अब करें सुपरहिट बिजनेस 6 महीने में 10 लाख रुपए तक की होगी कमाई, नौकरी भूल जाओगे

Free Business Ideas
अब करें सुपरहिट बिजनेस 6 महीने में 10 लाख रुपए तक की होगी कमाई, नौकरी भूल जाओगे 4

आज हम सबको एक ऐसी खेती के बारे में बताइए जिससे आप 6 महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं। लहसुन की खेती के बारे में आपने सुना ही होगा लहसुन की खेती को नगदी फसल कहा जाता है। 1 एकड़ में इसकी खेती करने से आपको ₹10 लाख बहुत ही आसानी से कमा सकते हो लहसुन की खेती के जरिए किसान (Farmer) लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

हम आप लोगों को बता देगी भारत (lndia) में लहसुन की मांग पूरे वर्ष बनी रहती है। क्योंकि लहसुन एक मसालों से लेकर औषधि के रूप में प्रयोग भी होता है। तथा महिलाएं लहसुन को किचन (kitchen) का हिस्सा भी मानती है। तथा लहसुन की खेती करने वाले लोग मालामाल हो जाएगी। लेकिन इसके लिए देना होगा बहुत सी बातों का ध्यान।

इसे भी पढ़े.. ई-श्रम कार्ड वालों को मिलेंगे ₹1000 यहां देखें पूरी जानकारी

लहसुन की खेती कैसे होती है

आप सभी को बता दें कि लहसुन की खेती को बारिश के मौसम खत्म होने के बाद ही शुरू किया जाता है। तथा इस हिसाब से अगर बात की जाए तो अक्टूबर (October) और नवंबर (November) का महीना ठीक रहता है। क्योंकि लहसुन की खेती उसकी कलियों से की जाती है। और बुवाई हमेशा 10 सेंटीमीटर की दूरी पर की जाती है। जिससे लहसुन की गांठ अच्छे से बैठ जाए और वह बहुत अच्छी तरीके से उगा सके। इसकी खेती मेड बनाकर की जानी चाहिए। अगर बात की जाए तो लहसुन की खेती को हम कोई सी भी मिट्टी में कर सकते हैं और लहसुन की खेती हमें उस खेत में करनी चाहिए। जहां पर बारिश का पानी जमा न हों। तथा लहसुन की फसल करीब 6 महीने में बहुत अच्छे से तैयार हो जाती है।

garlic lehsun ki kheti me paise kaise kamaye organic farming 750x430 1
अब करें सुपरहिट बिजनेस 6 महीने में 10 लाख रुपए तक की होगी कमाई, नौकरी भूल जाओगे 5

लहसुन का प्रयोग करने का तरीका

आप सभी को बता देगी लहसुन का उपयोग हमेशा अचार ,सब्जी ,चटनी और मसाले के रूप में किया जाता है। हाई ब्लड प्रेशर ,पेट रोग ,पाचन संबंधी समस्या ,फेफड़े समस्या ,कैंसर गठिया की बीमारी, नपुंसकता और खून की बीमारी के लिए भी लहसुन का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि यह इन सब बीमारियों को दूर करने में महत्वपूर्ण होता है। एंटी बैक्टीरिया (Anti Bacteria) और एंटी कैंसर (Anti Cancer) गुणों के कारण बीमारियों में प्रयोग में लाई जाती है। आज के समय में लहसुन का इस्तेमाल सिर्फ मसालों तक ही नहीं रह गया। प्रोसेसिंग कर पाउडर ,पेस्ट चिप्स समेत कई प्रोडक्ट तैयार किए जा सकते हैं। तथा इसी तरह किसानों को लाभ अच्छा होता है कि वह लाखों रुपयों की कमाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े ... ई-श्रम कार्ड (E-sharm card) धारकों के बैंक खाते में आज दूसरी पेमेंट आई आप भी अपना नाम लिस्ट में चेक करें

लहसुन की खेती से कमाई कैसे करें

अगर बात की जाए तो लहसुन की बहुत सी किसमें होती है लहसुन एक एकड़ में करीब 50 क्विंटल तक पैदावार हो सकता है। तथा प्रति क्विंटल इस लहसुन के 10,000 से लेकर ₹21000 कुंटल तक मिल जाते हैं। जो की लागत प्रति एकड़ में ₹40000 की आती है ऐसे में 1 एकड़ में लहसुन की रिया 1 किस्म की खेती कर किसान ₹500000 से लेकर ₹1000000 की कमाई कर सकते हैं। आप सभी किसानों को बता दें कि रिया वन लहसुन की एक प्रकार की किस्में है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रिया बंद की क्वालिटी अन्य लहसुन की किस्मों के मुकाबले बहुत अच्छी मानी जाती है। क्योंकि इस लहसुन की एक गांठ 100 ग्राम तक हो सकती है। एक गांठ में से 6 से 13 खड़ी हो सकती है। इसीलिए इस लहसुन की क्वालिटी को बहुत अच्छा माना जाता है।

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें धन्यवाद!!!!!!!

X
Optimized by Optimole