आप “सीबीएसई डेट शीट 2023” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब अपनी कक्षा का चयन करें और लॉगिन पेज पर विवरण दर्ज करें।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • डेट शीट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • अब आप अपनी डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

Q1। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट है-
www.cbse.gov.in

Q2। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षा कब शुरू होगी?

उत्तर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षा मार्च 2023 से शुरू हो सकती है।

 

X
Optimized by Optimole