स्कूल [School] खोलने के फैसले :- उत्तर प्रदेश [U.P], मध्य प्रदेश [M.P],राजस्थान [RAJASTHAN], उत्तराखंड [U.K] इन राज्यों के साथ अन्य राज्यों की स्थिति

25 07 2021 school reopening 21862573
स्कूल [School] खोलने के फैसले :- उत्तर प्रदेश [U.P], मध्य प्रदेश [M.P],राजस्थान [RAJASTHAN], उत्तराखंड [U.K] इन राज्यों के साथ अन्य राज्यों की स्थिति 3

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh):-

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) राज्य में अभी भी वेट एंड वॉच (wait and watch) की स्थिति में है। क्योंकि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री (CM) शिवराज सिंह चौहान ने स्कूल खोलने को लेकर कहा कि अभी हम पहले कोरोनावायरस (covid-19) स्थिति को सुधारने के बाद ही स्कूल खोलने का फैसला ले गए। उसके बाद एक्सपर्ट की मदद से फैसला लिया जाएगा। तथा उन्होंने कहा कि अभी हम अन्य राज्यों की स्थिति को देख रहे हैं। तथा हम इसके बाद ही सोच समझ कर फैसला ले गए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इसे भी पढ़े NCERTs Class 11 Chemistry रसायन विज्ञान Solution

उत्तराखंड (Uttarakhand):-

अगर उत्तराखंड (Uttarakhand) राज्य की बात की जाए तो वहां पर कक्षा नौवीं (9th) के सभी स्कूलों की पढ़ाई ऑनलाइन (online) कराई जा रही है। तथा उत्तराखंड (Uttarakhand )राज्य सरकारों ने लिए स्कूल खोलने के फैसले – UP, MP, Rajsthan, सभी राज्यों के हालात को देखते हुए कक्षा दसवीं (10वीं) और बारहवीं (12वीं) के स्कूलों को खोलने का एक अहम फैसला लिया है। और यह कहा है। कि कक्षा 1 से 9 तक की अभी ऑनलाइन पढ़ाई(online classes) जारी रहेगी।

हरियाणा (Haryana):-

अगर देखा जाए तो हरियाणा (Haryana) राज्य सरकार ने 1 फरवरी से कक्षा दसवीं (10th) और बारहवीं (12th) तक के सभी स्कूल खोलने का फैसला लिया है। और यह भी कहा है कि अभी कक्षा एक से कक्षा 9वीं तक स्कूल बंद रहेंगे। तथा इनकी पढ़ाई ऑनलाइन (online) जारी रहेगी। तथा हरियाणा (Haryana) राज्य सरकार ने स्कूल में आने के लिए अभिभावकों की मंजूरी भी ली है।

महाराष्ट्र (Maharashtra):-

महाराष्ट्र (Maharashtra) राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 12वीं तक की सभी स्कूलों को खोलने की मंजूरी दे दी है। तथा जिन जिलों में कोरोना (covid-19) की स्थिति अभी खराब है। वहां पर प्रशासन ने सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला दिया है। तथा पुणे में भी 1 फरवरी से सभी स्कूल खुल जाएंगे।

इसे भी पढ़े… MP Board Exam 2022 : फरवरी में होंगे कक्षा 10वीं एवं 12वीं के एग्जाम यहां देखें टाइम टेबल

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh):-

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य सरकार ने सभी स्कूल और कॉलेज 6 फरवरी तक बंद रखने का सख्त आदेश दिया है। तथा राज्य सरकार का यह भी आदेश आया कि अभी कक्षाएं जैसे पहले ऑनलाइन (online) चल रही थी। ऐसे ही ऑनलाइन (online) चलेगी जिससे छात्रों का कोई नुकसान ना हो।

तमिलनाडु (Tamil Nadu):-


तमिलनाडु (Tamil Nadu) राज्य सरकार ने भी 1 फरवरी से कक्षा एक (1th) से बारहवीं (12th) तक के छात्रों के ऑफलाइन क्लासेस (online classes) शुरु कर दी है। तथा स्कूल भी ऑफलाइन पद्धति के द्वारा ही चलाए जाएंगे।

बिहार (Bihar):-

अगर बिहार (Bihar) राज्य की बात की जाए तो 6 फरवरी तक के सभी स्कूल कॉलेज बंद रखने का शक फैसला लिया है। शिक्षा विभाग ने स्कूल के अलावा कॉलेज और कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का बहुत सख्त आदेश लेते हुए कहा कि 6 फरवरी तक बंद रहेंगे।

इसे भी पढ़े ….. CGBSE 10th-12th Board Exam 2022: मार्च में शुरू होगी छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षाएं, सिलेबस में कटौती

राजस्थान (Rajasthan):-

शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को दो चरणों में खोलने का बहुत एम फैसला लिया है। कक्षा दसवीं (10th) और बारहवीं (12th) तक के सभी स्कूलों को 1 फरवरी से खोलने का आदेश दिया है। तथा 10 फरवरी से 9 मई तक के सभी स्कूलों को खोलने का फैसला भी ले लिया है। तथा 10 फरवरी तक ऑनलाइन (online) अप्लाई कराई जाएगी। और यह भी बताया कि कक्षा 1th से 5th तक के स्कूल अभी बंद रखने के आदेश दिए हैं।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी तथा इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
X
Vada Pav Girl Net Worth Post Office KVP Yojana में 5 लाख के मिलते है 10 लाख रूपये, जाने पैसा कितने दिनों में होगा डबल SSC GD 2024 Result, Merit List Cut-Off What is the Full Form of NASA?
Copy link
Powered by Social Snap