UP Board Exam Centre List 2022 : यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की सूची

UP Board Exam Center List 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ( UP Board ) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाने वाली हैं, जिसके लिए छात्रों को टाइम टेबल उपलब्ध करा दिया गया है, आप सभी छात्र परीक्षा केंद्र का इंतजार कर रहे हैं। एडमिट कार्ड की मदद से छात्रों को परीक्षा केंद्र की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के मूल निवासी छात्र हैं और 10वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ते हैं तो यह पेज आपके सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है जिसमें आपके लिए यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची की जानकारी प्रदान की जा रही है जहां आप अपनी परीक्षा पूरी करने के लिए।

UP Board Exam Center List 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है जिसके लिए परीक्षा प्रवेश पत्र में विद्यार्थियों के परीक्षा केन्द्र का निर्धारण किया जाएगा जिसमें यह जानकारी आपके विद्यालय द्वारा आपको प्रदान की जाएगी और आपको यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची की जानकारी। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी परीक्षा केन्द्र तैयार किया जायेगा जिसमें सभी सरकारी विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र माना जायेगा तथा आपके लिये परीक्षा केन्द्र की जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी.

जिसे परीक्षा से कुछ दिन पहले बताया जाता है ताकि छात्र किसी भी प्रकार की जानकारी न ले सकें और परीक्षा केंद्र पर अपनी परीक्षा ठीक से पूरी कर सकें। अगर आप भी एक छात्र हैं और परीक्षा केंद्र की जानकारी लेने आए हैं तो हमारे इस पेज पर अंत तक बने रहें जिसमें आपके स्कूल के अनुसार परीक्षा केंद्र की जानकारी आपके लिए उपलब्ध कराई जाएगी जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है आप, तो सभी छात्र अंत तक पेज का अनुसरण करें। अवश्य पढ़ें।

UP Board Exam Center List 2022 – Overview

प्राधिकरणउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)
कक्षा10वीं/12वीं कक्षा
सत्र2022-2023
नाम की सूचियूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची 2022
केंद्र सूची प्रारूपपीडीएफ PDF
अप बोर्ड परीक्षा तिथिमार्च- अप्रैल 2022
आधिकारिक वेबसाइटsubmashp.edu.in
लेख श्रेणीशिक्षा समाचार
Home PageClick Here

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। उत्तर प्रदेश के वे सभी छात्र जो पढ़ाई कर रहे हैं और अपने परीक्षा केंद्र का इंतजार कर रहे हैं तो सभी छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं जिसमें आप अपने हिसाब से परीक्षा केंद्र का चयन कर सकते हैं. स्कूल। की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सभी छात्रों के लिए ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा लिस्ट उपलब्ध करा दी गयी है जिसमे स्कूल के अनुसार परीक्षा केंद्र तैयार किये जा रहे है जिसमे आपके स्कूल का विवरण भी दिया गया है जिसमे आप यूपी की जानकारी प्राप्त कर सकते है बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची, जिसे आप हमारी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आप पेज पर डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची 2022 कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा विद्यालयों के अनुसार सभी छात्रों की यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची उपलब्ध करा दी गई है जिसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा जो इस प्रकार है-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद, “यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची 2023” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक पेज खुलेगा, जिसमें आपसे जानकारी मांगी जाएगी, उसमें आप अपने जिले और स्कूल का नाम दर्ज करें।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपकी जिलेवार परीक्षा केंद्र सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • आपका परीक्षा केंद्र आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा जिसे आप देख सकते हैं।

परीक्षा केंद्र के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  • छात्रों को परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार की अध्ययन सामग्री नहीं ले जानी है।
  • परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड और टाइम टेबल का विवरण अवश्य ले जाएं।
  • छात्रों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के निर्देशों का पालन करना होगा।
  • छात्रों को परीक्षा केंद्र पर समय से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा ताकि उन्हें अपनी सीट मिल सके।

Q1- कब से शुरू हो रही हैं उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं?

उत्तर. उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं मार्च 2023 से शुरू हो सकती हैं।

Q2- उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा किस स्तर पर परीक्षा आयोजित की जाती है?

उत्तर. छात्रों की परीक्षा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा राज्य स्तर पर विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है।

Q3- कहां होंगी उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं?

उत्तर. छात्रों की परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं, जहां छात्र परीक्षा पास कर सकेंगे।

Leave a Comment