मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा {Madhya Pradesh board exam} केंद्र में छात्रों के लिए अलग से व्यवस्था – यहां पढ़िए परीक्षा संबंधित जानकारी!

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको मध्य प्रदेश बोर्ड से संबंधित परीक्षा केंद्रों में छात्रों के लिए कैसी व्यवस्था की गई है। वह सब जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहा हूं। अगर आप भी मध्य प्रदेश बोर्ड से संबंधित छात्र है। तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ने की कोशिश करें और अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें।

मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा {Madhya Pradesh board exam} 17 फरवरी से शुरू होने जा रही है। यह परीक्षा कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा {BOARD EXAM } है। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र सोमवार से सभी थानों में भेजने शुरू हो जाएगी। राजधानी में कुल 104 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वहीं माशिमं ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए संयुक्त संचालक जिला शिक्षा अधिकारी की 3-3 टीमें निरीक्षण करने के लिए बनाई गई हैं। तथा इसके अलावा कलेक्टर की टीम भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेगी। तथा परीक्षा के दौरान बहुत सत्य सुरक्षा करने का फैसला लिया है।

Advertisements

Read More ….. एसएससी जीडी फिजिकल(SSC GD physical):- एसएससी जीडी फिजिकल (SSC GD physical)और रिजल्ट(result) कब घोषित होगा देखें पूरी जानकारी

download 3
मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा {Madhya Pradesh board exam} केंद्र में छात्रों के लिए अलग से व्यवस्था - यहां पढ़िए परीक्षा संबंधित जानकारी! 4

छात्रों के लिए सुरक्षा व्यवस्था, सभी परीक्षा केंद्रों में अच्छे से होगी

मध्य प्रदेश {MP} के भोपाल जिले में प्रश्न पत्र व गोपनीय सामग्री वितरण के लिए कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा से सोमवार को शुरू होगा। सभी छात्रों को बता दे की परीक्षा केंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्षों ने प्रश्न पत्र व गोपनीय सामग्री लेकर पुलिस के साये में रवाना होंगे। छात्रों के लिए प्रश्न पत्र स्कूल के नजदीकी पुलिस थानों में दो दो दिन पहले पहुंचा दिया जाएंगे। निर्देश दिए हैं कि सभी परीक्षा केंद्रों में फर्नीचर की पुख्ता व्यवस्था की जाए। क्योंकि कोरोना को मद्देनजर रखते हुए यह व्यवस्था की है। ताकि एक डेस्क व बेंच पर एक ही छात्र को बैठाया जाएं।

Advertisements
988954 exam school
मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा {Madhya Pradesh board exam} केंद्र में छात्रों के लिए अलग से व्यवस्था - यहां पढ़िए परीक्षा संबंधित जानकारी! 5

Read More.….. MP Board Exam Paper leak 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड का प्रश्न पत्र हुआ परीक्षा से पहले वायरल, जाने पूरी खबर

मध्य प्रदेश बोर्ड ने परीक्षा {Madhya Pradesh board exam} में एक मेज पर एक ही छात्र को बैठाया जा सकें

मध्य प्रदेश बोर्ड {Madhya Pradesh board } ,जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना द्वारा राजधानी के केंद्रों में नकल रोकने के लिए दोनों परीक्षाओं के मुख्य प्रश्न पत्रों के दौरान संवेदनशील व संदेहास्पद केंद्रों पर एक अधिकारी की स्थायी रूप से ड्यूटी लगाई जा रही है। ताकि परीक्षा केंद्रों में कोई भी छात्र किसी तरह की हलचल ना करें तथा ने ही वहां पर नकल करने का प्रयास भी करें। कोई गड़बड़ी होने पर नजदीकी अधिकारी को सूचना दी जाएगी।

Advertisements

CWSN छात्रों को मिलेगी अच्छी व्यवस्था, परीक्षा केंद्रों में

मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं {Madhya Pradesh board exam} में दिव्यांग छात्रों के अलावा अब चाइल्ड विथ स्पेशल नीड्स शारीरिक रूप से विकलांग विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को भी स्पेशल ट्रीटमेंट मिलेगा। मध्य प्रदेश बोर्ड ने पहली बार इस तरह की विशेष सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि अब तक केवल जिस छात्र के आंखों की रोशनी नहीं है उनको इसका लाभ दिया जाता था। किन्तु वर्ष 2021-22 में कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले इस तरह के छात्र छात्राओं को इस तरह का लाभ दिया जाएगा।

सुविधाएं क्या-क्या मिलेगी छात्रों को

प्रिय सभी छात्रों को बता दें की बताया गया अब मानसिक विकलांग एवं हाथ की हड्डी टूट जाने अथवा हाथों की कुछ खराबी होने के कारण लिखने में असमर्थ ऐसे छात्रों को परीक्षा के दौरान सुविधा प्रदान की जाएगी। इसमें लेखन विषय चयन के अलावा,परीक्षा में अतिरिक्त समय, शुल्क में छूट के साथ ही कंप्यूटर टाइपराइटर चयन की सुविधा भी प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। और छात्रों को बहुत सी सुविधाएं मिलने का सौभाग्य प्राप्त होगा।

Advertisements

कैटेगरी निर्धारित

सभी छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि आप सब को यह जानकारी के अनुसार शारीरिक रूप से विकलांग में सेरीब्रल पालसी, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, एसिड अटैक विक्टिम, विजुअल इंपेयरमेंट, ब्लाइंडनेस, लो विजन, लोको मोटर डिसेबिलिटी, हियरिंग इंपेयरमेंट, स्पीच एंड लैंग्वेज शामिल है। इसी तरह इंटेलेक्चुअल डिसेबिलिटी में स्पेसिफि लर्निंग डिसेबिलिटी, ऑटिज्म, स्पेक्ट्रम, डिसऑर्डर एवं मेंटल इलनेस, क्रॉनिक न्यूरोलॉजिकल, स्किशन डिसीज, ब्लड डिसऑर्डर, हीमोफीलिया, थैलेसीमिया जैसी बीमारी को शामिल किया गया है। जो छात्र किसी बीमारी से ग्रस्त है। तो उसको अलग से उसकी परीक्षा निर्धारित कराई जाएगी।

Read More …… UP Board Exam Center List 2022 | Exam सेण्टर को लेकर जारी हुआ नोटिस , सभी विद्यार्थी दे ध्यान !

Advertisements

दोस्तों आप सभी को मध्य प्रदेश बोर्ड से संबंधित सभी जानकारी को मैंने इस पोस्ट में लिखा है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अन्य छात्रों के पास भी शेयर करें तथा हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

JOIN TELEGRAM GROUPCLICK HERE
HOME PAGECLICK HERE

प्रिय दोस्तों आप सभी से आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप सभी को अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!

Advertisements